scriptबादल— बौछारों ने कराई पारे की परेड, पहले उछला अब सहमा पारा……. | weather in rajasthan | Patrika News

बादल— बौछारों ने कराई पारे की परेड, पहले उछला अब सहमा पारा…….

locationजयपुरPublished: May 30, 2018 11:14:42 am

Submitted by:

anand yadav

बादलों से दिन में सहमा पारा, नर्म हुए गर्मी के तेवर धूलभरी हवा और बूंदाबांदी पर टिकी गर्मी से राहत की उम्मीद…….

hot weather

weather-report-of-mp-jabalpur

जयपुर। सैंट्रल पाकिस्तान और पश्चिमी राजस्थान में सक्रिय हुए चक्रवाती तंत्र के असर से बीती शाम से प्रदेश में शुरू हुई बादलों की आवाजाही से आज गर्मी से आंशिक राहत मिलने की उम्मीद है। फिलहाल पूरे प्रदेश में आसमान से अंगारे बरस रहे हैं और पारा 48 डिग्री के पार दर्ज हो रहा है ऐसे में बीती शाम राजधानी समेत पूर्वोत्तर इलाकों में रही बादलों की आवाजाही के साथ कुछ भागों में हल्की बूंदाबांदी से गर्मी के तीखे तेवर थोड़े नर्म रहने की संभावना है।
मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो बीते चौबीस घंटे में हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में हुई बारिश और ओलावृष्टि के कारण प्रदेश के पूर्वोत्तर इलाकों में बादल छाए रहने व हल्की बारिश होने की उम्मीद है। ऐसे में पूर्वोत्तर भागों में आज मौसम के गर्म मिजाज से थोड़ी राहत मिल सकती है। वहीं दूसरी तरफ पश्चिमी हिस्सों में दिन में पारा 45 डिग्री व उससे ज्यादा ही बना रहेगा।

बीते चौबीस घंटे में जयपुर समेत अलवर और वनस्थली में छितराई बौछारें गिरी लेकिन गर्मी और उमस का जोर बना रहा। राजधानी में बीती रात पारा चार डिग्री उछलकर 33.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ जो इस बार सीजन में दूसरी बार सबसे ज्यादा रहा है। बीते सप्ताह शहर का न्यूनतम तापमान तापमान 34 डिग्री से ज्यादा दर्ज हो चुका है। सीकर में आज सुबह हुई छितराई बौछारों से मौसम ने पलटा खाया और गर्मी की तपन से राहत मिली।
राजधानी में बीती रात बादल छाए रहे जिसके चलते रात के तापमान में हुई बढ़ोतरी के कारण शहरवासी गर्मी और उमस से बेहाल रहे। आज सुबह सूर्योदय से पहले आसमान में बादल नजर आए लेकिन दिन चढ़ने के साथ ही बादल छंटे और सुबह सात बजे ही शहर का अधिकतम तापमान 35 डिग्री के पार पहुंच गया। आज सुबह 13 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से पश्चिमी हवा चली लेकिन पारे की बढ़ती रफ्तार थमती नजर आई। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में आज छितराए बादल छाए रहने व धूलभरी हवाएं चलने की संभावना है वहीं अधिकतम तापमान में आज दो— तीन डिग्री तक गिरावट होने पर गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो