भा'दवा मेला 2018 - नाचते, गाते व थिरकते पहुंच रहे बाबा के द्वार

भा'दवा मेला 2018 - नाचते, गाते व थिरकते पहुंच रहे बाबा के द्वार

Deepak Vyas | Publish: Sep, 10 2018 04:13:21 PM (IST) Jaisalmer, Rajasthan, India

बाबा रामदेव केमेले में बाबा की समाधि के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के आने का क्रम अनवरत रूप से जारी है।

रामदेवरा. बाबा रामदेव केमेले में बाबा की समाधि के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के आने का क्रम अनवरत रूप से जारी है। देश के अलग-अलग हिस्सों से आए हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा की समाधि के दर्शन किए। देश के अलग-अलग शहरों व गांवों से श्रद्धालु नाचते गाते बाबा की समाधि के दर्शनों के लिए यहां पहुंचे। इन दिनों गांव से जुडऩे वाली सभी सडक़ों पर पदयात्रियों की रेलमपेल देखने को मिल रही है। अलसुबह तीन बजे बाद मंदिर के द्वार खुलते ही श्रद्धालुओं का हुजूम समाधि के दर्शनों के लिए उमड़ पड़ता है तथा दिनभर श्रद्धालुओं की लम्बी कतारें लगी रहती है। इन दिनों नोखा धर्मशाला तक दिनभर लम्बी कतारें नजर आ रही है। बाबा रामदेव के जयकारों से वातावरण पूर्णतया धर्ममय नजर आ रहा है। भीड़ को देखते हुए पुलिस की ओर से भी सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए है तथा यहां सशस्त्र पुलिस बल की कई टुकडिय़ां तैनात की गई है।

कल से शुरू होगा बाबा रामदेव मेला
- ब्रह्म मुहुूर्त में पूजा-अर्चना व ध्वजारोहण के साथ मेले का होगा आगाज
रामदेवरा. सामाजिक समरसता के प्रतीक लोकदेवता बाबा रामदेव का 634वां अंतरप्रांतीय मेला विधिवत रूप से मंगलवार सुबह ब्रह्म मुहूर्त में समाधि पर पंचामृत से अभिषेक, पूजा-अर्चना व ध्वजारोहण के साथ शुरू होगा। इस अवसर पर समाधि पर पंचामृत से अभिषेक किया जाएगा व मखमली चादर एवं स्वर्ण मुकुट चढाकर मंदिर के शिखर पर ध्वजारोहण किया जाएगा। गौरतलब है कि बाबा रामदेव के मेले में गत एक पखवाड़े से दर्शनार्थियों की भीड़ उमड़ रही है तथा मेला प्रशासन की ओर से मेलार्थियों की सुविधा एवं सुरक्षा को देखते हुए व्यवस्थाएं भी की गई है। यहां पुलिस का अतिरिक्त जाब्ता लगाया गया है। श्रद्धालुओं के आवागमन के लिए अतिरिक्त बसों व विशेष रेलों की भी व्यवस्था की गई है। भीड़ को देखते हुए पुलिस की ओर से भी सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned