scriptकिसानों का धरना शुरू, गौरव यात्रा का करेंगे विरोध | Farmers will start dharna, protest of Gaurav Yatra | Patrika News

किसानों का धरना शुरू, गौरव यात्रा का करेंगे विरोध

locationजालोरPublished: Aug 29, 2018 10:31:58 am

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

jalore

dharna in jalore

जालोर. किसानों की विभिन्न समस्याओं का समाधान नहीं होने पर भारतीय किसान संघ के बैनर तले जिलेभर से बड़ी संख्या में किसान मंगलवार को जिला मुख्यालय पर पहुंचे।विभिन्न वाहनों में सवार होकर पहुंचे किसानों ने कलक्ट्रेट के सामने अनिश्चिकालीन महापड़ाव शुरू किया।किसानों ने बताया कि उनकी मांगों को नहीं माना गया तो वे मुख्यमंत्री की गौरव यात्रा का विरोध करेंगे। जिला मुख्यालय पर सवेरे से ही किसानों के आने का सिलसिला शुरू हो गया था। दोपहर १२ बजे तक कलक्ट्रेट के बाहर किसानों का जमावड़ा लग गया। यहां किसानों के महापड़ाव को कई वक्ताओं ने संबोधित किया।प्रदेश उपाध्यक्ष मगाराम चौधरी ने कहा कि किसानों को खेती के लिए पर्याप्त पानी मिलना चाहिए। इसके लिए सरकार माही परियोजना को लागू करे।प्रांत अध्यक्ष सोमाराम चौधरी ने कहा कि सुराज संकल्प यात्रा के साथ ही जिला मुख्यालय पर पूर्व में हुए महापड़ाव के दौरान प्रभारी मंत्री व प्रशासन ने माही का पानी लाने के लिए बजट आवंटन का आश्वासन दिया था, लेकिन इस बारे में कोई कार्य नहीं हुआ। प्रांत मंत्री रतनसिंह कानीवाड़ा ने कहा कि जवाई बांध पुनर्भरण के लिए वित्तीय स्वीकृति जारी की जाए व जवाई बांध के सिंचाई क्षेत्र का जालोर में ओर विस्तार किया जाए।प्रांत जैविक प्रमुख गणेशाराम चौधरी ने कहा कि सांचौर व चितलवाना क्षेत्र के वंचित गांवों को भी नर्मदा परियोजना से जोड़ा जाए। जिला प्रवक्ता विक्रमसिंह ने कहा कि माही परियोजना के लिए किसान लम्बे समय से संघर्षरत है। इसमें राजस्थान के हक का पानी दिया जाए व जालोर को इससे सिंचाई से जोड़ा जाए। धरने को युवा प्रमुख सवदाराम चौधरी, सांचौर तहसील अध्यक्ष सवाराम पुरोहित, जिला मंत्री छोगाराम सांचौर, चितलवाना तहसील अध्यक्ष भाखराराम, बागोड़ा तहसील अध्यक्ष चंदनसिंह, आहोर तहसील अध्यक्ष महावीरसिंह देसू समेत कई किसान संघ के कई पदाधिकारियों ने संबोधित किया। धरना स्थल पर जिला संरक्षक पीराराम धायल, भंवरसिंह देवड़ा, जिला उपाध्यक्ष अमरसिंह सामूजा, सताराम रंगाला, जगाराम माली जालोर, भंवरलाल पुरोहित सायला, राणाराम जसवंतपुरा, राणसिंह रानीवाड़ा, सांवलाराम जीवाणा, मकराराम भाद्राजून, पुनमाराम भीनमाल, जिला कोषाध्यक्ष छोगाराम, सह कोषाध्यक्ष वागाराम, सामाजिक समरसता प्रमुख सुभाष विश्नोई, नेनाराम माली जालोर, भलाराम, दुर्गाराम बेनीवाल व नरपतसिंह आंवलोज समेत बड़ी संख्या में किसान संघ के पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे। किसानों ने सिंचाई, सौर ऊर्जा व बैंकिंग को लेकर कई सुझाव दिए व इन सुझावों पर किसान हितों को लेकर अमल करने की मांग की।
– जवाई बांध पुनर्भरण की वित्तीय स्वीकृति जारी की जाए
– जवाई बांध सिंचाई क्षेत्र का विस्तार किया जाए
– नर्मदा सिंचाई क्षेत्र का विस्तार किया जाए
– जवाई बांध भराव की सीमा तय हो व भराव क्षमता पूरी होने से पूर्व ही गेट खोले जाएं
– सणधरा बांध का कुशल प्रबंधन किया जाएं
– भैंसवाड़ा डाइवर्जन की चौड़ाई व ऊंचाई बढ़ाई जाएं
– सिंचाई, सौर ऊर्जा, बैंकिंग व बिजली संबंधित समस्याएं
– पहाड़ी व वन क्षेत्र में पक्के बांधों का निर्माण
– माही परियोजना लागू की जाए
लगाई टी स्टाल, खुद बनाई चाय
महापड़ाव में पहुंचे किसान अपने साथ गैस, कड़ाई, भगोने व रसोई बनाने का अन्य सामान लेकर भी पहुंचे। यहां महापड़ाव स्थल पर ही किसानों ने अपने लिए चाय बनाई। किसानों ने धरना स्थल पर अपने ही भोजन बनाया।

ट्रेंडिंग वीडियो