आज से 'बेटी पंचायतÓके जरिए घर-घर होगी बेटियों की बात

आज से 'बेटी पंचायतÓके जरिए घर-घर होगी बेटियों की बात

Hari Singh Gujar | Publish: Sep, 07 2018 10:57:03 AM (IST) Jhalawar City, Jhalawar, Rajasthan, India

जिले में प्रथम चरण में 100 ग्राम पंचायत में लागू होगी योजना

 

झालावाड़.प्रदेशभर में बेटी बचाओ के प्रति जन जागरुकता की एक और अनूठी पहल करते हुए अब 'बेटी पंचायतÓके जरिए घर-घर बेटियों की बात की जाएगी। 'बेटी है अनमोल अभियानÓ की शुरूआत शुक्रवार से सालरियां ग्राम पंचायत से की जाएगी।
इस अभियान के तहत ग्राम पंचायतों में बेटी पंचायत का आयोजन होगा, जिसमें आमजन को बेटी अनमोल है का संदेश दिया जाएगा। योजना का मुख्य उद्देश्य घटते लिंगानुपात को बढ़ाना है।व बेटियों के महत्व को बताना है।

डेप रक्षक किए तैयार-
जिले में प्रथम चरण में 252 ग्राम पंचायतो में से 100 ग्राम पंचायतों में यह कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। इसकी शुरूआत झालरापाटन विधानसभा के सालरिया गांव से की जाएगी। शेष ग्राम पंचायतों में भी यह कार्यक्रम सितम्बर माह में ही पुरा किया जाएगा।
यह है अभियान-
पीसीपीएनडीटी एक्ट की पालना के बाद विभाग ने माना कि कानून की पालना करने सी सीमित रुप से ही भू्रण ***** जांच तथा कन्या भू्रण हत्या पर रोक लगा सकते हैं, लेकिन समाज में जागरुकता लाकर आमजन की मानसिकता को बदलने से अपेक्षित परिणाम मिल सकते हैं।
ऐसे देंगे संदेश-
पंचायतों पर स्थित अटल सेवा केन्द्रों पर ग्रामवासियों को फिल्म के जरिए बेटी बचाने का संदेश दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के अभियान में महिला एवं बाल विकास, पंचायती राज, शिक्षा विभाग एवं बेटी बचाओ के क्षेत्र में स्वंयंसेवी संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाएगा। तथा विभाग के डीपीएम, डीएएम, बीपीएम, ब्लॉक आशा फेसिलेटर, स्वास्थ्य मार्गदर्शक आदि को योजना के लिए प्रशिक्षण दिया जा चुका है।
आज होगी बेटी पंचायत की शुरूआत-
बेटी पंचायत का शुभांरभ सालरियां में 11.30 बजे मुख्य अतिथि जिला प्रमुख टीना भील सालरियां ग्राम पंचायत से करेगी। अध्यक्षता प्रधान भारती नागर,विशिष्ट अतिथि भाजपा जिलाध्यक्ष संजय जैन होंगे।

आज करेंगे चर्चा-
बेटी-बचाओं की तर्ज पर अब बेटी ग्राम पंचायत के माध्यम से लिंगानुपात बढ़ाने के लिए ग्राम पंचायतों में ग्रामीण बेटीयों के बारे में चर्चा करेंगे। इसकी शुरआत शुक्रवार से होगी।
डॉ.साजिद खान, सीएमएचओ, झालावाड

 

सेंट जोसेफ स्कूल में हुआ प्रतियोगिता का समापन
झालावाड़.शहर के सेंट जोसेफ इंटरनेशनल स्कूल गोपालपुरा में गुरूवार को 63 वीं जिला स्तरीय प्रतियोगिता का समापन हुआ। मुख्य अतिथि एडीएम आरसी शर्मा, विशिष्ट अतिथि एडीईओ हरिशंकर शर्मा थे। बैडमिंटन में पल्लवन स्कूल विजेता ,द्वितीय डीएवी थर्मल का, टेबल टेनिस में प्रथम डीएवी थर्मल, द्वितीय पल्लवन स्कूल, बॉस्केटबॉल में रूपनगर विजेता, उपविजेता सेंट जोसेफ स्कूल।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned