scriptसालों से लाइनों की मरम्मत नहीं, हवा के झोंके से गुल होती बिजली | Do not repair the lines from the year, the wind blows from the wind | Patrika News

सालों से लाइनों की मरम्मत नहीं, हवा के झोंके से गुल होती बिजली

locationजालोरPublished: May 13, 2019 11:18:50 am

Submitted by:

Khushal Singh Bati

विद्युत लाइनों पर मेंटेनेस नहीं होने से झाडिय़ों से घिरे हुए है विद्युत ट्रांसफार्मर

jalore

विद्युत लाइनों पर मेंटेनेस नहीं होने से झाडिय़ों से घिरे हुए है विद्युत ट्रांसफार्मर

भीनमाल. डिस्कॉम की उदासीनता का खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में विद्युत लाइनों का सालों से मरम्मत नहीं हो रहा है। इसके अलावा दर्जनों स्थानों पर विद्युत ट्रांसफार्मर झाडिय़ों में घिरे हुए हंै। भयंकर गर्मी के दौर में हवा के झौंके से भी बिजली गुल हो जाती है। विद्युत ट्रांसफार्मर झाडिय़ों में अटा हुआ होने से कई बार स्पार्किंग से आग भी लग जाती है। ग्रामीण क्षेत्र में दिन रात में दर्जनों बार विद्युत आपूर्ति बंद हो जाती है। विद्युत आपूर्ति को बहाल करने के लिए डिस्कॉम के कार्मिकों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है। ग्रामीणों का कहना है कि विद्युत लाइनों का मेंटेनेंस नहीं हो पाता है। मेंटेनेस के अभाव में गर्मी व बारिश के दिनों में बिजली गुल की समस्या रहती है। बिजली गुल होने से ग्रामीण मकानों में भी दिन में दो पल सकुन से नहीं गुजार सकते है। इसके अलावा रात की नींद भी ***** हो जाती है। ग्रामीणों का कहना है कि बारिश व गर्मी के दिनों में बार-बार फॉल्ट की समस्या रहती है। ग्रामीण अपने स्तर पर विद्युत लाइनों की मरम्मत करवाते है, लेकिन उसके स्थाई समाधान नहीं हो पाता है। इधर, डिस्कॉम के अधिकारियों का कहना है कि साल में दो बार विद्युत लाइनों से झाडिय़ों की सफाई करवानी पड़ती है।
सताता है जहरीले जानवरों का भय
ग्रामीण क्षेत्र में दिनरात बिजली के आंख मिचौली का खेल चलता रहता है। रात के समय विद्युत आपूर्ति गुल होने से ग्रामीणों को जहरीले जीव-जंतुओं का भय सताता है। ग्रामीण रात के समय चैन की नींद भी नहीं ले सकते है। गर्मी में रात के समय जहरीले जीव जंतुओं का भय रहता है। हवा चलने से विद्युत लाइनों में अक्सर फॉल्ट आता है।
बंद हो जाती है बिजली
& गांवों में विद्युत लाइनों का मेंटेनेंस नहीं हो पाता है। मामूली हवा चलने से बिजली गुल हो जाती है। गर्मी के दिनों में दिन का आराम व रात की नींद ***** हो जाती है। ट्रांसफार्मर झाडिय़ों से अटे हुए है। इसके अलावा विद्युत लाइनें भी झाडिय़ों से गुजर रही है।
जगदीश गोदारा, ग्रामीण-सेवड़ी
सफाई करवाएंगे
& विद्युत लाइनों के मेंटेनेस का कार्य विभाग स्तर पर हो रहा है। बारिश से पूर्व ग्रामीण क्षेत्र में भी विद्युत लाइनों से झाडिय़ों की सफाई करवा दी जाएंगी। वैसे अभी ट्रिपिंग की कोई समस्या नहीं है।
रमेश सेठ, अधिशाषी अभियंता, डिस्कॉम-भीनमाल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो