कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव पर होंगे विभिन्न आयोजन

कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव पर होंगे विभिन्न आयोजन

Deepak Vyas | Publish: Sep, 03 2018 11:34:07 AM (IST) Jaisalmer, Rajasthan, India

शहर के समीप स्थित ऐतिहासिक महत्व एवं प्राकृतिक सौंदर्य के लिए विख्यात चूंधी गणेश मंदिर में सोमवार को भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव परम्परागत रूप से धूमधाम से मनाया जाएगा।

जैसलमेर. शहर के समीप स्थित ऐतिहासिक महत्व एवं प्राकृतिक सौंदर्य के लिए विख्यात चूंधी गणेश मंदिर में सोमवार को भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव परम्परागत रूप से धूमधाम से मनाया जाएगा। कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव के उपलक्ष्य में मध्य रात्रि 12 बजे भगवान कृष्ण की विशेष आरती पूजा कर जन्मोत्सव मनाया जाएगा। चूंधी गणेश मंदिर जन्माष्टमी महोत्सव आयोजन समिति के संयोजक ग्वालदास मेहता ने बताया कि चूंधी गणेश मंदिर परिसर में भगवान गणेश के अलावा भगवान शिव, जगदम्बा, हनुमान, और शहर के सबसे बड़े लालन ‘भगवान कृष्ण के शीशमहल रुपी मंदिर है। दर्शनार्थियों की आस्था एवं श्रद्धा के केन्द्र इस मंदिर में मुख्य रुप से गणेश चतुर्थी के अलावा अन्य त्यौहार भी मनाए जाते है। संयोजक मेहता ने बताया कि प्रत्येक बुधवार को दर्शनार्थियों की भारी भीड़ के कारण यहां मेले जैसा माहौल रहता है। उन्होने बताया कि जन्माष्टमी के अवसर पर मंदिर को आकर्षक लाइटिंग से सजाया जाएगा। भजन संध्या का आयोजन होगा। ुप्रसिद्ध भजन गायक भगवान कृष्ण के जीवन पर आधारित भजनों की मधुर प्रस्तुतियां देंगे। इसी तरह झांकियों एवं नृत्य नाटिकाओं में कृष्ण लीलाओं से होंगे रु-ब-रु होंगे।

यहां भी होगा आयोजन
शहर के आदर्श विद्या मंदिर, गांधी कॉलोनी परिसर में आयोजित नवें कृष्ण जन्मोत्सव 2018 की तैयारियां पूर्ण हो गयी। संयोजक अमृत भूतड़ा ने बताया कि मेला स्थल को सजाया गया है। दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए रक्षक दल तथा महिलाओं के लिए पृथक से बैठने की व्यवस्था की गई है। मेला परिसर में सम्पूर्ण जल व्यवस्था, लाइट व्यवस्था, टेंट व्यवस्था, आकर्षक फव्वारा तथा साउंड व्यवस्था, फूलों से मंदिर डेकोरेशन पर विशेष ध्यान दिया गया है। आने व जाने के रास्ते भी भिन्न भिन्न रखने का निर्णय लिया गया। समिति के अध्यक्ष ग्वालदास गोयदानी ने बताया कि मेले में विद्यालय के छात्र-छात्राओं की ओर से कृष्ण की लीलाओं का झांकियों के माध्यम से प्रदर्शन किया जाएगा, वहीं मंच पर बाल कलाकारों की ओर से नृत्य गीत और नादस्वरम संस्थान की ओर से भक्ति रस की सरिता प्रवाहित की जाएगी। मुख्य आकर्षण दही हांडी फोड़, माखन चोर प्रतियोगिता रहेगी, जिसमें चार टोलियां भाग लेंगी।
फतेहगढ़. उपखंड मुख्यालय पर सोमवार को आदर्श विधा मंदिर माध्यमिक विधालय फतेहगढ़ व कृष्ण जन्मोत्सव समिति के तत्वावधान में तारातरा मठ के मठाधीश प्रतापपुरी महाराज के सान्निध्य में कृष्ण जन्मोत्सव कार्यक्रम मनाया जाएगा। प्रधानाचार्य स्वरूपदान चारण ने बताया कि सोमवार को कृष्ण जन्मोत्सव के दौरान आदर्श विद्या मंदिर विद्यालय प्रांगण में दोपहर 2 बजे शोभायात्रा रवाना होगी। शोभायात्रा कस्बे के विभिन्न मोहल्लों से होकर कृष्ण मंदिर प्रांगण में पहूंचेगी जहां धर्म सभा का आयोजन किया जाएगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned