script

मकानों की छत-बालकनियों के पास झूलते तारों से हादसे का खतरा

locationझालावाड़Published: Apr 09, 2019 03:54:35 pm

Submitted by:

arun tripathi

जयपुर डिस्कॉम नहीं दे रहा ध्यान

JHALRAPATAN

जयपुर डिस्कॉम नहीं दे रहा ध्यान

झालरापाटन. बिजली के झूलते तारों से होने वाले स्पार्किंग से आए दिन आग लगने की घटनाएं होने के बावजूद कस्बे में तार झूल रहे हैं। गर्मी शुरू होने के बावजूद जयपुर डिस्कॉम ने अभी तक तारों को सही नहीं कराया है। गली-मोहल्लों, कॉलोनियों और मकानों की छत व बालकनियों के नजदीक से तार गुजर रहे हंै। ईमली दरवाजा बाहर त्रिवेणी नगर कॉलोनी, द्वारिकाधीश कॉलोनी, नेमीनगर लालबाग, महात्मा गांधी, हरिश्चन्द कॉलोनी, ट्रांसपोर्ट नगर के साथ ही नगरपरकोटे में कसेरा बाजार, गोपाल घाट मार्ग, सिलावट मोहल्ला, गुर्जर मोहल्ला सहित कई जगह बिजली के तार नीचे लटक रहे हैं। तार गिरने के बाद सुधार में घंटो लग जाते हैं। कई जगह बिजली की लाइनें पेड़ की टहनियों के बीच होकर निकल रही हैं। गणेशबारी में पिछले वर्ष गर्मी के मौसम में दो बार पेड़ में आग लगने की घटनाए हो चुकी है। कई बार तार टकराने से अचानक वॉल्टेज अधिक आने से उपकरण जलने की घटनाएं भी हो चुकी हैं।
बिजली की अघोषित कटौती से परेशान
सुनेल. पानी के साथ बिजली ने भी कस्बेवासियों का चैन छीन रखा है। कस्बे में घंटों बिजली गुल होना आम बात हो गई है। बढ़ती गर्मी में बिजली की अंाख मिचौली एंव अघोषित कटौती से आम जन त्रस्त हैं। ग्रामीण क्षेत्र में भी बिजली नहीं आने से लोगों को भारी संकट का सामना करना पड़ रहा है। दिनभर बिजली की अंाख मिचौली जारी रही। जयपुर डिस्कॉम द्वारा किसी भी समय घंटों बिजली आपूर्ति ठप कर दी जाती है। विद्युत सम्बंधित समस्याओं के लिए निगम द्धारा शिकायत 07434-253234 दिया हुआ है। लेकिन यह नम्बर अधिंकाश समय एंगेज मिलता है। इससे लोग बिजली की समस्या नही बता पाते। कर्मचारी केवल अधिकारियों के ही फोन उठाते है। ऐसे में उपभोक्ता शिकायत करने को परेशान होते है।
आठ माह बाद भी नहीं सौंपा भवन
झालरापाटन. कलक्टर के आदेश के बावजूद ग्राम पंचायत मुख्यालय डोंडा में राजकीय पशु चिकित्सालय को भवन नहीं सौंपा है। गंाव डोंडा में खसरा नंबर 556 व 557 पर बने भवन में पटवार संघ, कृषि पर्यवेक्षक कार्यालय व ग्राम पंचायत कार्यालय संचालित थे। इन सभी विभागों के अलग से भवन बनने के बाद पिछले 20 वर्ष से यह भवन खाली है। देखरेख के अभाव में भवन दिन प्रतिदिन जर्जर होने के साथ ही इसमें पेड़-पौधे उग आए हैं। भवन में राजकीय पशु चिकित्सालय व महिला और बाल विकास विभाग का आंगनबाड़ी केन्द्र शुरू करने के लिए पूर्व में संचालित सभी विभागों के अनापत्ति प्रमाणपत्र जारी करने के बाद 28/08/2018 को कलक्टर ने इस कृषि पर्यवेक्षक भवन और पटवार घर के बदले ग्राम पंचायत में नालेज विलेज भवन उपलब्ध कराने की सहमति होने से राजकीय पशु चिकित्सालय को कार्यालय संचालन के लिए अस्थाई रूप से अग्रिम आदेश तक आवंटित करने का आदेश जारी किया था, इसमें बताया था कि पुराने भवन पर कृषि एवं राजस्व विभाग का स्वामित्व बना रहेगा, इस आदेश की 8 माह बाद अभीतक पालना नहीं हो पाई है। भाजपा ग्रामीण विकास निगरानी प्रकोष्ठ अध्यक्ष रामलाल पाटीदार ने कलक्टर को सोमवार को ज्ञापन देकर आवंटित भवन को पशु चिकित्सालय व आंगनबाड़ी केन्द्र के लिए सौंपने की मांग की।
सड़क निर्माण की जांच हो, ज्ञापन सौंपा
पिड़ावा. लगभग 38 करोड़ रुपए की लागत से चंवली से धरोनिया चौकी तक निर्माणाधीन सीसी रोड में संवेदक द्वारा भारी अनियमितताएं बरती जा रही हैं। निर्माण की उच्चस्तरीय जांच की मांग को लेकर ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा। इसमें बताया कि सरकार ने सीसी रोड व कई पुलियाओं के निर्माण की स्वीकृति दी। संवेदक द्वारा डीपीसी, सीसी कार्य व हिम्मतगढ़ में उच्च स्तरीय पुलिया का निर्माण कार्य किया जा रहा है। घटिया डीपीसी की गिट्टी उखड़ गई। इस पर सीसी बनाया जा रहा है। निर्माण में धूलभरी बजरी व क्रेशर डस्ट का उपयोग किया जा रहा है। कार्य का सूचना बोर्ड भी नहीं लगाया है। पुलियाओं के निर्माण के वहां चेतावनी बोर्ड नहीं लगाया। गुणवत्ता छिपाने के लिए संवेदक अभियंताओं से मिली भगत कर रात्रि में कार्य कर रहा है। निर्माण कार्य के लिए पूरा मार्ग एक साथ खोद दिया। ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री से निर्माण कार्य की उच्चस्तरीय जांच की मांग की। बालचंद दांगी, कन्हैयालाल, दीपचंद, रईस, द्वारकीलाल, दुर्गालाल, घनश्याम सहित बड़ी संख्या में हिम्मतगढ़ और धरोनिया ग्राम पंचायत के ग्रामीण मौजूद थे।
कुल की रस्म के साथ कार्यक्रम सम्पन्न
पचपहाड़. कस्बे में मस्ताना जमाल शाह वारिसी चेरिटेबल ट्रस्ट के तत्वावधान में तीन दिन से चल रहा वारिसे पाक जश्न सुबह रंग कुल की रस्म के साथ सम्पन्न हुआ। इससे पूर्व रविवार रात मोला अली की शान में जयपुर के रेडियो टीवी सिंगर जुबैर नईम अजमेरी, देवा शरीफ के रेडियो टीवी सिंगर कुमार वारसी, मुरादाबाद के असलम अकरम वारसी, भोपाल के हाजी मुकर्रम अली वारसी कव्वालों ने कलाम पेश किए

ट्रेंडिंग वीडियो