scriptदीवाली बाद शुरु होगी स्वचालित सिढिय़ां | Diwali will start after automated stairs | Patrika News

दीवाली बाद शुरु होगी स्वचालित सिढिय़ां

locationझालावाड़Published: Oct 30, 2018 07:32:47 pm

Submitted by:

jitendra jakiy

-सिटी फोर लेन पर व्यवस्थित हुई, अब फिटिंग शुरु

Diwali will start after automated stairs

दीवाली बाद शुरु होगी स्वचालित सिढिय़ां

दीवाली बाद शुरु होगी स्वचालित सिढिय़ां
-सिटी फोर लेन पर व्यवस्थित हुई, अब फिटिंग शुरु
-जितेंद्र जैकी-
झालावाड़. शहर से गुजर रहे राष्ट्रीय राज मार्ग के सिटी फोर लेन के किनारे स्थित राजकीय चिकित्सालय में आवागमन के लिए अब लोग स्वचालित सिढिय़ों का इस्तेमाल कर सकेगे। यहां फुट ओवर ब्रिज का निर्माण किया गया है। हालाकि लोहे की सिढिय़ां बन तैयार हो चुकी है। इन दिनो स्वचालित सिढिय़ों की फिटिंग का काम जारी है। यह सिढिय़ां दीपावली बाद शुरु हो सकेगी। पूरी कम्पिलिट होने के बाद इसकी टेस्टिंग की जाएगी। शहर में सार्वजनिक निर्माण विभाग विद्युत खंड़ की ओर से 2 करोड़ 67 लाख की लागत से सिटी फोर लेन पर राजकीय चिकित्सालय में आने जाने के लिए पैदल पुल का निर्माण किया गया। इसके तहत दोनो ओर लोहे की चालिस चालिस सिढिय़ां बनाई गई। मरीजों व बुर्जुगों के लिए अब दोनो ओर चढऩे व उतरने के लिए स्वचालित सिढिय़ां लगाई जा रही है। इससे लोगों को हाई वे पर टे्रफिक के बीच में से गुजरने की मशक्कत व समस्या से निजात मिलेगी। लोग अब सड़क पार करने के लिए पुल का इस्तेमाल कर सकेगे व अस्पताल परिसर से सुरक्षित तरीके से आ व जा सकेगे। स्वचालित सिढिय़ों के लिए दोनो ओर अलग अलग साढ़े सात हार्स पावर की मोटरे लगेगी व इसमें करीब 45 किलोवाट विद्युत खर्च होगी।
-सुरक्षा के होगे इंतजाम
स्वचालित सिढिय़ों के निर्माण में सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा गया है। बारिश व धूप से बचाव के लिए ऊपर छाया के लिए शेड़ लगेगा। इसके ऊपर लाइटिंग की जाएगी ताकी रात्री में लोगों को असुविधा ना हो। स्वचालित सिढिय़ा जमीन से 17 फीट ऊपर रहेगी व इसकी चौडाई 11 फीट होगी। सुरक्षा की दृष्टि से एक्सेलेटर जमीन से पांच फीट ऊपर लोहे की सिढिय़ां चढ़कर व इसके बाद बनाए प्लेटफार्म पर करीब पांच फुट पैदल चलने के बाद शुरु होगा। प्लेटफार्म से तीन फीट दूरी से पैर रखते ही सिढिय़ां चलना शुरु हो जाएगी व व्यक्ति का भार खत्म होते ही स्वत. ही बंद हो जाएगी। इससे सिढिय़ां अनावश्यक नही चल सकेगी। सिढिय़ों के निकट आपातकालीन स्वीच रहेगा ताकि अचानक दुर्घटना के समय सिढिय़ों को स्थिर किया जा सके।
-दीवाली बाद कम्पिलिट कर दिया जाएगा
इस सम्बंध मे सार्वजनिक निर्माण विभाग विद्युत खंड़ के कनिष्ठ अभियंता हरीराम मीणा ने बताया कि अस्पताल के बाहर पुुट ओवर ब्रिज बन चुका है इसमें लोहे की सिढिय़ां लगा दी गई है व एस्केलेटर को सेट करने का काम चल रहा है। इसे दीवाली बाद तक पूरा कम्पिलिट कर दिया जाएगा। हैण्ड ओवर के बाद इसे नगर परिषद संचालित करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो