scriptदुकानदार नहीं ले रहे सिक्के ? | Shopkeepers are not taking coins ? | Patrika News

दुकानदार नहीं ले रहे सिक्के ?

locationझालावाड़Published: Mar 16, 2019 03:46:03 pm

Submitted by:

arun tripathi

लड़ाई-झगड़े के बन रहे हालात

silver coin

लड़ाई-झगड़े के बन रहे हालात

झालावाड़. बाजार में मुद्रा चलन के लिए जारी छोटी करेंसी (चिल्लर) को कुछ दुकानदारों द्वारा लेने से मना करने पर लोग परेशान हो रहे हैं। हाल यह है कि दो, पांच व दस रुपए तक के सिक्के लेने से दुकानदार मना कर रह हैं। ऐसे में शहर के लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई दुकानों पर तो खुल्ले पैसे नहीं देने के चक्कर में लड़ाई-झगड़े की नौबत आ जाती है।
शहर के बड़ा बाजार निवासी पुनीत भाटी ने एसबीआई ब्रांच में पता किया तो मैंनेजर ने कहा कि अभी तो काम कर रहे है, फुर्सत में आना। अब उपभोक्ता कहां शिकायत करने जाएं। जबकि इस मामले में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ-साथ बैंक अधिकारियों की अहम भूमिका होनी चाहिए। अब किस से पता करें की सिक्के चल रहे या नहीं। ऐसे में अफवाहों पर लगाम लगाना चाहिए। ताकि लोगों को परेशानी नहीं हो।
छोटे व्यापारियों पर पड़ रहा असर
इन दिनों बाजार में अचानक सिक्कों के लेने से इनकार करने इसका सीधा असर फुटकर व्यापारियों पर पड़ा है। सब्जी विक्रेताओं के पास सिक्के नहीं होने से संकट बढ़ गया है। हालांकि सब्जी विक्रेता सिक्के लेने से इनकार नहीं कर रहे हैं लेकिन बड़े बाजार में कई व्यापारियों द्वारा मना करने से शहर के लोगों को खासी परेशानी आ रही है।
व्यापार महासंघ मिला कलक्टर से
व्यापार महासंघ की ओर से शुक्रवार को कलक्टर को ज्ञापन देकर शहर में सिक्कों की परेशानी को दूर करने की मांग की। महासंघ के प्रवक्ता अनिल कसेरा ने बताया कि शहर में एक, दो रुपए, पांच व दस रुपए के सिक्के नहीं चलने से आमजन एवं व्यापारी परेशान हो रहे है। इसलिए महासंघ के अध्यक्ष संजय जैन, संरक्षक ओम अग्रवाल, व्यापारी सेवा समिति के अध्यक्ष महावीर दाधीच, वस्त्र व्यापार संघ अध्यक्ष कुमद राज हिंगड़, गिरीश अग्रवाल, दीपक खण्डेलवाल, दीपक राठौर, बन्टी खण्डेलवाल, जितेन्द्र सोनी, भूपेन्द्र शर्मा, बसंत कासट की अगुवाई में ज्ञापन दिया। कलक्टर ने समस्या के समाधान के लिए 19 मार्च को बैठक आयोजित करने की जानकारी दी।
–एक रुपए से लेकर दस रुपए तक के सभी सिक्के अभी चलन में है। कोई दुकानदार लेने से मना कर रहा है तो वह गलत है। किसी भी प्रकार के सिक्के बंद होने से पहले आरबीआई बंद करने के लिए निर्देश जारी करता है। अभी जो सिक्के चल रहे है, सभी चलन में है। फिर भी किसी को परेशानी है तो वह बैंक आकर पूछ सकता है।
विनोद जैन, मैनेजर एसबीआई
800 ग्राम अफीम के साथ बाइक सवार तीन गिरफ्तार
खानपुर. पुलिस ने बारापाटी में 800 ग्राम अफीम के साथ तीन जनों को गिरफ्तार किया है। थानाधिकारी कमलचन्द मीणा ने बताया कि गुरुवार शाम को अटरू रोड पर बारापाटी में नाकेबंदी के दौरान पुलिस जाप्ता देखकर बाइक से आ रहे तीन जने वापस मोडऩे लगे।
पुलिस को शक होने पर तीनों बाइक सवारों से पूछताछ की तो संतोषप्रद जवाब नहीं दे पाए। उनकी बाइक के थैले की तलाशी ली तो थैली में 800 ग्राम अफीम मिली। इस पर पुलिस ने बाइक सवार अटरू क्षेत्र के गांव उदपुरिया निवासी जगदीश मीणा, किशनपुरा निवासी घनश्याम लुहार व बारंा निवासी महावीर राठौर को गिरफ्तार कर लिया। शुक्रवार को तीनों आरोपितों को न्यायालय मे पेश किया गया जहां से उन्हें तीन दिन के रिमाण्ड पर भेजा है। मामले की जांच पनवाड़ थानाधिकारी इस्लाम अली को सौंपी है।
दो मंदिरों से चार मुकुट चोरी
पिड़ावा. कस्बे में गुरुवार रात चोरों ने एक मंदिर को निशाना बनाते हुए दो चांदी के मुकुट चुरा लिए। मायाखेड़ी मार्ग स्थित बाबा रामदेव मंदिर पर चोर चैनल गेट का ताला तोड़े मूर्तियों पर लगे चांदी के मुकुट निकाल ले गए। घटना का पता पुजारी के मंदिर पहुंचने पर लगा।
पुलिस ने मामला दर्ज कराया। वहीं शुक्रवार को नृसिंह में चोरों ने दिन दहाड़े चांदी के दो मुकुट चुरा लिए। सेठान मोहल्ला स्थित नृसिंह मंदिर में दोपहर को पुजारी भगवान को भोग लगाने गया था। वह कुछ समय के लिए दूसरी मंजिल पर गया। नीचे आकर देखा तो भगवान की दो प्रतिमाओं से चांदी के मुकुट गायब थे।
पुजारी की सूचना पर पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। कस्बे में दो दिनों में मंदिरों से मुकुट चोरी की ये दूसरी घटना है। इससे श्रद्धालुओं में रोष व्याप्त है।
कीटनाशक के असर से किसान की मौत
भवानीमंडी. थाना क्षेत्र के खोरिया गांव निवासी किसान की किटनाशक छीड़कते समय अचेत हो गया, उसे अस्पताल ले गए जहां मृत घोषित किया। खोरिया गंाव निवासी बालाराम (50) खेत पर दवाई छिड़क रहा था, इससे वह अचेत हो गया, उसे चिकि सालय ले गए, जहां से चिकित्सकों ने मृत घोषित किया।
चोरी की बाइक के साथ गिरफ्तार
झालरापाटन. पुलिस ने कस्बे से एक वर्ष पूर्व चोरी हुई बाइक बरामद कर आरोपी को गिरफ्तार किया। शहर थान प्रभारी जगदीश प्रसाद ने बताया कि हरिश्चंद्र कॉलोनी निवासी शकील मोहम्मद ने एक वर्ष पूर्व घर के यहां से बाइक चोरी होने का मामला दर्ज कराया था, पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर रटलाई निवासी बनेसिंह तंवर को गिरफ्तार कर इसकेे पास से चुराई बाइक बरामद की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो