scriptक्या कांग्रेस को राजस्थान में मिल पाएगी संजीवनी, छत्तीसगढ़ पहुंचे राहुल, अगला नंबर राजस्थान का… | Yeddyurappa Takes Oath as Karnataka CM - Congress Targeting Rajasthan | Patrika News
जयपुर

क्या कांग्रेस को राजस्थान में मिल पाएगी संजीवनी, छत्तीसगढ़ पहुंचे राहुल, अगला नंबर राजस्थान का…

कांग्रेस काे राजस्थान विधानसभा चुनावाें में जीत से संजीवनी की तलाश है।

जयपुरMay 17, 2018 / 10:14 am

santosh

rahul gandhi
जयपुर। भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा ने गुरुवार की सुबह 9 बजे राजभवन में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उन्हें राज्यपाल वजूभाई वाला ने मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलार्इ। येदियुरप्पा ने तीसरी बार कर्नाटक के सीएम पद की कमान संभाली है। येदियुरप्पा सदन में बहुमत साबित करने की तारीख का ऐलान जल्द कर सकते हैं।
एमपी और राजस्थान में हुए उपचुनावों में कांग्रेस को मिली सफलता के बाद कर्नाटक में पार्टी काे संजीवन की तलाश थी, लेकिन नतीजों ने मंसूबों पर पानी फेर दिया। आपकाे बता दें कि साल के आखिर में राजस्थान, एमपी आैर छत्तीगढ़ में विधानसभा चुनाव हैं।
यहां भाजपा से मुकाबले के लिए कांग्रेस जोश में थी। लेकिन कनार्टक में सियसी उलटफेर से यकीनन कांग्रेस का मनोबल गिरा होगा, क्योंकि तीनों राज्यों में मुख्य विपक्षी भूमिका में वही है। साथ ही तीनों राज्यों की राजनैतिक पैंतरेबाजी भी जुदा है। ऐसे में इन राज्याें में हाेने वाला चुनाव बहुत ही दिलचस्प हाेगा।
राजस्थान में कांग्रेस काे जीत की पूरी उम्मीद
राजस्थान में कांग्रेस काे जीत की पूरी उम्मीद है। प्रदेश में अब तक हर बार सरकार बदलती रही हैं। पांच साल कांग्रेस आैर पांच साल भाजपा के पक्ष में जनादेश रहा है। लेकिन साल के अंत में हाेने वाले विधानसभा चुनावाें भाजपा की नजर इतिहास बदलने पर है। वहीं कांग्रेस काे राजस्थान विधानसभा चुनावाें में जीत से संजीवनी की तलाश है।
आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों में जुटे राहुल
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अब आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों में जुट गए हैं। इसी के तहत वे आज से छत्तीसगढ़ के दाैरे पर हैं। राहुल यहां किसानों और आदिवासियों के बीच पार्टी का आधार मजबूत करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे। छत्तीसगढ़ में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं। उसी समय मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी चुनाव होंगे। हाे सकता है छत्तीसगढ़ के बाद राहुल का अगला दाैरा राजस्थान का हाे।
21 राज्यों में भाजपा की सरकार, कांग्रेस तीन में सिमटी
येदियुरप्पा के कर्नाटक के सीएम पद की शपथ लेने के साथ ही देश के 21 राज्यों में भाजपा की सरकार हाे गर्इ है। इन राज्याें में हिमाचल, उत्तराखंड, हरियाणा, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, असम, गोवा, मणिपुर, अरुणाचल, उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, बिहार, सिक्किम, नगालैंड और मेघालय आैर कर्नाटक शामिल है। वहीं कांग्रेस केवल तीन राज्याें ( पुड्डुचेरी, पंजाब और मिजोरम) में सिमट गर्इ है।
कर्नाटक के नतीजे सभी दलों के लिए काफी सबक देने वाले
कर्नाटक के नतीजे सभी दलों के लिए काफी सबक देने वाले हैं, क्योंकि शुरू में लगा कि भाजपा स्पष्ट बहुमत की ओर अग्रसर है, लेकिन बाद में 104 पर ही अटक गई। जबकि कांग्रेस दूसरे और जेडीएस तीसरे नंबर रह गई। प्रधानमंत्री ने सबसे ज्यादा 21 जन सभाएं कर्नाटक में की थीं वहीं अमित शाह ने पूरी ताकत झोंक दी थी। वोट शेयर के मामले में कांग्रेस जीतकर भी हार गई और भाजपा हारकर भी जीत गई। भाजपा और कांग्रेस के बीच मत प्रतिशत क्रमश: 37 प्रतिशत और 38 प्रतिशत है।

Home / Jaipur / क्या कांग्रेस को राजस्थान में मिल पाएगी संजीवनी, छत्तीसगढ़ पहुंचे राहुल, अगला नंबर राजस्थान का…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो