रेलवे क्रॉसिंग रोक रहा रीको की रफ्तार

रेलवे क्रॉसिंग रोक रहा रीको की रफ्तार
रेलवे क्रॉसिंग रोक रहा रीको की रफ्तार

Dharmendra Ramawat | Publish: Dec, 20 2018 12:47:39 PM (IST) Jalore, Jalore, Rajasthan, India

क्रॉसिंग के चलते होती है परेशानी, आरओबी बने तो मिले राहत

भीनमाल. यहां रीको के उद्यमी सालों से समस्याओं से जूझ रहे है। खासकर रीको में आवाजाही की समस्या में भी खासी दिक्कत उठानी पड़ती है। रीको में आवाजाही के मुख्य मार्ग पर समदड़ी-भीलड़ी रेलवे ट्रेक बीच में होने सेे यहां बनी फाटक अक्सर बंद रहती है। ऐसे में यहां के उद्यमियों व मजदूरों को आवाजाही के दौरान 15-20 मिनट तक क्रॉॅसिंग पर ही अटक खाते है। खासकर आवश्यक कार्य होने पर उद्यमियों के लिए काफी परेशानी उठानी पड़ती है। रीको के उद्यमियों का कहना है कि पहले रेलवे की ओर से यहां पर मानव रहित क्रॉसिंग थी, लेकिन दो-तीन बार दुर्घटना होने के बाद यहां पर रेलवे ने फाटक लगा दी है, लेकिन यह फाटक आवाजाही के दौरान अक्सर बंद रहती है। ऐसे में उद्यमियों के लिए भी एक परेशानी खड़ी हो रही है। रीकों के उद्यमियों का कहना है कि इकाइयों में काम करते समय कई बार श्रमिक चोटिल हो जाते है, लेकिन आपातकालीन होने पर फाटक पर कई बार अटक जाते है। रीको में दुपहिया, थ्री-व्हीलर व फोर व्हीलर वाहनों के लिए अण्डर पास बने, तो काफी हद तक समस्या का समाधान हो जाता।
मुख्य मार्ग पर हर समय लगता है जाम
रीको के आवाजाही के मुख्य मार्ग पर रेलवे क्रॉसिंग है। ट्रेक पर टे्रन व पैसेंजर ट्रेनों की आवाजाही के दौरान यहां पर जाम लग जाता है। समदड़ी-भीलड़ी रेल खण्ड रोजाना 30-35 मालगाडिय़ों की आवाजाही होती है। हर मालगाड़ी के आवाजाही के दौरान 10-15 मिनट क्रॉसिंग पर फाटक बंद रहती है। ऐसे में लोगों को घंटेभर तक इंतजार करना पड़ता है। कई बार नियमों को ताक में रखकर श्रमिक भी वाहन के साथ क्रॉसिंग से निकलते है।
हर समय बंद रहती है फाटक
रीको में फाटक अक्सर बंद रहती है। जिसके कारण यहां से आवागमन करने वाले वाहनचालकों को परेशानी होती है। इस बारे में वाहनचालकों ने कई मर्तबा अधिकारियों को शिकायत भी की, लेकिन कई बार गार्ड समय पूर्व ही फाटक को बंद कर देते है। आवाजाही के दौरान 10-15 मिनट का अगल से समय खराब होता है।
- मनोज राठी, उद्यमी, जालोर
अण्डर पास बने तो समस्या सेे मिले राहत
रीको में छोटे वाहनों की आवाजाही अधिक रहती है। ऐसे में आवाजाही के लिए अण्डर पास बनना चाहिए। जिससे छोटे वाहनों पर आवाजाही करने वाले उद्यमियों व व्यापारियों को समस्या नहीं झेलनी पड़े।
- सोमाराम माली, सचिव, रीको व्यापार संघ-भीनमाल

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned