scriptJaisalmer's Tourism Business Will Affect by FIFA World Cup | जैसलमेर के पर्यटन व्यवसाय पर पड़ेगा फीफा वर्ल्ड कप का असर, आखिर ऐसा क्यों ? जानिए पूरी खबर | Patrika News

जैसलमेर के पर्यटन व्यवसाय पर पड़ेगा फीफा वर्ल्ड कप का असर, आखिर ऐसा क्यों ? जानिए पूरी खबर

-फीफा वल्र्ड कप के कारण विदेशी सैलानियों की आवक में कमी आने का अनुमान
-अच्छी बारिश का पर्यटन व्यवसायी कर रहे इंतजार

जैसलमेर

Published: July 16, 2018 12:42:40 pm

जैसलमेर. रूस में खेले गए फीफा वल्र्ड कप का असर इस बार जैसलमेर के पर्यटन व्यवसाय पर पडऩे के पूरे आसार हैं। विदेशी सैलानियों की संख्या में इसका सीधा प्रभाव पडऩे वाला है। पर्यटन क्षेत्र के जानकारों की मानें तो जैसलमेर के आगामी पर्यटन सीजन का सारा दारोमदार घरेलू सैलानियों पर ही रहने वाला है। इधर, आधा जुलाई माह निकलने के बावजूद अब तक सैलानियों की आवक के जोर नहीं पकडऩे से चिंतित पर्यटन व्यवसायी किसानों की तरह बादलों की तरफ देख रहे हैं। उन्हें जैसलमेर में मानसून की अच्छी बारिश का इंतजार है ताकि मौसम में शीतलता घुले तो घरेलू सैलानी यहां पहुंच सके। ऐसे में रविवार सायं जैसलमेर में हुई तेज बारिश से पर्यटन व्यवसायियों के चेहरे भी खिले नजर आ रहे हैं।
Jaisalmer's Tourism Business Will Affect by FIFA World Cup
फुटबॉल महाकुंभ रोकेगा राह
चार साल में एक बार होने वाला फुटबॉल विश्व कप इस बार रूस में हुआ। रूस में आयोजित इस फुटबॉल विश्व कप के दौरान दुनिया भर के लोग बतौर दर्शक वहां पहुंचे। इनमें बहुत बड़ी तादाद यूरोपियन लोगों की रही। जैसलमेर आने वाले विदेशी सैलानियों की अधिकांश आवक यूरोप के फ्रांस, जर्मनी, इंग्लैंड, स्पेन, बेल्जियम, इटली, स्विट्जरलैंड, हॉलैंड आदि देशों से हुआ करती है। फुटबॉल दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल माना जाता है। इसके रूस में हुए सबसे बड़े चार ***** आयोजन में शरीक होने के बाद जैसलमेर तक पहुंचने वाले बजट क्लास विदेशी सैलानियों की संख्या में निश्चित रूप से कमी महसूस की जाएगी। ऐसा पूर्व में भी हो चुका है।
सैलानियों का बरसात कनेक्शन
मानसून का सीधा जुड़ाव किसानों से ही नहीं पर्यटन क्षेत्र से भी है। वर्तमान में पर्यटन से जुड़े लोग बादलों की ओर निहारते हुए बारिश की बाट जोह रहे हैं।पिछले दिनों मानसून की पहली दो बारिश के बाद अच्छी तादाद में राजस्थान के विभिन्न जिलों के साथ आसपास के राज्यों से देशी पर्यटक यहां पहुंच गए थे। जैसे ही बारिश का दौर थमा और तेज गर्मी का वातावरण बना, सैलानियों के उठते कदम ठिठक गए। पर्यटन से जुड़े लोगों का कहना है कि, सैलानी इस मौसम में 35 डिग्री के आसपास वाले क्षेत्रों में ही जाना पसंद करते हैं।
फैक्ट फाइल -
-08 लाख सैलानी पिछले साल घूमने आए थे जैसलमेर
-08 माह माना जाता जैसलमेर का पर्यटन सीजन
-01 लाख विदेशी सैलानी आते हैं औसतन प्रतिवर्ष

हाई प्रोफाइल सैलानी आएंगे
फुटबॉल विश्व कप के कारण विदेशों से बजट श्रेणी के सैलानियों की संख्या में निश्चित रूप से कमी आएगी।लेकिन हाई प्रोफाइल सैलानियों की आवक पर इसका असर नहीं पड़ेगा। देशी सैलानी जैसलमेर के पर्यटन व्यवसाय का सहारा बनेंगे।
-पृथ्वीपाल सिंह रावलोत, पर्यटन विशेषज्ञ
तैयारियां तो शुरू की है
स्वर्णनगरी का पर्यटन सीजन हालांकि अभी तक विधिवत रूप से शुरू नहीं हुआ है। फिर भी क्षेत्र से संबद्ध व्यवसायियों ने तैयारियां प्रारंभ कर दी हैं। आने वाले एक महीने तक यह दौर चलेगा। पिछले साल की भांति इस बार भी अच्छे पर्यटन सीजन की उम्मीद है।
-पुष्पेंद्र व्यास, रिसोर्ट व्यवसायी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

जम्मू कश्मीरः बारामूला में जैश-ए-मोहम्मद के तीन पाकिस्तानी आतंकी ढेर, एक पुलिसकर्मी शहीदDelhi News Live Updates: दिल्ली के वसंत कुंज इलाके में मिली महिला की सड़ी हुई लाश, जांच में जुटी पुलिससुप्रीम कोर्ट में पूजा स्थल कानून के खिलाफ दायर की गई याचिका, संवैधानिक वैधता को चुनौतीTexas Shooting: अमरीकी राष्ट्रपति ने टेक्सास फायरिंग की घटना को बताया नरसंहार, बोले- दर्द को एक्शन में बदलने का वक्तजातीय जनगणना सहित कई मुद्दों को लेकर आज भारत बंद, जानिए कहां रहेगा इसका ज्यादा असरअब ट्रैफिक पुलिस ने की सड़क पर चलते हुए वाहनों की चेकिंग तो खुद ही भरेगी जुर्माना, लागू हुआ नया नियमदिल्ली हाई कोर्ट ने वंदे मातरम को राष्ट्रगान की तरह सम्मान देने वाली याचिका पर की सुनवाई, केंद्र से मांगा जवाबपंजाब रेवन्यू डिपार्ट्मेन्ट के लिए जारी एंटी करप्शन नंबर से कम हुआ भ्रष्टाचार, राजस्व में हुई 30% बढ़ोतरी- पंजाब सरकार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.