scriptभीषण गर्मी में श्रद्धालुओं की तबीयत हो रही खराब, ये सुविधाएं भी नहीं हो रही नसीब | ramdevra mela Pilgrims are getting sick in hot summer | Patrika News

भीषण गर्मी में श्रद्धालुओं की तबीयत हो रही खराब, ये सुविधाएं भी नहीं हो रही नसीब

locationजैसलमेरPublished: Sep 03, 2018 12:05:22 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

– नहीं है छाया पानी की सुविधा

ramdevra mela Pilgrims are getting sick in hot summer

भीषण गर्मी में श्रद्धालुओं की तबीयत हो रही खराब, ये सुविधाएं भी नहीं हो रही नसीब

रामदेवरा. बाबा रामदेव के मेले के दौरान इन दिनों श्रद्धालुओं की दो किमी से अधिक लम्बी कतारें लग रही है। भीषण गर्मी व उमस के दौरान श्रद्धालुओं की तबीयत खराब हो रही है। रविवार को श्रद्धालुओं की कतारें आरसीपी गोदाम तक पहुंच गई। ऐसे में भीषण गर्मी, उमस व प्यास के कारण कई श्रद्धालु गश खाकर गिर पड़े। नोखा धर्मशाला तक मंदिर समिति की ओर से टिनशेड व उसमें कतारों में खड़े यात्रियों के लिए छत पंखे लगाकर छाया व हवा की व्यवस्था की गई है, लेकिन गत दो दिनों से श्रद्धालुओं की कतारें नोखा धर्मशाला से आगे एक किमी तक पहुंच गई है। यहां छाया व पानी की कोई सुविधा नहीं की गई है। ऐसे में तीन से चार लाइनों में खड़े सैंकड़ों श्रद्धालुओं को धूप में खड़ा रहना पड़ रहा है। जिससे उन्हें परेशानी हो रही है। हालांकि प्रतिवर्ष समाधि समिति व मेला प्रशासन की ओर से यहां अस्थाई शामियाना लगाकर छाया व टैंकर खड़े करवाकर पेयजल की सुविधा की जाती है, लेकिन इस वर्ष अभी तक सुविधा नहीं होने के कारण श्रद्धालुओं को परेशानी हो रही है।
रामसरोवर पर लगी श्रद्धालुओं की चहल-पहल
रामदेवरा. ***** माह के कृष्ण पक्ष की सप्तमी के अवसर पर बाबा रामदेव की समाधि के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की खासी भीड़ उमड़ी। श्रद्धा व आस्था के भक्तिरस से सरोबार बाबा रामदेव के जयकारे लगाते श्रद्धालु बाबा की समाधि के दर्शन कर रहे है। बाबा रामदेव का मेला कृष्ण पक्ष में इन दिनों परवान पर चल रहा है। रविवार को उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ के चलते कतारें दो किमी तक पहुंच गई। श्रद्धालुओं ने तीन से चार घंटे तक कतार में खड़े रहकर बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन किए। बाबा की समाधि के दर्शनों के बाद श्रद्धालु रामसरोवर, परचा बावड़ी, झूला पालना आदि का भ्रमण कर बाजार से जमकर खरीदारी कर रहे है। गांव में उमड़ रही श्रद्धालुओं की भीड़ के चलते रामसरोवर पर श्रद्धालुओं की रेलमपेल देखने को मिल रही है। दूर-दराज से आने वाले श्रद्धालु बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन कर रामसरोवर पर डेरा डाल रहे है। जिससे यहां चहल पहल देखने को मिल रही है। श्रद्धालु रामसरोवर में डुबकी लगाकर श्रद्धा व आस्था का इजहार कर रहे है। इसके अलावा घाटों पर बैठे श्रद्धालु दाल, बाटी, चूरमा का आनंद ले रहे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो