ये कैसी सड़क, झाडू फेरते ही बिखर रही कंकरीट और डामर

ये कैसी सड़क, झाडू फेरते ही बिखर रही कंकरीट और डामर
ये कैसी सड़क, झाडू फेरते ही बिखर रही कंकरीट और डामर

Dharmendra Ramawat | Updated: 05 Jan 2019, 10:47:39 AM (IST) Jalore, Jalore, Rajasthan, India

पीडब्ल्यूडी की ओर से कुछ दिन पूर्व ही कलक्ट्रेट परिसर में बनवाई गई थी डामर सड़क

जालोर. कलक्टरी में नए अफसर आते ही यहां की दशा सुधारने की कवायद तो जरूर शुरू हुई, लेकिन कुछ दिन बाद ही इस पर पानी फिरता नजर आ रहा है। दरअसल, सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से कलक्ट्रेट परिसर में कुछ दिन पूर्व ही डामर सड़क का निर्माण करवाया गया था।
इस निर्माण कार्य को अभी सप्ताह भर भी पूरा नहीं हुआ है कि सड़क से डामर और कंकरीट उखड़ कर निकलने लगी है। हालत यह है कि सुबह के समय यहां साफ-सफाई के लिए आने वाले सफाई कार्मिक ज्यों ही झाडू से सड़क को बुहार रहे हैं उसके साथ कंकरीट और डामर भी निकल रही है। ऐसे में इस सड़क के किनारों पर डामर और कंकरीट के ढेर लगे हैं। इधर, इस बारे में पीडब्ल्यूडी अधिकारियों का कहना है कि सर्द मौसम होने के कारण डामर पिघल नहीं पाता है और कंकरीट भी उसमें पूरी तरह से मिक्स नहीं हो पाती है। इसी वजह से सर्दी के मौसम में यह समस्या उत्पन्न होती है।
अधिकारियों का यह तर्क...
पीडब्ल्यूडी अधिकारियों की मानें तो सर्द मौसम के अलावा डामर सड़क के लिए यातायात दबाव भी जरूरी है। यानी तापमान में बढ़ोतरी से डामर जल्दी ही पिघल जाता है। इस दौरान डामर सड़क पर यातायात भी जारी रहने से सड़क पर बिछी कंकरीट और डामर अच्छी तरह से मिल जाते हैं। जिससे सड़क मजबूत हो जाती है, लेकिन अधिकारियों का कहना है कि कलक्ट्रेट परिसर में यातायात दबाव काफी कम है। ऐसे में डामर और कंकरीटर निकलने की यह भी एक वजह है।
जरा सी रगड़ लगते ही उखड़ रही
कलक्ट्रेट परिसर में कुछ दिन पूर्व ही बनाई गई सड़क को लेकर वहां कार्य करने वाले कार्मिकों और अधिवक्ताओं ने बताया कि सड़क निर्माण में गुणवत्ता का पूरी तरह से ध्यान नहीं रखा गया है। जिसके कारण जरा सी रगड़ लगते ही डामर और कंकरीट निकल रही है। ऐसे में यह सड़क ज्यादा दिन तक नहीं चल पाएगी।
इनका कहना है
कलक्ट्रेट परिसर में हुए सड़क निर्माण में घटिया सामग्री का उपयोग किया गया है। इसीलिए यह कुछ ही दिन में बिखरने लगी है।जिले के सबसे बड़े अधिकारी होने के बावजूद उनकी नाक के नीचे इस तरह की गड़बड़ी हुई है। ऐसे में इस निर्माण कार्य की जांच की जानी चाहिए। साथ ही दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जानी चाहिए।
- केशव व्यास, अधिवक्ता
मौसम में ठंडक अधिक होने के कारण डामर और कंकरीट पूरी तरह मिक्स नहीं हो पाते हैं। सर्दी के मौसम में अक्सर यह शिकायत रहती है। इसके अलावा डामर सड़क की मजबूती के लिए यातायात दबाव भी होना चाहिए। अभी मौसम में बदलाव हो रहा है। कुछ ही दिन में स्थिति ठीक हो जाएगी।
- शांतिलाल सुथार, एक्सईएन, पीडब्ल्यूडी

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned