scriptमुआवजा लेने नहीं आ रहे किसान, लेप्स हो जाएगी राशि | Farmers not getting compensation, laps will become zodiac sign | Patrika News
झालावाड़

मुआवजा लेने नहीं आ रहे किसान, लेप्स हो जाएगी राशि

आवश्यक दस्तावेज जमा नहीं करा रहे

झालावाड़Jan 22, 2019 / 11:37 am

jagdish paraliya

मुआवजा लेने नहीं आ रहे किसान, लेप्स हो जाएगी राशि

Farmers not getting compensation, laps will become zodiac sign

भवानीमंडी. फसल खराबे के मुआवजे के लिए यूं तो, किसानों द्वारा आए दिन आंदोलन होता है, लेकिन स्वयं किसान तीन साल में भी फसल खराबा राशि का मुआवजा लेने नहीं आए।
२०१६ में फसल खराबे से सम्बंधित ४५ हजार ५४१ किसानों को २१करोड़ ३५ लाख वितरित किए जाने थे। इसमें से १४ हजार ९४९ लघु सीमांत व ११० बड़े किसान ने मुआवजा राशि लेने के लिए आवश्यक परिपत्र पटवारी अथवा तहसील कार्यालय में जमा नहीं करवाए। जिसके बाद प्रशासन ने शेष किसानों की २ करोड़ ७४ लाख रुपए राशि लेप्स होने की चेतावनी देते हुए किसानों से अपील की थी कि वो १४ व १५ जनवरी की आखरी तिथि की चेतावनी देते हुए कहा था कि वो मुआवजा राशि ले जाएं। इसके बाद भी १५ हजार ५९ किसानों में से ११५९ किसान ही मुआवजा लेने पहुंचे। शेष १३ हजार ९०० किसान राशि लेने नहीं पहुंचे। तहसीलदार बालचंद मीणा ने बताया कि मुआवजा देने के लिए अब २३ व २४ जनवरी आखरी तिथि निर्धारित की है, इसके बाद यह राशि लेप्स हो जाएगी।
खाते से नहीं मिलान
तहसील कार्यालय सूत्रों ने बताया कि तीन साल से किसानों ने मुआवजा राशि लेने के लिए कई चक्कर लगाए, लेकिन मुआवजा वितरित नहीं होने के पीछे कारण यह है कि किसी की जमीन बहन-बेटी के नाम है, वो शादी होकर चली गई, अब बैंक खाता उसके नाम नहीं है। वहीं कई बाहरी लोगों ने जमीने यहां ले रखी हैं, उनको मुआवजे की जानकारी नहीं है। जिससे यह मुआवजा बंट नहीं सका।
खनन से आम रास्ते हुए क्षतिग्रस्त
खानपुर ञ्च पत्रिका. भारतीय किसान संघ की बैठक सोमवार को तहसील अध्यक्ष कृष्णमुरारी शर्मा की अध्यक्षता में हुई। इसमें पदाधिकारियों ने देवपुरा व पिपलाज अवैध मिट्टी खनन करने से आमरास्तों को क्षतिग्रस्त करने का मामला उठाया। इसके अलावा ऋण माफी योजना की विसंगतियों को दूर करने, उड़द, सोयाबीन की फसल का बीमा क्लेम दिलाने, आवरा जानवरों से किसानों की फसलों की सुरक्षा कराने व सारोला गौण मण्डी में नियमित विपणन व्यस्था शुरू कराकर अतिरिक्त कर्मचारी लगाने की मांग की। सारोला उपतहसील अध्यक्ष बृजराज नागर, जिला उपाध्यक्ष हुकमचन्द सैनी, प्रांतीय मण्डी प्रमुख सीताराम नागर, जिला कार्यकारिणी सदस्य रामचन्द्र नागर सहित पदाधिकारियों ने भाग लिया।
बकाया बिलों में छूट
खानपुर ञ्च पत्रिका. जयपुर डिस्कॉम ने उपभोक्ताओं को बकाया बिलों में ब्याज व पैनल्टी में छूट देने की घोषणा की है। सहायक अभियंता आरके उपाध्याय ने बताया कि एमनेस्टी योजना के तहत पूर्व की बकाया राशि को एकमुश्त जमा कराने पर ब्याज व पैनल्टी मे छूट दी जा रही है। उन्होंने बताया कि जिन उपभोक्ताओं पर ५ हजार से अधिक बिल राशि बकाया है उनके द्वारा एकमुश्त बकाया राशि जमा कराने पर यह छूट प्रदान की जाएगी। इसके बाद बकायादारों के विद्युत कनेक्शन काटना प्रांरभ की जाएगी।

Home / Jhalawar / मुआवजा लेने नहीं आ रहे किसान, लेप्स हो जाएगी राशि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो