scriptबाबा रामदेव समाधि के दर्शन करने उमड़ा भक्तों का सैलाब | Patrika News
जैसलमेर

बाबा रामदेव समाधि के दर्शन करने उमड़ा भक्तों का सैलाब

ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की दितीया (बीज) के अवसर पर बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन करने देश और प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से हजारों की संख्या में श्रद्धालु शनिवार को रामदेवरा पहुंचे।

जैसलमेरJun 08, 2024 / 09:04 pm

Deepak Vyas

ram
ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की दितीया (बीज) के अवसर पर बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन करने देश और प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से हजारों की संख्या में श्रद्धालु शनिवार को रामदेवरा पहुंचे। समाधि परिसर के भीतर और बाहर श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी रही। इस अवसर पर बाबा की समाधि पर स्वर्ण मुकुट प्रतिष्ठापित किया गया। शनिवार सुबह तीन बजे से ही बाबा रामदेव समाधि स्थल के पट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए थे। बाबा रामदेव समाधि का पंचामृत से अभिषेक करके मंगला आरती की गई। इस दौरान समाधि परिसर के भीतर और बाहर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिली।

मौसम पर भारी उत्साह

शनिवार को भीषण गर्मी और उमस का मौसम बना रहा। श्रद्धालुओं को भीषण गर्मी और उमस के कारण क्षेत्र में विभिन्न जगहों पर भारी परेशानी उठानी पड़ी। बावजूद इसके श्रद्धालुओं का उत्साह चरम पर रहा। समाधि परिसर के भीतर समाधि समिति की तरफ से श्रद्धालुओं के लिए पंखे, कूलर की शीतल हवा की व्यवस्था करने से लोगो को राहत मिली। शनिवार सुबह रामदेवरा और आस पास के क्षेत्र मे बरसात होने से आमजन को कुछ घंटों तक भीषण गर्मी से राहत अवश्य मिली।

जमकर हुई बाजार में खरीदारी

पिछले कई महीनो से मंदी के दौर से गुजर रहे स्थानीय व्यापारियों को शनिवार को हजारों श्रद्धालुओं के आने से काफी राहत मिली। श्रद्धालुओं ने बाबा रामदेव समाधि दर्शन करने के बाद अपने सामथ्र्य के अनुसार स्थानीय बाजार में विभिन्न वस्तुओं के प्रतिष्ठानों से खरीदारी की। जिससे बाजार की हर दुकान पर शनिवार को ग्राहकों की भारी भीड़ नजर आई।

यातायात व्यवस्था बेपटरी

रामदेवरा में शनिवार को हजारों यात्रियों के आगमन के दौरान छोटे बड़े वाहन लेकर अधिकांश वाहन चालक कस्बे के भीतरी क्षेत्रों में आकर अपने वाहन घरों और दुकानों के आगे पार्क करने के कारण लोगो का पैदल चलना तक मुश्किल हो गया। वाहन पार्किंग की कोई सरकारी व्यवस्था नहीं होने से वाहन चालक कस्बे के भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर अपने वाहन लेकर बेधडक़ आते जाते रहे। सबसे अधिक परेशानी वाहन चालक अपने वाहन लेकर पोकरण बाईपास से होते हुए रेलवे स्टेशन रोड तक आ पहुंचे। यहां संपर्क सडक़ो के किनारे वाहनों की पार्किंग होने से सडक़े जाम हो गई। शनिवार देर शाम तक यही स्थिति बनी रही। जिम्मेदार दूर दूर तक नजर नहीं आए।

Hindi News/ Jaisalmer / बाबा रामदेव समाधि के दर्शन करने उमड़ा भक्तों का सैलाब

ट्रेंडिंग वीडियो