लाभ नहीं मिलने से बैंक के चक्कर काट रहे लोग

लाभ नहीं मिलने से बैंक के चक्कर काट रहे लोग

Jagdish Paraliya | Publish: Sep, 08 2018 05:21:44 PM (IST) Jhalawar, Rajasthan, India

पोप योजना का मामला: स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए कर रखा आवेदन

रटलाई. कस्बे के एसबीआई बैंक शाखा द्वारा अनुसुचित जनजाति के लोगों को पोप योजना की सहायता राशि नहीं मिलने से रोजगार का संकट पैदा हो रहा है। करीब आधा दर्जन लोगों ने स्थानीय शाखा में सम्पर्क करने पर इसकी जानकारी मांगी, लेकिन संतोषजनक जवाब नहीं मिलने से परेशान हैं।

कस्बे के अनुसूचित जाति के करीब 40 से 50 लोगों ने स्वयं का रोजगार चलाने के लिए झालावाड़ के कार्यालय परियोजना प्रबंधक अनुसूचित जाति जनजाति वित्त एवं विकास सहकारी निगम में आवेदन किया था। जहां से करीब परियोजना प्रबंधक ने 20 लोगों के स्वयं का व्यवसाय चलाने के लिए पोप योजना के तहत बकरी पालन व मनिहारी के लिए 2 मई 2018 को स्वीकृति मिली है, लेकिन लम्बा समय बीतने के बाद भी लोग योजना का लाभ नहीं मिलने से बैंक के चक्कर काट रहे हैं। कस्बे के मनोहर लाल, जगदीश चन्द्र, राधेश्याम, हेमराज, बजरंग लाल, राजूलाल, मोहनलाल, बद्रीलाल, प्रकाश मांगीलाल, बजरंग जमना लाल आदि लोगों ने बताया कि तीन महिने पूर्व बैंक परियोजना प्रबंधक के यहां से चैंक बैंक में आ गए हैं, लेकिन लम्बा समय बीतने के बाद भी कार्रवाई नहीं होने से परेशान हंै।

 


एसडीएम को बताईं छात्रावास की समस्याएं

निरीक्षण: बच्चों ने कहा खेल सामग्री भी मिल जाए तो अच्छा होगा

चौमहला. गंगधार उपखण्ड अधिकारी डॉ. डीसी मीना ने शुक्रवार शाम को डॉ. बीआरअम्बेडकर छात्रावास, कस्तूरबा गांधी आवासीय छात्रावास, शारदे बालिका छात्रावास का निरीक्षण किया।

अम्बेडकर छात्रावास में बच्चों ने बताया कि यदि खेल सामग्री भी मिल जाए तो अच्छा होगा। छात्रावास भवन की छत क्षतिग्रस्त है, इसे सही कराया जाए। कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में चिह्नित ५ बालिकाओं को पालनहार योजना का लाभ नहीं मिलने की जानकारी मिली। बालिकाओं को महिला पर्यवेक्षक विनीता जैन और प्रधानाध्यापिका शकुंतला ने बच्चियों का हौंसला बढ़ाया। सभी सुविधाओं का संचालन संतोषजनक मिला, लेकिन तीन बालिकाओं का पालनहार योजना का लाभ नहीं मिलने पर वार्डन श्वेताजैन को पालनहार का फॉर्म ऑनलाइन करने के निर्देश दिए।

आंवलहेड़ा और बांसखेड़ी मेवातियान में शिविर १० को

अकलेरा/मनोहरथाना ञ्च पत्रिका. भामाशाह डिजिटल परिवार योजना मोबाइल फोन प्लान के वितरण के लिए ब्लॉक की दो ग्राम पंचायतों के अटल सेवा केन्द्रों आंवलहेड़ा और बांसखेड़ी मेवातियान पर उपखण्ड अधिकारी दिनेश धाकड़ की अध्यक्षता में१० सितंबर को शिविर लगेगा। इसमें विभिन्न मोबाइल ऑपरेटर के माध्यम से फोन प्लान का वितरण लाभार्थियों को किया जाएगा। सूचना सहायक पीयूष अग्रवाल के अनुसार शिविर ग्राम पंचायत आंवलहेड़ा में सुबह 10 बजे से एक बजे तक होगा। इसके बाद ग्राम पंचायत बांसखेड़ी मेवातियान में दोपहर 3 से 6 बजे तक होगा। शिविर में एम्बेसेडर रामप्रकाश भील ने योजनाओं की जानकारी देंगे।

बैठक कल

अकलेरा ञ्च पत्रिका. राजस्थान शिक्षक संघ शेखावत जिला शाखा की बैठक रविवार सुबह 11 बजे से शिवमंदिर सालपुरा रोड पर होगी। जिलाध्यक्ष पानाचंद मीणा ने बताया कि बैठक में 17 सितम्बर को 11 सूत्रीय मांग पत्र को लेकर शिक्षकों के निदेशालय बीकानेर पर होने वाले विरोध प्रदर्शन को लेकर विचार विमर्श होगा। 28 व 29 सितम्बर को होने वाले जिला स्तरीय शैक्षिक सम्मेलन पर चर्चा होगी।

कृषि कनेक्शन के सामान का वितरण

रटलाई ञ्च पत्रिका. कस्बे के सहायक अभियंता कार्यालय के अधीन आने वाले गांवों के कृषि उपभोक्ताओं को सामान वितरण शुरू किया। सहायक अभिंयता आरआर मीणा ने बताया कि 31 अगस्त 2018 तक जिन किसानों ने नए कनेक्शन के लिए डिमाण्ड जमा कर दिया है, उनको डिमाण्ड की मूल रसीद के साथ आधार कार्ड दिखाकर कनेक्शन के लिए सामान कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।

कार्य में घटिया निर्माण की हो जांच

आवर ञ्च पत्रिका. भीमनी लघु सिंचाई परियोजना की नहरों के कार्य में घटीया निर्माण की शिकायत ग्रामीणों ने की। ग्रामीण दिलिप सिंह, कालू सिंह, लक्ष्मन सिंह, नारायण सिंह आदि ने कलक्टर को ज्ञापन देकर भीमनी खंडार चन्द्रपुरा की तरफ डिस्ट्रिब्यूटर्स नहर की जांच कराने की मांग की।

रिद्धीसिद्धी नवयुवक मंडल का गठन

झालरापाटन ञ्च पत्रिका. रिद्धी सिद्धी नवयुवक मंडल कसेरा बाजार की बैठक कन्हैयालाल शर्मा की अध्यक्षता में हुई। बैठक इसमें इस वर्ष भी गणेश उत्सव मनाने का निर्णय किया। कुंदन बटवानी व ललित शर्मा ने कार्यक्रम के दौरान स्वच्छ सर्वेक्षण २०१८ के तहत साफ सफाई का पूरा ध्यान रखने का सुझाव दिया। कार्यकारिणी में संरक्षक ओमप्रकाश मंत्री व ओमप्रकाश शर्मा, अध्यक्ष धर्मेन्द्र सेठी, महासचिव संजय कसेरा, सहसचिव प्रकाश माधवानी, कोषाध्यक्ष मनोहर जसूजा, महिला मंडल में यशोदा तिवारी आदि को मनोनीत किए।

कार्यशाला 11 को

झालावाड़ ञ्च पत्रिका. जिले मे स्वच्छता प्रबन्धन तथा पोषण अभियान के तहत मिनी सचिवालय में ११ सितम्बर को सुबह १० बजे कार्यशाला होगी।

परियोजना में किसान करें आवेदन

झालावाड़ ञ्च पत्रिका. झालावाड़ जिले में कृषि विभाग के माध्यम से राजस्थान कृषि प्रतिस्पर्धात्मक परियोजना (आरएसीपी) योजना मनोहरथाना क्षेत्र के किसान आवेदन करें। उप निदेशक कृषि विस्तार अतीश कुमार शर्मा ने बताया कि आरएसीपी क्षेत्र के इच्छुक किसान आवेदन सहायक कृषि अधिकारी मनोहरथाना में कर सकते हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned