scriptमौसम: दिन में कड़ी धूप और रात को अंधड़-बारिश | Weather: Hard sunshine in day and rain in the night | Patrika News

मौसम: दिन में कड़ी धूप और रात को अंधड़-बारिश

locationजालोरPublished: May 14, 2019 12:05:40 pm

Submitted by:

Jitesh kumar Rawal

www.patrika.com/rajasthan.news

jalore weather

मौसम: दिन में कड़ी धूप और रात को अंधड़-बारिश

बार-बार बदल रहा मौसम का मिजाज

जालोर. पिछले कुछ दिनों से जिले में मौसम के मिजाज बदले हुए हैं। लोग दिन में कड़ी धूप झेल रहे हैं वहीं रात को अंधड़ व बारिश का दौर बना हुआ है। शहर में सोमवार को सुबह से ही आसमान साफ रहा।धूप खिली रहने से भीषण गर्मी का आलम रहा। उमस भी कहर बरपाती रही। उधर, शुक्रवार, शनिवार व रविवार रात लगातार अंधड़ व बारिश का माहौल रहा।रात को कुछ घंटों तक चलने वाली तेज हवा और अंधड़ से विभिन्न समारोह में खलल पड़ा। इससे लोगों ने भारी परेशानी झेली। हालांकिइससे रातें ठंडी हो रही है, लेकिन दिन में भीषण गर्मी व उमस का कहर झेलना पड़ रहा है।
बागोड़ा. कस्बे समेत कई गांवों में रविवार रात में आई आंधी ने कहर बरपाया। खेतों में बिजली के पोल गिरे तो कई घरों व कारखानों के टीन शेड हवाओं के साथ उखड़कर दूर जा गिरे। उसके बाद बारिश होने से लोगों को गर्मी की तपन से जहां राहत मिली वही सामान्य जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया। उपखंड मुख्यालय व खोखा, रंगाला, सोबड़ावास, नादिया, मोरसीम, राउता, चैनपुरा, धुम्बडियां, कालेटी, दादाल समत अन्य गांवो में तीसरे दिन भी मौसम विभाग की चेतावनी का असर देखने को मिला।
शाम साढे 7 बजे से धूलभरी आंधी ने एक घंटे तक प्रभावित किया। कस्बे में जैसावास सड़क मार्ग पर एक सीमेंट ईंट फैक्ट्री मे लगी लोहे की चद्दरें हवा के दबाव में दूर जा गिरी तो एक गैराज मे लगे टीन शेड उखड गए कई दुकानों के लगे साइन बोर्ड टूटकर जमीन पर जा गिरे। यही हाल खोखा गांव में जहां खेतों में खड़े विधुत लाइन के पुराने पोल टूट कर क्षतिग्रस्त हो गए। खराब मौसम से शादी समारोह में भी खलल पड़ा।
गर्मी व उमस ने किया बेहाल
आहोर. कस्बे समेत क्षेत्र में शनिवार व रविवार रात्रि में तेज अंधड़ व बारिश की वजह से जहां मौसम में थोड़ी ठंडक व्याप्त हो गई। जिसकी वजह से गर्मी व लू से आमजन को थोड़ी राहत नसीब हुई, लेकिन सोमवार को फिर से सूर्यदेवता का रौद्र रूप देखने को मिला। सुबह से लेकर शाम तक प्रचण्ड गर्मी व उमस से लोग बेहाल रहे। दो दिन तक लगातार रात्रि में तेज अंधड़ व बारिश के बाद सोमवार को दिनभर तल्ख गर्मी व उमसभरा वातावरण बना रहा। सुबह से लेकर शाम तक लोग गर्मी व उमस से परेशान रहे। लोग पसीने से तरबतर नजर आए। बाजार में ठंडे पेय की दुकानोंं पर लोगों की भीड़ देखी गई। दुपहिया वाहन चालक मुंह पर रूमाल तथा आंखों पर चश्मे लगाकर घरों से बाहर निकले।
उम्मेदाबाद में तीसरे दिन भी अंधड़ से 12 घंटे बिजली गुल रही
उम्मेदाबाद. कस्बे सहित आसपास के क्षेत्रों में रविवार रात 8 बजे तेज अंधड़ के साथ बूंदा बूंदी शुरू हुई, जिसके साथ ही फॉल्ट आने से बिजली सप्लाई भी बंद हो गई। फॉल्ट से 12 घंटे तक कटौती हुई, जिससे लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ा। तेज अंधड़ की वजह से पेड़ों के टूटने का सिलसिला भी जारी रहा।वहीं विद्युत कटौती से पानी सप्लाई पर भी असर देखने को मिला। अंधड़ की वजह से शादी समारोह वालों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा। कई जगह शादी के लिए लगाए गए टेंड हवा के साथ उड़ गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो