फिर कचरे में लगाई आग, धुएं से रातभर परेशान हुए मोहल्लेवासी

फिर कचरे में लगाई आग, धुएं से रातभर परेशान हुए मोहल्लेवासी
Fired in the garbage, residents troubled overnight by smoke

Dharmendra Ramawat | Updated: 03 Nov 2018, 11:26:09 AM (IST) Jalore, Jalore, Rajasthan, India

फिर कचरे के ढेर में लगाई आग से चारों ओर फैला धुआं

जालोर. शहर के वार्ड 30 स्थित हनुमान नगर कॉलोनी में एक बार फिर गुरुवार देर रात कचरे ढेर में आग लगने के कारण उठे धुएं से पूरी कॉलोनी सहित नया बस स्टैंड व आस पास का इलाका धुआंधोर हो गया। स्थिति ऐसी थी कि धुएं से दम घुटने के कारण लोग घरों से बाहर निकल आए। यह आग हनुमान नगर कॉलोनी में गोशाला के पीछे नगरपरिषद कार्मिकों की ओर से डाले जाने वाले कचरे में लगाई गई थी। सालों से नगरपरिषद क्षेत्र में डम्पिंग यार्ड के लिए जमीन चिह्नित नहीं हो पाने के कारण पूरे शहर का कचरा यहीं डाला जा रहा है। जिससे यहां कचरे का पहाड़ सा बन गया है। ऐसे में इस कचरे में आग लगने के बाद कॉलोनी व आस पास के क्षेत्र में चारों तरफ धुआं ही धुआं फैल गया। वार्डवासियों ने बताया कि पूरे शहर का कचरा कॉलोनी में डाला जा रहा है। जिसके कारण फैलने वाली बदबू और मच्छरों से लोग वैसे ही परेशान हो रहे हैं। ऐसे में इस कचरे में बार-बार आग लगाने से धुएं के कारण मौहल्लेवासी ही नहीं, बल्कि आस पास की कॉलोनियों के लोग भी परेशान हो रहे है। गौरतलब है कि इस कॉलोनी में गत १९ मार्च को भी कचरे में लगाई गई आग के बाद देर रात वार्डवासियों की ओर से हंगामा किया गया था। इसके बाद सूचना पर देर रात मौके पर पहुंचे आयुक्त ने सफाई निरीक्षक महावीर कुमार को आगे से वार्ड ३० में कचरा नहीं डालने के निर्देश दिए थे। वहीं यहां बने कचरे के पहाड़ को जेसीबी की सहायता समतल करने को कहा। इसके बावजूद इसके अगले दिन से ही सुबह कुछ वाहनचालकों ने यहां कचरा डालना जारी रखा। वार्डवासियों का कहना था कि कुछ चालकों ने यह काम जानकारी नहीं होने के कारण किया होगा, लेकिन इसके बाद से यह प्रक्रिया आज भी लगातार जारी है।
पार्क विकसिक करने का दिया था आश्वासन
गत २८ मार्च को वार्ड ३० में कचरे में लगी आग से धुआं फैलने के बाद मौहल्लेवासियों की ओर से विरोध प्रदर्शन किया गया था। जिसके बाद मौके पर नगरपरिषद आयुक्त शिकेश कांकरिया वहां पहुंचे और समझाइश की और जेसीबी से यहां लेवलिंग करवाने और तारबंदी करवाने का आश्वासन दिया। वहीं यहां दानदाताओं के सहयोग से पार्क विकसित करने की भी बात कही थी।
बन गया है कचरे का पहाड़
दरअसल, यह हनुमान नगर कॉलोनी में एक गोशाला के पीछे नगरपरिषद कार्मिकों की ओर से डाले जाने वाले कचरे के कारण हालात ऐसे बन चुके हैं कि यहां कचरे का पहाड़ सा बन गया है। वार्डवासियों ने बताया कि पूरे शहर का कचरा कॉलोनी में डाला जा रहा है। जिसके कारण फैलने वाली बदबू और मच्छरों से लोग परेशान हो रहे हैं। वहीं यहां कचरे का एक पहाड़ सा बन गया है।
मौहल्लेवासी : झूठे हैं आयुक्त के वादे
हनुमान नगर कॉलोनी में शहर का कचरा डालने से नाराज वार्डवासियों का कहना है कि नगरपरिषद कार्मिकों की ओर से यहां कचरा डालना बंद नहीं जाता है तो वे इसका विरोध करेंगे। आयुक्त ने २८ मार्च की रात विरोध जताने पर कार्मिक को इसके लिए पाबंद भी किया था, लेकिन आयुक्त के वादे झूठे साबित हो रहे हैं।
पत्रिका ने प्रकाशित किया था समाचार
गौरतलब है कि इस संबंध में पत्रिका ने गत २९ मार्च को 'कचरे के ढेर में लगाई आग, धुआं फैलने से घुटने लगा दम, लोगों ने जताया रोषÓ व १९ अप्रैल को 'आयुक्त के आदेश के बावजूद फिर वार्ड में कार्मिक डाल रहे शहर का कचराÓ शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था। जिसमें मौहल्ले में नगरपरिषद की ओर से डाले जा रहे कचरे और आयुक्त के खोखले आश्वासन के बारे में बताया गया था।
कह-कह कर थक चुका हूं
मैंने इस संबंध में कई बार आयुक्त को अवगत भी करवाया है, लेकिन इस समस्या का स्थायी समाधान नहीं किया जा रहा है। बार-बार कहकर मैं भी थक गया हूं। इस समस्या के स्थायी समाधान के प्रयास किए जाएंगे।
- हंसमुख नागर, वार्ड पार्षद

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned