राजस्थान में यहां तूफान ने मचाया कहर, करोड़ों रूपए का हुआ नुकसान

50 से 60 किमी की रफ्तार के तूफान ने विद्युत तंत्र को 3.57 करोड़ का नुकसान पहुंचाया है। कई जगह बिजली बाधित हुई है

By: abdul bari

Published: 27 May 2019, 10:58 AM IST

जैसलमेर.
पाक सीमा से सटे सरहदी जिले में गत दिनों चले 50 से 60 किमी की रफ्तार के तूफान ने विद्युत तंत्र को 3.57 करोड़ का नुकसान पहुंचाया है। कई जगह बिजली बाधित हुई है, वहीं जिम्मेदार विभाग का दावा है कि 95 प्रतिशत डेमेज को दुरुस्त कर विद्युतापूर्ति सुचारू कर दी गई है। डिस्कॉम के अनुसार तेज अंधड़ के कारण जिले भर में 1671 पोल धराशाही हुए हैं। जिसमें शहरी क्षेत्र में 30, ग्रामीण में 190, फतेहगढ़ क्षेत्र में 75, चांधन में 67, मोहनगढ़ क्षेत्र में 109, पोकरण क्षेत्र में 289, नाचना क्षेत्र में 426 और भणियाणा क्षेत्र में 485 विद्युत पोल सहित जिले भर में 1671 विद्युत पोल धराशायी हुए।

विद्युत पोल के साथ-साथ तूफान ने ट्रांसफॉर्मर्स को भी काफी नुकसान पहुंचाया है। जिसमें पावर टांसफॉर्मर और डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफॉर्मर, दोनों शामिल है। पावर ट्रांसफॉर्मर्स फतेहगढ़ क्षेत्र में 2 खराब हुए है, वहीं 62 डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफॉर्मर्स को प्रतिकूल मौसम में नुकसान पहुंचा है। इसके अलावा केबल भी तूफान के प्रभाव से नहीं बच पाई। जिले में 8 सर्कल मिलकर 0.4 किमी एचटी केबल और 41.4 किमी. एलटी केबल को नुकसान हुआ है।


पश्चिमी राजस्थान में लू चलने का अंदेशा
वहीं दूसरी ओर नौ तपा ( Nautapa 2019 ) के दूसरे दिन से प्रदेशभर में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो गया है। वहीं मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में पश्चिमी राजस्थान में लू चलने ( HeaT WAVE ) का अंदेशा जताया है। मौसम वैज्ञानिकों के पूर्वानुमान के अनुसार पश्चिमी राजस्थान में सक्रिय चक्रवाती तंत्र के साथ ही गुजरात व महाराष्ट्र की तरफ से आ रही गर्म सतही हवा के कारण झुलसाने वाली गर्मी का अहसास बढऩे लगा है और अगले 24 घंटे में दिन के तापमान में पारा दो से पांच डिग्री सेल्सियस तक बढऩे की संभावना है। ऐसे में इस सप्ताह प्रदेश के पूर्वी इलाकों के कुछ भागों को छोडकऱ शेष भागों में आसमान से अंगारे बरसने और जानलेवा गर्मी का असर रहने का अंदेशा है। बीते 24 घंटे में ज्यादातर जिलों में दिन में पारा 40 डिग्री के पार दर्ज हुआ। बाड़मेर, कोटा, चूरू और बीकानेर में पारा 43 डिग्री से ज्यादा रहा है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

abdul bari
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned