scriptडायलेसिस के लिए नहीं जाना पड़ेगा झालावाड़-कोटा, सीएचसी में यूनिट शुरू | Do not have to go for dialysis, unit starts in Jhalawar-Kota, CHC | Patrika News

डायलेसिस के लिए नहीं जाना पड़ेगा झालावाड़-कोटा, सीएचसी में यूनिट शुरू

locationझालावाड़Published: Apr 28, 2019 04:35:22 pm

Submitted by:

arun tripathi

टेक्नीशियन के काम छोडऩे से हुई थी बंद

pidawa

टेक्नीशियन के काम छोडऩे से हुई थी बंद

पिड़ावा. सीएचसी की डायलेसिस यूनिट फिर से चालू हो गई है। टेक्नीशियन के अभाव में सीएचसी में स्थापित डायलेसिस यूनिट बन्द थी। टेक्नीशियन राधिकेश गुप्ता व दिव्या ने गुड्डी बाई की डायलसिस की। चिकित्साधिकारी पवन पाटीदार मौजूद रहे। सीएचसी को डायलेसिस यूनिट स्थापित करने वाली राज्य की पहली सीएचसी का गौरव प्राप्त हुआ था। सांसद कोष से जारी 18 लाख रुपए से यूनिट डायलेसिस यूनिट की स्थापना की थी। यूनिट स्थापित होने के बाद से ही यहां लगातार डायलेसिस हो रही थी, लेकिन अचानक टेक्नीशियन के काम छोड़कर चले जाने से डायलेसिस यूनिट बन्द हो गई थी। उसके बाद से ही लोग डायलेसिस के लिए मरीज भटक रहे थे।
पांच अध्यापकों को कारण बताओ नोटिस
झालावाड़ ञ्च पत्रिका. राजकीय पद पर रहते हुए राजनीतिक पार्टी के प्रचार-प्रसार करने पर जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) सिद्धार्थ सिहाग द्वारा जिले के पांच अध्यापकों को कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजकीय माध्यमिक विद्यालय कुण्डीखेड़ा भवानीमण्डी के अध्यापक एवं बीएलओ ओम प्रकाश शर्मा, राजकीय माध्यमिक विद्यालय मन्दिरपुर डग के दिलीप कुमार, क्यासरा डग के राजेन्द्र कुमार जैन, राजकीय मार्डन स्कूल डग के गोपाल राठौर तथा राजकीय प्राथमिक विद्यालय ग्वालद डग के किशोर वैष्णव को कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं।
घर जाकर बढ़ाएंगे नामाकंन
झालरापाटन. राउमावि में प्रवेशोत्सव के तहत एक पखवाड़े तक कार्यक्रम होंगे। प्रधानाचार्य प्रभा सेन ने बताया कि 9 मई तक विद्यालय में प्रवेशोत्सव होगा। विद्यालय के समस्त स्टाफ की अलग अलग टोलियां बनाकर इन्हें हाउस होल्ड सर्वे का कार्य दिया गया है। यह टीम सदस्य अलग अलग वार्ड में जाकर घर घर नामांकन के लिए जनसपंर्क करेंगे। शनिवार को विद्यालय में शिक्षक धर्मेन्द्र राठौर के नेतृत्व में विद्यार्थियों ने प्रवेशोत्सव रंगोली बनाई।
रटलाई/भालता. कस्बे में राआउमावि द्वारा प्रवेशोत्सव व मतदाता जागरूकता रैली निकाली। इस दौरान सरकारी विद्यालय में अधिक से अधिक बच्चों को प्रवेश दिलाने पर जोर दिया। वहीं मतदान में भाग लेने का आह्वान किया। इस मौके पर पीईईओ गिरधारी लाल, प्रधानाध्यापक सज्जन कुमार, सुनिता शर्मा, गायत्री सोनी, हर्षिता मेवाड़ा, कमल किशोर, ओमप्रकाश लववंशी, नगेन्द्र प्रताप सिंह, नरक्षीराम जाट और नरेन्द्र गुप्ता सहित कई शिक्षकों ने इसमें भाग लिया।
श्रमिकों की लगाई गैरहाजिरी
रीछवा. किशनपुरा पंचायत में चल रहे मनरेगा कार्य स्थलों का निरीक्षण किया। इसमें कई श्रमिक अनुपस्थित मिलने पर अनुपस्थिति लगाई। ग्राम विकास अधिकारी राजाराम मीणा ने निरीक्षण में बोरखेड़ी में तालाब गहरीकरण कार्य स्थल पर मस्टरोल में दर्ज 48 में से केवल 22 श्रमिक ही उपस्थित मिले। राजपुरा में 6 5 में से 53 व 90 में से 76 मजदूर उपस्थित मिले। काम करने पर टास्क के अनुसार अधिक मजदूरी मिलने की जानकारी श्रमिकों को दी। बीडियो राजाराम मीणा ने सभी नरेगा श्रमिकों को मतदान के लिए प्रेरित किया।
डेढ़ माह बाद आया नलों में पानी
पचपहाड़. कस्बे के त्रिमूर्ति कॉलोनी, डग रोड व तालब पाल मोहल्लों में डेढ़ माह बाद नलों में पीने का पानी आने से महिलाओं में खुशी की लहर दौड़ गई। हालांकि पानी कम ही आया। इससे पूर्व महिलाएं पानी के लिए खासी परेशान थी। जलदाय विभाग सहायक अभियंता हेमराज कारपेंटर ने बताया कि आज ही पानी की सप्लाई शुरू की है। पाइप लाइनों में मिट्टी आ गई है, 1-2 दिन में सप्लाई सफा होकर तेज हो जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो