scriptबागोड़ा में 15 घंटे पॉवर कट, यह था बड़ा कारण | 15 hours power cut in Bagoda, it was a big reason | Patrika News

बागोड़ा में 15 घंटे पॉवर कट, यह था बड़ा कारण

locationजालोरPublished: May 05, 2019 11:23:29 am

Submitted by:

Khushal Singh Bati

ट्रांसफार्मर पर गिरा तार, चिंगारी से ऑयल ने पकड़ी भीषण आग, आग को बुझाने के लिए आई भीनमाल से दमकल, 15 घंटे बाद कस्बे में हुई विद्युत बहाली

jalore

ट्रांसफार्मर पर गिरा तार, चिंगारी से ऑयल ने पकड़ी भीषण आग, आग को बुझाने के लिए आई भीनमाल से दमकल, 15 घंटे बाद कस्बे में हुई विद्युत बहाली

बागोड़ा. कस्बे में शुक्रवार की रात करीब साढ़े 11 बजे बाद जीएसएस में एक ट्रांसफार्मर में फॉल्ट के बाद आग लग गई। जिसके बाद सप्लाई बंद करवाई गई। इधर, सूचना के बाद भीनमाल से दमकल मौके पर पहुंची और मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। ट्रांसफॉर्मर व वीसीबी जलने से जहां डिस्कॉम को लाखों रूपए का नुकसान हुआ। वहीं कस्बे में रात 11 बजे से कृषि व घरेलू विद्युत आपूर्ति पूर्णतया ठप होने से जहां लोगों को गर्मी में परेशान होना पड़ा। डिस्कॉम की ओर से कस्बे मे 15 घंटे बाद विद्युत आपूर्ति की वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर धुम्बडिय़ा जीएसएस से बागोड़ा को जोडऩे के बाद सप्लाई शुरू हो पाई। विभागीय जानकारी के अनुसार शुक्रवार रात 11 बजे एकाएक जीएसएस में हो रही कृषि बेरों के लिए विद्युत आपूर्ति की डीपी का तार फॉल्ट आने से नजदीक लगे 5 एमवीए के ट्रांसफॉर्मर पर जा गिरा, जिससे ट्रांसफॉर्मर के ऑयल की टंकी ने आग पकड़ ली, आग की लपटे करीब 50 फीट ऊंचाई में होने से जहां बिजली गुल होने से लोग गर्मी मे जागने पर आग को देखकर जीएसएस की ओर दौड़ पडे। लेकिन आग बुझाने के लिए कोई संसाधन नहीं मिलने पर डिस्कॉम कार्मिकों ने उच्च अधिकारियों को अवगत करवाया।
ये हुआ नुकसान
इस घटनाक्रम में दो बीसीबी (विद्युत आपूर्ति की ऑटोमेटिक मशीन) तथा पांच एमवीए का ट्रांसफॉर्मर आग से जलकर खाक हो गए। वहीं नजदीक एक और लगे 3.15 एमवीए का ट्रांसफॉर्मर भी आग की चपेट में आया।
पॉवर कट से हुई दिक्कत
कस्बे मे रात 11 बजे से गुल हुई विद्युत सप्लाई शनिवार की दोपहर करीब 3 बजे के बाद सुचारू हुई। विद्युत आपूर्ति के अभाव मे शीतल पेय पदार्थ, ज्यूस सेन्टर व कई लेथ ईलेक्ट्रीक कारखानों में जनरेटर लगाकर लोगों को दैनिक कार्य करने में परेशानी हुई।
इनका कहना
इस आगजनी मे करीब डिस्कॉम को 50 से लेकर 80 लाख का नुकसानन होने का अंदेशा है। फिलहाल कस्बे में धुम्बडिया से विद्युत आपूर्ति शुरू कर दी है तथा कृषि बेरो के लिए रात मे एक आध घंटा पीने के पानी के लिए सप्लाई की जाएगी।
– लतीफ मोहम्मद, जेईएन, डिस्कॉम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो