बडग़ांव में जगह आवंटित किए बगैर हटा दी सब्जी मंडी, अस्तित्व पर संकट के बादल

बडग़ांव में जगह आवंटित किए बगैर हटा दी सब्जी मंडी, अस्तित्व पर संकट के बादल

Jitesh kumar Rawal | Publish: Sep, 16 2018 12:56:38 PM (IST) | Updated: Sep, 16 2018 12:56:39 PM (IST) Jalore, Rajasthan, India

रानीवाड़ा क्षेत्र के बडग़ांव में प्रशासन ने ओरण भूमि से अतिक्रमण हटा दिए। इससे भूमि पर चल रही सब्जी मंडी भी बंद हो गई। हालांकि ओरण भूमि से अतिक्रमण हटना तय था, लेकिन सब्जी विक्रेताओं व किसानों का कहना हंै कि मंडी के लिए उनको जमीन आवंटित करनी चाहिए थी। बगैर जमीन आवंटित किए केबिन हटा देने से सब्जी मंडी के अस्तित्व पर संकट के बादल मंडरा रहे है।

जालोर. रानीवाड़ा क्षेत्र के बडग़ांव में प्रशासन ने ओरण भूमि से अतिक्रमण हटा दिए। इससे भूमि पर चल रही सब्जी मंडी भी बंद हो गई। हालांकि ओरण भूमि से अतिक्रमण हटना तय था, लेकिन सब्जी विक्रेताओं व किसानों का कहना हंै कि मंडी के लिए उनको जमीन आवंटित करनी चाहिए थी। बगैर जमीन आवंटित किए केबिन हटा देने से सब्जी मंडी के अस्तित्व पर संकट के बादल मंडरा रहे है। आक्रोशित किसानों व व्यापारियों ने रविवार को सब्जी सड़क पर फेंक दी तथा आंदोलन किया। गत 14 सितम्बर को यहां अतिक्रमण हटाए गए थे। इसके बाद मंडी शुरू नहीं हुई। जगह छूटने से सब्जी विक्रेता बेरोजगार हो गए है। उल्लेखनीय है कि तहसीलदार ने अतिक्रमण कर बैठे अतिक्रमियों को नोटिस जारी कर हटने की हिदायत दी थी। आरआई जोईताराम व पटवारी दिनेश कुमार की मौजूदगी में अतिक्रमियों ने स्वयं ही अतिक्रमण हटाए।
सब्जी बेचने को नहीं बची जगह
करीब दस साल पूर्व बस स्टैण्ड के पास राजभारती मठ की भूमि पर केबिन लगाकर सब्जी मण्डी चल रही थी। रानीवाड़ा-मण्डार मुख्य हाइवे पर सब्जी मण्डी लगाने के कारण वाहनों का जाम लग जाता था। राहगीरों को आगवामन में परेशानी होती थी। इसके बाद विक्रेताओं ने राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के पीछे पड़ी भूमि पर केबिन व कांटे रखकर अस्थाई सब्जी मण्डी शुरू की। यहां ओरण होने से हटा दिया गया। अब मण्डी लगाने के लिए जगह नहीं है।
यूं तो बंद हो जाएगी सबसे बड़ी मण्डी
रानीवाड़ा उपखण्ड क्षेत्र की सबसे बड़ी सब्जी मण्डी बडग़ांव की हैं। कस्बे में स्थित मण्डी में बडग़ांव समेत आस-पास के दो दर्जन से अधिक गांवों से सब्जी बेचने के लिए किसान पहुंचते हैं। सवेरे चार बजे सब्जी मण्डी लगती है जो आठ बजे तक चलती है। खरीदारी के लिए सांचौर, भीनमाल, सायला, बागोड़ा सहित सिरोही व बाड़मेर जिले के व्यापारी भी पहुंचते हैं। बड़ी मंडी होने के बावजूद अभी तक स्थाई जगह नहीं मिल पाई। ऐसे में व्यापार चौपट होने की नौबत आ गई है।
पंचायत को भूमि देनी चाहिए
सब्जी विक्रेता सवसीराम चौधरी व प्रताराम मेघवाल ने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के पीछे पड़ी जमीन पर अस्थाई जगह पर केबिन लगाकर मण्डी चला रहे थे, लेकिन प्रशासन ने यह खाली करवा दी। मण्डी चलने के लिए ग्राम पंचायत को जमीन उपलब्ध करवानी चाहिए। वहीं वगताराम चौधरी व वचनाराम माली ने बताया कि जगह नहीं होने के कारण पड़त भूमि पर अस्थाई केबिन लगाए थे, लेकिन शुक्रवार को यह भी हटा दिया। जगह नहीं होने के कारण मण्डी बंद होने के कगार पर है।
उच्चाधिकारियों का आदेश है...
ओरण भूमि पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई उच्चाधिकारियों के आदेश पर ही है। ओरण भूमि से अतिक्रमण हटाकर अतिक्रमियों को बेदखल किया गया।
- जोईताराम, आरआई, बडग़ांव
जमीन आवंटित कराएंगे...
सब्जी मण्डी के लिए कस्बे में ग्राम पंचायत के पास ऐसी जगह नहीं है। देवला नाडी के पास जमीन देखकर सब्जी मण्डी के लिए आवंटन करवाई जाएगी।
-प्रकाश विश्नोई, ग्राम विकास अधिकारी, बडग़ांव

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned