scriptदिन में भी रोशनी से गुलजार हो रही परमाणु नगरी! आखिर ऐसा क्यों? जानिए पूरी खबर | Power wastage in nuclear city pokaran | Patrika News

दिन में भी रोशनी से गुलजार हो रही परमाणु नगरी! आखिर ऐसा क्यों? जानिए पूरी खबर

locationजैसलमेरPublished: Jun 25, 2018 02:02:34 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

-जिम्मेदारों की लापरवाही से हो रहा बिजली का अपव्यय

Power wastage in nuclear city pokaran

Power wastage in nuclear city pokaran

जैसलमेर.पोकरण कस्बे के कई वार्डों में गत कई दिनों से दिन में रोड लाइटें जल रही है, जिससे सरकार को प्रतिदिन सैंकड़ों यूनिट का अपव्यय हो रहा है। गौरतलब है कि नगरपालिका क्षेत्रों में प्रत्येक गली मोहल्लों में नगरपालिका की ओर से रोड लाइटें लगाई गई है। पूर्व में इन रोड लाइटों का बिल नगरपालिका की ओर से वहन किया जाता था, लेकिन गत कुछ वर्षों से इनके उपभोग की राशि सरचार्ज के रूप में आम उपभोक्ताओं में बिलों में जुडक़र वसूल की जा रही है। कस्बे के कई मोहल्लों में गत कई दिनों से दिन रात लाइटें जल रही है। ऐसे में सरकार को प्रतिदिन सैंकड़ों यूनिट का अपव्यय हो रहा है। जबकि इसका भार आम उपभोक्ताओं की जेब पर पड़ रहा है। जिम्मेदारों की लापरवाही से यह सिलसिला बदस्तूर जारी है।
दे दिया है ठेका
कई मोहल्लों में विद्युत पोलों पर अर्थिंग तार नहीं होने से लाइटें दिन में भी जलती रहती है। कस्बे के सभी वार्डों में विद्युत व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण व विद्युत पोलों पर अर्थिंग वायर लगाने के लिए 18 लाख रुपए स्वीकृत कर विद्युत व्यवस्था सुधार व सुदृढीकरण का ठेका दे दिया गया है। शीघ्र ही कार्य शुरू किया जाएगा।
-जोधाराम विश्रोई, अधिशासी अधिकारी नगरपालिका, पोकरण
वाहन चालकों के लिए सिरदर्द बनी रेत की चादर
जैसलमेर .ग्रामीण क्षेत्रों में आंधी चलने से जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया। पांच दिनों से चल रही तेज आंधियों के कारण लोगों को और वाहन चालकों को परेशानी झेलनी पड़ी। ग्रामीण क्षेत्रों की सडक़ों पर रेत के ढेर जमने लगे हैं। जानकारी के मुताबिक बडोड़ा गांव से होकर अभयनगर के रास्ते जैसलमेर की तरफ जाने वाला सडक़ मार्ग एकदम से बंद हो गया है। अभयनगर से ग्रेफ रोड के बीच रेत के टीले बन गए। ग्रामीण श्यामसिंह भाटी ने बताया कि यदि जैसलमेर जाना हो तो अभयनगर से बडोड़ा गांव से भागू का फांटा होकर जैसलमेर जाने में काफी समय बर्बाद हो जाता है। यहां से मोटर साइकिल भी बड़ी मुश्किल से निकलती है। ग्रामीण अंचलों में चल रही आंधी से कच्चे मार्गो पर रेत जमने से रास्ते में दुपहिया और अन्य वाहनों का चलना दूभर हो गया है। कई जगह रेत जमने से वाहन भी रेत में धंसने लगे हैं। आशायच गांव से जैसलमेर की तरफ जाने वाली सडक़ मार्ग पर रेत हटा दी गई । अभयनगर से ग्रेफ रोड के रास्ते पर रेत के टीले बन गए, जिससे वाहन चालकों को अन्य रास्तों से गुजरना पड़ रहा है ।

ट्रेंडिंग वीडियो