scriptआधी सड़क पर बाइक, आधी पर ठेले | Half-way bike on the road, hammered on half | Patrika News

आधी सड़क पर बाइक, आधी पर ठेले

locationझालावाड़Published: Feb 28, 2019 03:11:02 pm

Submitted by:

arun tripathi

–आए दिन जाम : बरसों से अव्यवस्थित यातायात की परेशानी झेल रहे लोग

JHALARPATAN

आए दिन जाम

झालरापाटन. कस्बे की जनता बरसों से अव्यवस्थित यातायात का दंश झेल रही है। बाजार में आधी सड़क तक बाइक खड़ी करने वालों और ठेले वालों ने कब्जा कर रखा है। इससे दिनभर जाम की स्थिति बनती है। पुलिस और प्रशासन अतिक्रमियों और ठेले वालों के आगे नत मस्तक हैं।
लोग पीपली बाजार से चौपडिय़ा बाजार, सूर्य मंदिर, बजाज खाना, कसेरा बाजार, गिन्दौर दरवाजा बाहर, लालबाग के आसपास, सड़क पर लोग अपने हिसाब से बाइक खड़े करके चले जाते हंै। पेट्रोल पंप से गिन्दौर दरवाजा तक 5 बैंक शाखाएं हैं, जिनमें आने वाले सभी ग्राहक बैंक के सामने सड़क पर अपने वाहनो की पार्किंग करते हैं। कस्बे की इस सबसे व्यस्त सड़क पर इस तरह से वाहनों के खड़े रहने से यातायात व्यवस्था चरमराती रहती है। दुकानदारों का कहना है कि उनकी दुकानों के आगे बाइक का जमावड़ा लगा रहने से ग्राहकों को दुकान तक आने में परेशानी होती है। दुकानों के आगे से बाइक हटाने के लिए कहने पर लोग झगड़े पर उतारू हो जाते हंै। चौपडिय़ा बाजार से सूर्य मंदिर तक तो कई बार यह आलम रहता है कि पूरी सड़क खड़े रहने वाली बाइक से भर जाती है। व्यस्ततम बाजारों में यातायात व्यवस्था के लिए तैनात पुलिस कर्मी भी इन्हें कुछ नहीं कहते। यह चौराहों पर खड़े रहकर अपना समय पास करते हैं इनकी आड़ी तिरछी बाइक खड़ी करने वालों को सही तरीके से बाइक खड़ी कराने की कहने की भी हिम्मत नहीं होती है।
पार्किंग पर नहीं प्रशासन का ध्यान
यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए कई बार मुद्दे उठाने के बावजूद प्रशासन का वाहनों को खड़े करने के लिए पार्किंग स्थल बनाने को लेकर कोई ध्यान नहीं है। इससे वाहन चालकों के लिए भी इन्हें खड़े करने की समस्या है।
ज्योति को मिली पीएचडी की डिग्री
अकलेरा. कस्बा निवासी ज्योति जेटी पत्नी सुदीप जेटी को 22 फरवरी को जयपुर में पीएचडी की डिग्री प्रदान की। ज्योति ने जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों के सामाजिक व्यवहार संवेगात्मक विकास एवं अकादमिक उपलब्धि पर पडऩे वाले प्रभाव का अध्यन किया। ज्योति ने शोध डॉ. ऋषिकेश मिश्रा के निर्देशन में किया।
पति के बीमा क्लेम की राशि सौंपी
झालावाड़ रोड. छतरपुर पंचायत में बड़ौदा राजस्थान क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक में प्रधान मंत्री जीवन ज्योति योजना के तहत शिवा कंवर पत्नी श्रवन सिंह को उनके पति के बीमा क्लेम की राशि 2 लाख की राशि का भुगतान किया। क्लेम की राशि का भुगतान सरंपच सुलोचना यादव, शाखा प्रबंधक सुरेंद्र सिंह लोधा, अशोक कुमार सोनी, कोमल कुमार व ग्रामीण मौजूद रहे।
काव्य संकलन का विमोचन किया
भवानीमंडी. कस्बे की कवियत्री उर्मिला औदीच्य द्वारा रचित धरोहर (काव्य संकलन) का विमोचन साहित्य मंडल नाथद्वारा के पाटोत्सव के वार्षिक कार्यक्रम के दौरान हुआ। किताब का विमोचन संस्था के श्याम प्रकाश देवपुरा ने किया। किताब में 80 रचनाओं में नारी की शिक्षा, दहेज, सैनिकों की पत्नियों का दर्द आदि को उजागर किया है।
आदर्श दिनचर्या से रहेंगे निरोगी
झालरापाटन. पतंजलि योगपीठ, भारत स्वाभिमान योग प्रचारक प्रकल्प के तत्वावधान में बुधवार को गंाव मालीपुरा में आरोग्य सभा हुई। जिला प्रचारक सुनील कारपेंटर ने कहा कि आदर्श दिनचर्या रखने वाला व्यक्ति हमेशा निरोगी रहता है। इसके साथ ही गंाव हरिपुरा में नि:शुल्क योग शिविर लगाया। पतंजलि जिला प्रभारी योगेन्द्र राठौर, मुख्य संरक्षक नरेन्द्र शर्मा, राजेन्द्र गोयल, दिलीप शर्मा ने गंावों में योग कक्षाएं नियमित चलाने का सुझाव दिया।
आत्मरक्षा के गुर सीख रही छात्राएं
चन्दीपुर. राआउमावि में लगे प्रशिक्षण शिविर में छात्राओं को आत्मरक्षा की जानकारी वर्षा दोलिया ने दी। प्रिंसिपल बाबू लाल मीणा ने छात्राओं को मन लागाकर प्रशिक्षण लेने की सलाह दी। शारीरिक शिक्षक तुलसी राम मीणा ने भी सहयोग दिया।
समर्थन मूल्य पर सुचारू हो खरीद
खानपुर. क्रय-विक्रय सहकारी समिति की वार्षिक आमसभा झालावाड़ रोड स्थित होटल में हुई। इसमें मुख्य अतिथि समिति प्रशासक और उपरजिस्ट्रार नरेन्द्रसिंह बिष्ट थे। इन्होंने सदस्यों के समक्ष वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। समिति सदस्य प्रवीण कागला ने सहकारी गोदाम को कस्बे के बाहर बनाने की मांग की। पूर्व मण्डी चेयरमैन मोतीलाल नागर ने सहकारी समिति कर्मचारियों को छटे वेनत आयोग का लाभ देने व समर्थन मूल्य पर सुचारू रूप से खरीद करने की मांग की। किसान कजोड़ीलाल मालव ने किसानों को समर्थन मूल्य पर खरीदी जिन्स का समय पर भुगतान कराने की मांग की। इस पर प्रशासक ने कहा कि खरीद का भुगतान राजफेड जयपुर द्वारा किया जाता है तथा खाता संख्या व अन्य तकनीकी त्रुटि की वजह से भुगतान में देरी होती है। आमसभा में पूर्व मण्डी चेयरमैन शिवराजसिंह गुर्जर, व्यवस्थापक अरुण कुमार गौतम, लेखाकार अखिलेश वैष्णव सहित समिति के 230 सदस्यों और पदाधिकारियों ने भाग लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो