script

सफाई के अभाव में नाले के पानी से तलाई हो गई ओवरफ्लो ?

locationझालावाड़Published: Apr 10, 2019 03:39:24 pm

Submitted by:

arun tripathi

पिपलाज का मामला

SOJPUR

पिपलाज का मामला

सोजपुर. पिपलाज में इन दिनों ग्रामीण गौरव पथ के समीप बना नाला और नालियां सफाई के अभाव में सड़ रहे हंै।
किसान संघ जिला उपाध्यक्ष हुकमचंद सैनी, पूर्व सरपंच ओम सुमन, गोविन्द जांगिड़, रविन्द्र पारेता, राजेश सुमन, घनश्याम सुमन सहित ग्रामीणों ने बताया कि बीमारी फैलने का अंदेशा है। वहीं गौरव पथ से निकलने वाले वाहन चालक आए दिन नाले में गिर जाते हैं। दूसरी और गांव में के बीच बहड़ावदा रोड के समीप बनी तलाई इन दिनों नालियों के गंदे पानी से भरी है, तलाई का गंदा पानी निकालने के लिए चारों ओर से कोई रास्ता नहीं है, इससे सड़क मार्ग के किनारे बनी पशुओं की खेळ भी गंदे पानी से जलमग्न हो रही है। तलाई में गंदा पानी भरा रहने से आस पास बने मकानों की दीवारें भी दरकने का खतरा है।
–तलाई के पानी के निकास के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग को लिखित में अवगत करवा रखा है । गंदगी से भरे नाले की सफाई एक दो दिन में करवा दी जायेगी।
जगदीश रैगर, ग्राम विकास अधिकारी, पिपलाज
ट्रैक्टर ट्रॉली के नीचे सो रही बालिका की कुचलने से मौत
अकलेरा. ग्राम खारपा में गेहूं की फसल निकालने के दौरान ट्रैक्टर ट्रॉली के नीचे सो रही बालिका की सिर कुचलने से मौत हो गई।
उपाधीक्षक जसवीर मीना ने बताया कि सुबह करीब 5 बजे ग्राम खारपा में ट्रॉली के नीचे सो रही मधु (11) की चालक की लापरवाही से चपेट में आने से मौत हो गई। परिजन उसे अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। इस मामले में परिजन खारपा निवासी पप्पूलाल नाथ की ओर से चालक के खिलाफ लापरवाही का मामला दर्ज हुआ है। उपनिरीक्षक राधाकिशन ने बताया कि मधु सुबह ट्रॉली पर सो रही थी। इसी बीच ठंड लगने के कारण वह ट्रॉली के नीचे आकर सो गई। इसी बीच सुबह करीब 5 बजे खेत में गेहंू निकालते समय अचानक चालक ने ट्रैक्टर ट्रॉली को आगे बढ़ा दिया। इससे नीचे सो रही मधु के सिर पर पहिया चढऩे से उसकी मौत हो गई। परिजन सीएचसी लेकर आए यहां पोस्मार्टम की कार्रवाई के बाद शव परिजनों को सौंप दिया।
मामा के यहां आई थी
पुलिस ने बताया कि बालिका वधू सटा के पास साधना गांव की रहने वाली है वह अपनी मां के साथ 8 दिन पहले ही अपने मामा के यहां आई थी। सुबह सभी परिजन गेंहू निकालने में लगे हुए थे। और हादसा हो गया।
मॉडल स्कूल में आर्थिक सहयोग देने पर मिलेगी आयकर छूट
अकलेरा. लाखों रुपए का आयकर विभाग में टैक्स के रूप में जमा करने वाले भामाशाह और दानदाताओं को अब राजकीय मॉडल स्कूल में आर्थिक सहयोग देने पर आयकर में छूट मिलेगी। कस्बे के स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल का आयकर विभाग में 8 0 जी का रजिस्ट्रेशन 8 अप्रैल को हो गया है।
विभाग का उद्देश्य है कि अब तक आंगनबाड़ी सहित अन्य संस्थाओं को भामाशाह से कई तरह के सहयोग मिलने के बाद अब शिक्षा विभाग ने भी मॉडल स्कूलों को और बेहतर संचालित करने के लिए दानदाताओं की ओर ध्यान आकर्षित किया है। ऐसे में मॉडल स्कूल का आयकर विभाग की 8 0 जी में रजिस्ट्रेशन होने के बाद कोई भी दानदाता भामाशाह स्कूलों को अपनी ओर से लाखों रुपए आर्थिक सहयोग के रूप में दे सकेंगे। विद्यालय की ओर से इस राशि की रशीद दी जाएगी और उस पर 8 0 जी के तहत आयकर विभाग में टैक्स भरने के दौरान उस राशि का मूल्यांकन होने के बाद टैक्स में नियमानुसार आयकर विभाग छूट प्रदान करेगा। शिक्षा विभाग की ओर से सभी सरकारी स्कूलों को 8 0 जी में रजिस्ट्रेशन के निर्देश दिए जा चुके है।
जिले में पहला
प्रधानाचार्य मुकुट बिहारी नागर ने बताया कि जिला मुख्यालय पर होने वाली बैठकों में भी अधिकारियों ने निर्देश दिए थे। वहीं जयपुर से राष्ट्रीय शिक्षा परिषद के निर्देश भी अब तक उन्हें मिले थे। यह जिले का पहला मॉडल स्कूल है जिसका 8 0 जी में रजिस्ट्रेशन हुआ है। गौरतलब है कि निजी विद्यालयों की तर्ज पर सरकार ने यह स्कूल संचालित किए हैं। ऐसे में जिले में अकलेरा, असनावर, बकानी और डग में राजकीय मॉडल स्कूल संचालित हो रहे हैं।
दो आरोपी गिरफ्तार
झालरापाटन. पुलिस ने प्राणघातक हमला करने के दो आरोपियों को गिरफ्तार किया। शहर थाना प्रभारी जगदीश प्रसाद ने बताया कि कस्बे के अविनाश कुमार ने 3 सितंबर 2018 को दर्ज कराई रिपोर्ट में बताया था कि उसका बड़ा भाई रवि घर के बाहर चबूतरे पर बैठा था, उसी समय कालू और अन्नू व उसके आधा दर्जन अन्य साथियों ने वहां आकर उस पर प्राणघातक हमला कर दिया। पुलिस ने मंगलवार को आरोपित कस्बे निवासी रईस उर्फ कालू और अनवर उर्फ अन्नू को गिरफ्तार किया।
पूनिया होंगे अतिरिक्त जिला कलक्टर
झालावाड़. अतिरिक्त जिला कलक्टर रामेश्वर मीणा का तबादला कि
या गया है। लोकसभा चुनाव की आचार संहित के चलते निवार्चन विभाग के निर्देश पर एडीएम के स्थान पर सीकर से करतारसिंह पूनिया को झालावाड़ एडीएम लगाया है।
अवैध रुपए वसूले
भवानीमंडी. रेलवे स्टेशन के पार्सल रूम में हम्माल ने पार्सल देनेे के एवज में 120 रुपए मांगे और नहीं देने पर बदसलूकी की। पचपहाड़ के प्रदीप वेद ने बताया की उसने 7 अप्रेल को रतलाम से भवानीमंडी के लिए 6 पार्सल बुक कराए थे। इसके उसने वहां 256 रुपए जमा करा दिए थे। जब वह बिल्टी लेकर पार्सल लेने गया तो हम्माल कैलाश चंद ने रुपए मांगे नहीं देने पर बदसलूकी की।

ट्रेंडिंग वीडियो