script17 मिनट में शादी, साधारण कपड़ों में दुल्हन विदा | Marriage in 17 minutes, bride's departure in ordinary clothes | Patrika News

17 मिनट में शादी, साधारण कपड़ों में दुल्हन विदा

locationझालावाड़Published: Apr 08, 2019 03:38:01 pm

Submitted by:

arun tripathi

कबीर पंथी सत्संग के दौरान मिसाल पेश

BHAWANIMANDI

कबीर पंथी सत्संग के दौरान मिसाल पेश

भवानीमंडी. वर्तमान में दिखावे की आदत के चलते शादियों में जहां धूम धड़ाका और चमक-धमक पर लाखों खर्च किए जा रहे हैं, वहीं कस्बे की मेड़तवाल धर्मशाला में आयोजित सत्संग कार्यक्रम में महज 17 मिनट में आदर्श विवाह हुआ। इसमें ना बैंडबाजा, ना घोड़ी, ना ही दूल्हा-दुल्हन के सिर पर कोई सेहरा था और ना ही कोई नाच-गाना हुआ। यह सादगी कबीर पंथी से देखने को मिली। सामाजिक रीति-रिवाज से परे दहेज रहित इस अनोखी शादी में दुल्हन साधारण कपड़ों में ही ससुराल के लिए विदा हुई। कोटा निवासी राजेंद्रदास की बेटी मीनाक्षी दासी की शादी पचपहाड़ के रामविलास के बेटे विजेन्द्र दास के साथ हुई।
दूल्हा विजेन्द्र भवानीमंडी के आरटीएम में कार्यरत है तो दुल्हन मीनाक्षी आठवीं पास है। दहेज के लोभियों को ठेंगा दिखाती इस शादी में बारात के रूप में दूल्हे के 5-6 परिजन ही शरीक हुए और मात्र 17 मिनट में विवाह हुआ। नवदंपति ने संत कबीर के चित्र के सामने एक-दूसरे के साथ जीवन बिताने का संकल्प लिया। वहीं कार्यक्रम की पूर्व उपखण्ड अघिकारी को पत्र लिखकर जानकारी दी थी।
इस अनोखी आदर्श शादी में रस्में भी परमात्मा की प्रार्थना कर और दूल्हा-दुल्हन को रक्षासूत्र बांधकर पूरी की। इसके बाद दूल्हा-दुल्हन के साथ मौजूद सभी लोग हाथ जोड़कर एक सुर में रमेणी (गुरुवाणी) के दौरान चौपाइयां दोहराते नजर आए। रमेणी के साथ ही यह विवाह संपन्न हो गया। शादी में दोनों पक्षों के तमाम रिश्तेदार तो शामिल हुए ही, वहीं कबीर पंथ को मानने वाले कई भक्त दूर-दूर से पहुंचे, शादी में शामिल लोगों को मीठे पकवान की बजाय उन्हें चाय-नाश्ता ही दिया। भक्तिमुक्ति ट्रस्ट के मनोहरथाना निवासी जिला कॉर्डिनेटर हेमदास ने बताया कि आज के दौर में शादियों में दहेज का चलन बढ़ रहा है। इस बुराई को दूर करना चाहिए। उन्होंने कहा कि व्यर्थ के आडंबरों से दूर रहकर सादगीपूर्ण विवाह रचाने में उन्हें आत्मीय खुशी मिली है। लोगों का कहना है कि इस तरह के आदर्श विवाह में दहेज जैसी कुरीतियों का स्वत ही अंत हो जाता
गश्त के दौरान अवैध शराब के साथ आरोपी गिरफ्तार
झालावाड़/भवानीमंडी. आबकारी विभाग द्वारा गश्त के दौरान एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। निरीक्षक मुकेश कुमार प्रजापति ने बताया कि गस्त के दौरान नया गांव निवासी केवलचन्द मीणा के कब्जे से 48 पव्वे अवैध देशी शराब के बरामद किए। आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी। कार्रवाईकरने वाली टीम में निरीक्षक मुकेश कुमार प्रजापति, सहायक उपनिरीक्षक मदनलाल मीणा एवं स्टाफ मौजूद था।
पत्थर से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली जब्त की
रटलाई. भालता. थाना पुलिस ने दोपहर में अवैध पत्थर से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली जब्त कर ड्राइवर को गिरफ्तार किया। मामले में भालता थाना एसएचओ सत्यनारायण मालव ने बताया कि थाना क्षेत्र के भीलखेड़ा गांव की तरफ पुलिस गश्त के दौरान ट्रैक्टर में अवैध रूप से पत्थर भरकर ले जा रहे थे। पुलिस ने ट्रैक्टर ड्राइवर भीलखेड़ा निवासी कालू तंवर पुत्र प्रभुलाल को गिरफ्तार कर ट्रैक्टर ट्रॉली को जब्त की। पुलिस ने मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी।
कटा पांव मिलने से फैली सनसनी
भवानीमंडी. रामठी रोड पर सुबह रोड पर पंजा कटा मिला इससे सनसनी फैल गई। बाद में पुलिस जांच में पंजा बीते शुक्रवार को आरटीएम मिल के सामने मालगाड़ी के आगे कूद आत्महत्या करने वाले सुनेल थाना क्षेत्र के जैतपुर निवासी गोविंद 16 पुत्र जमनालाल धाकड़ के रुप में हुई। दुर्घटना के बाद उस उसके पैर का पंजा गायब था। जिसे श्वान उठा कर रामठी मार्ग स्थित कॉलोनी में छोड़ गए, जो मिला।
श्याम के भक्ति रस में डूबे श्रोता
पनवाड़. कस्बे में हिन्दू नववर्ष पर श्याम परिवार की और से रात को कोटा-खानपुर मार्ग पर सैंट्रल बैंक के सामने प्रागंण में श्याम महोत्सव मनाया। कोटा से आए कलाकारों ने श्याम की महिमा गाई तो श्रोता भक्तिरस में डूब गए। इस दौरान खाटूश्याम की झांकी आकर्षण का केंद्र रही। कार्यक्रम की शुरूआत भजन गायक महावीर शर्मा ने गणेश वंदना के साथ की। उन्होंने एक हाथ से शक्ति दी जे एक हाथ से भक्ति मां, तेरे नाम से पहचान बाबा खाटूश्याम, जब कोई नहीं आता मेरे श्याम आते है… भजन गाया तो सभी नाचने को विवश हो गए। दीक्षा राठौड़ ने मैने पूछा श्याम धणी से मेरे घर कब आओगे… तुम महल के वासी मेरी कूटीया छोटी सी भजन सुनाया। कोटा के श्याम सलोना ने श्याम बाबा का गुणगान करके मंत्रमुग्ध कर दिया। इस दौरान कुशाल राठौड़ एवं अमित शर्मा ने भी भजनों की प्रतुति दी। कायक्रम के दौरान खाटूश्याम बाबा की झांकी सजाकर छप्पन भोग लगाया। भजन संध्या मे
ं कस्बे सहित क्षेत्र के कई गांवों से श्रद्धालु उमड़े। कार्यक्रम सुबह चार बजे तक चला।
कलाम सुनने रातभर डटे रहे
पचपहाड़. कस्बे में सरकार मस्ताना जमाल शाह वरसी चेरिटेबल ट्रस्ट के जेरे सरपरस्ती में चल रहे कव्वाली कार्यकम के दूसरे दिन शनिवार रातभर जयपुर के जुबैर नईम अजमेरी व देवा शरीफ के कमर वारसी कव्वाल ने समा बांध दिया। जायरीनों ने नोटों की बारिश कर दी। इसके अलावा कव्वाल हाजी मुकर्रम अली वारसी भोपाल, असलम अकरम वारसी मुरादाबाद के कव्वाल ने भी कलाम पेश किए।
बाबा की दरगाह पर चादर पेश
आवर. पुरानी कचहरी में स्थित सैयद चांद शाह वली बाबा की दरगाह पर मुस्लिम भाइयों द्वारा चादर पेश की। बैंड बाजों के साथ कस्बे में चादर लेकर जुलूस निकाला जुलूस पुरानी कचहरी से रिसाला मोहल्ला एवं हाट चौक पहुंचकर कव्वाली पेश की।
जयकारों के साथ शोभायात्रा निकाली
अकलेरा. कामखेड़ा में मंदिर पर सर्व ब्राह्मण समाज की ओर से गणेश वंदना के बाद महर्षि गौतम ऋषि की जयंती मनाई। महर्षि गौतम के जयकारों के साथ भव्य शोभायात्रा निकाली, शोभायात्रा स्थानीय बाला जी धार्मिक स्थल पहुंची। आचार्य बालचंद शर्मा, राधेश्याम शर्मा, सत्यनारायण शर्मा, संजय शर्मा, मांगीलाल शर्मा, देवी शंकर शर्मा, ओम प्रकाश शर्मा, महावीर शर्मा, मुकेश शर्मा सहित विभिन्न ब्राह्मण आचार्य मौके पर उपस्थित रहे।
श्रीरामायणजी का जुलूस निकाला
सुनेल. श्रीराम मंडल के तत्वावधान में देर शाम को नवरात्र पर्व पर श्रीरामायण का जुलूस निकाला। जुुलूस से पूर्व रामायण की पूजा अर्चना कर पिड़ावा मार्ग पर स्थित लंकापति हनुमान मंदिर से संजय कृष्णा द्विवेदी की अगुवाई में जुलूस निकाला।

ट्रेंडिंग वीडियो