scriptसरकारी सुस्ती किसानों पर भारी | Heavy on farmers' sluggish farmers | Patrika News

सरकारी सुस्ती किसानों पर भारी

locationझालावाड़Published: Apr 29, 2019 03:01:15 pm

Submitted by:

arun tripathi

हरिश्चंद्र कृषि उपजमंडी

jhalrapatan

हरिश्चंद्र कृषि उपजमंडी

झालरापाटन. जिले के प्रमुख व्यवसायिक कस्बे की हरिश्चंद्र कृषि उपजमंडी कृषि जिंसों की भारी आवक के चलते अब छोटी पडऩे लगी है। इस कारण सीजन में बार बार मंडी को बंद करना पड़ रहा है, इसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है। दूर-दूर से आने वाले किसानों को जिंस बेचने के लिए दो तीन दिन का इंतजार करना पड़ रहा, इससे किसानों को आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ रहा है।
सरकारी अधिकारियों की उदासीनता के कारण मंडी के विस्तार व फल मंडी के लिए अलग से जमीन आवंटन की योजना करीब 1 वर्ष से फाइलों में दबी हैं। हर बार सीजन में मंडी के विस्तार की मांग उठती है, लेकिन अधिकारी विस्तार पर कोई ध्यान नहीं देते। कई दशक पहले नई सब्जीमंडी में स्थित गाड़ी अड्डा से कृषिमंडी भवानीमंडी मार्ग पर सरकार की और से आवंटित भूमि पर स्थानांतरित की थी, उस समय के अनुरूप मंडी का यह क्षेत्रफल पर्याप्त था, जिससेसरकार ने मंडी के अतिरिक्त भूभाग पर इसी से सटी जमीन पर फलमंडी विकसित कर दी, लेकिन आज की आवश्यकता के अनुसार यहां स्थानाभाव होने से सभी को परेशानी आने लगी है। इस परेशानी को देखते हुए मंडी प्रशासन ने जिला प्रशासन के माध्यम से राज्य सरकार को फलमंडी अलग से विकसित करने के लिए भूमि आवंटन का प्रस्ताव भेजा था। राज्य सरकार ने इस प्रस्ताव पर सहमति जताते हुए जिला प्रशासन को इस कार्य के लिए उपयुक्त भूमि आवंटन करने के निर्देश दिए थे। इस पर जिला प्रशासन ने सुनेल मार्ग पर गंाव श्योपुर के यहां राजस्व की 16 बीघा भूमि इसके लिए आवंटन करने पर सहमति जारी कर दी थी।
इसके लिए राज्य कृषि विपणन बोर्ड ने एक वर्ष पूर्व जिला प्रशासन को पत्र भेजकर इस भूमि की लागत राशि के बारे में जानकारी मांगी थी, लेकिन प्रशासन की सुस्ती के चलते आजतक इसकी लागत का अनुमान नहीं बताने से यह मामला अभी तक ठंडे बस्ते में पड़ा है। खाद्य और तिलहन व्यापार संघ ने पिछले दिनों तत्कालीन मुख्यमंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक को भी जिंस मंडी विस्तार के लिए जगह उपलब्ध कराने की मांग की थी।
फल व्यापारी भी है परेशान
मंडी परिसर के पीछे स्थित फलमंडी में जगह की कमी को लेकर फल व्यवसायी भी परेशान हंै। वर्ष में 2 बार संतरे का सीजन आने पर इन व्यापारियों को फलमंडी परिसर में प्रर्याप्त स्थान नहीं होने से अलग अलग जगह अपने स्तर पर किराए की जमीन लेकर संतरा मंडी लगाना पड़ रही है। इससे व्यापारियों के साथ ही मंडी प्रशासन को राजस्व का नुकसान उठाना पड़ रहा है।
पत्रिका ने पूर्व में भी उठाई थी मांग
मंडी परिसर में व्यापारियों को व्यापार के लिए जगह कम पडऩे व फलमंडी की अलग से स्थापना के लिए व्यापारियों की मांग कई बार समाचार के माध्यम से उठाई है।
–अलग से फलमंडी की स्थापना के लिए भूमि आवंटन का प्रस्ताव सरकार को भेज रखा है, जिसकी लागत राशि बताने पर इसे जमा कराकर भूमि ली जा सकेगी।
हरिमोहन बैरवा, सचिव हरिशचंद्र कृषि उपजमंडी
शादी के अवसर पर रक्तदान, ज्ूानाखेड़ा के युवकों की पहल
रटलाई. जूनाखेड़ा में दो युवकों ने विवाह के अवसर पर रक्तदान शिविर रक्तदाता समूह के तत्वावधान में लगाया। इसमें महिलाओं ने भी उत्साह से भाग लिया। टीम रक्तदाता समूह जूनाखेड़ा के कॉडिनेटर गोविन्द पाटीदार ने बताया कि गांव के मुकेश पाटीदार व राहुल पाटीदार का विवाह होना था। दोनों ने विवाह को यादगार बनाने के लिए रक्तदान करने का प्रण लिया। शिविर में करीब 84 यूनिट रक्तदान दान किया। इसका संग्रहण झालावाड़ मेडिकल कॉलेज की टीम द्वारा किया। इस मौके पर रक्तदाता समूह बैरागढ़ कॉडिनेटर हेमन्त पोसवाल सहित टीम के कई लोगों ने सहयोग किया।
इधर, 64 यूनिट रक्तदान
डग. कस्बे की सीएचसी मेंं डग चौमहला रक्तदाता समूह द्वारा शिविर लगा। समूह के शंकर सिंह ने बताया कि क्षेत्र के मरीजों को रक्त के आभाव में झालावाड़ से लेकर कोटा तक जाना पड़ता है, वहीं उन स्थानों पर भी रक्त की कमी के चलते पर्याप्त रक्त नहीं मिलने को लेकर शिविर लगाया इसमें 64 यूनिट रक्तदान हुआ।
खेत में आग से भूसा व झोपड़ी जली
पिड़ावा. क्षेत्र के पिड़ावा रूपपुरा मार्ग पर अज्ञात कारणों से खेतों में आग लग गई। पूनम चन्द के खेत में लगी आग से 4-5 ट्रॉली भूसा और खेत पर बनी झोंपड़ी जल गई। वहीं पिड़ावा निवासी रजनीश भटनागर के खेत की बाड़ जलकर कर खाक हो गई। सूचना पर मौके पर पहुंची दमकल ने आग पर काबू पाया। किसानों द्वारा खेतों में नोलाइयों को जलाने के लिए आग लगाई जाती है। इसके बाद यह विकराल रूप ले लेती है। कई किसानों को आर्थिक क्षति पहुंच रही है। फिर भी प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है।
वाटर कूलर खराब, राहगीर परेशान
पनवाड़. कस्ब
े में ग्राम पंचायत की और से गुलमोहर चौराहे पर यात्रियों के लिए लगाए वाटर कूलर खराब होने के कारण राहगिरों को ठण्डा पानी नहीं मिल रहा है। मोनू राठौर सहित कई यात्रियों ने बताया कि चौराहे पर सरखण्डिया, आकोदिया, सारोला, भणग्याखेड़ी, ओधपुर, बम्बूलिया, खजूरी, दानवास, रघुवीरपुरा, चलेट, बौरेल्ली, भटवाड़ा सहित कई गांवों के यात्री बसों का इंतजार करते हैं। यात्रियो को ठण्डा पानी नहीं मिलने के कारण चाय की थडिय़ों व होटलों पर पानी पीना पड़ रहा है।
शिविर में हुई 111 नेत्र रोगियों की जांच
भवानीमंडी. भारत विकास परिषद द्वारा झालावाड़ नागरिक सहकारी बैंक के सहयोग से मोतिया बिंद के आपरेशन के लिए सद्गुरू सेवा संघ ट्रस्ट आनंदपुर के माध्यम से अग्रवाल धमशाला में कैम्प लगाया। इसमें 111 नेत्र रोगियों की जांच कर 30 जनों का ऑपरेशन के लिए चयन के बाद जांच कर दवाइयां दी। शिविर में बैक उपाध्यक्ष सुनील शर्मा, मानसिह सिसोदिया, महेश शर्मा,परिषद के राजेश खणड़ेलवाल, रमेशचन्द्र गुप्ता, गोविन्द भराडिय़ा प्रदीप शर्मा, श्याम चौधरी, जितेन्द्र, कमलेश आदि मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो