झालावाड़ में इस बार मुकाबला कड़ा, दुष्यंत सिंह के सामने हैं कांग्रेस के प्रमाेद शर्मा

झालावाड़ में इस बार मुकाबला कड़ा, दुष्यंत सिंह के सामने हैं कांग्रेस के प्रमाेद शर्मा
प्रत्याशियों का भविष्य आज बंद हो जाएगा ईवीएम में

Hari Singh Gujar | Publish: Apr, 29 2019 06:00:00 AM (IST) | Updated: Apr, 29 2019 07:33:37 AM (IST) Jhalawar, Jhalawar, Rajasthan, India

देश के भविष्य के लिए बढ़चढ़ कर मतदान करेंगे युवा

झालावाड़। लोकसभा के रण की चुनावी चहलपहल सोमवार को मतदान के साथ ही पूरी तरह बंद हो जाएगी। वहीं प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में बंद हो जाएगा। झालावाड़ में इस बार मुकाबला कड़ा और चुनौतीपूर्ण नजर आ रहा है। प्रमुख दलों के लिए यह चुनाव जिले में करो या मरों की स्थिति वाला है। भाजपा जहां मोदी लहर व पिछले विकास पर सवार है तो कांग्रेस न्याय योजना व किसानों को कर्जमाफी आदि योजनाओं के दम पर ताल ठोक रही है। भाजपा के सामने बीजेपी के गढ़ को बरकरार रखने की चुनौती है, वहीं कांग्रेस खोई हुई साख को फिर से पाने की जुगत में है। ऐसे में कांग्रेस के नेता व पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष प्रमोद शर्मा पूरे दमखम के साथ ताल ठोके हुए है। तो वहीं तीन बार से सांसद रहे दुष्यंतसिंह भी पूरी ताकत के साथ अंतिम समय तक गांव-गांव ढ़ाणी-ढ़ाणी तक लोगों से संपर्क कर चौथी बार भी जीत की तैयारी में लगे हुए है।

विधानसभा में आठ में से 5 भाजपा ने जीती थी-
झालावाड़-बारां संसदीय क्षेत्र में झालावाड़ की चारों सीटें भाजपा के पास है, वहीं बारां में एक भाजपा व तीन कांग्रेस के पास है। ऐसे में अब देखना होगा कि लोकसभा सीट भाजपा के पास ही रहती है या कांग्रेस के पास जाती है। अगर कांग्रेस विजय होती है तो यहां 30 साल का इतिहास टूट जाएगा, वहीं भाजपा के पास ही रहती है तो फिर से लगातार 9 बार भाजपा के विजय होने का इतिहास इस सीट पर बन जाएगा। वैसे यह सीट पूरे राजस्थान में हॉट सीट मानी जा रही है। क्योंकि यहां पूर्व मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे के पुत्र दुष्यंतसिंह चुनाव लड़ रहे हैं। यहां भाजपा अपने पांच साल के विकास पर दमभर रही है, वहीं कांग्रेस लंबे समय बाद स्थानीय प्रत्याशी के नाम पर वोट मांग रही है। वहीं बारां से मंत्री प्रमोद जैन भाया ने बारां की चारों सीटों पर जोरदार पकड़ बना रखी है। तो प्रमोद शर्मा भी झालावाड़ की चारों विधानसभाओं मे संपर्क कर चुके हैं। तो भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में पूर्व मु?यमंत्री वसुन्धरा राजे जिलेभर का दौरा कर चुकी है, तो प्रमोद शर्मा के समर्थन में सीएम अशोक गहलोत झालावाड़ व बारां में जनता से वोट मांग चुके है। अब देखना यह होगा कि मतदाता किसके सिर जीत सेहरा बांधेगा, यह तो मतगणना के बाद ही स्पष्ट होगा।

विधान सभावार इतने लोग करेंगे मतदान-
विस. वोटर मतदान केन्द्र
अंता- 210668 249
किशनगंज 218114 247
बारां-अटरू 229387 282
छबड़ा 230347 262
डग 251350 2 81
झालरापाटन 279931 299
खानपुर 234462 274
मनोहरथाना 249204 293
कुल 1903463 2187

फैक्ट फाइल-
सेक्टर मजिस्ट्रेट- 217
एरिया मजिस्टे्रट- 17
माइक्रो आब्र्जवर करीब- 150
सेक्टर ऑफिसर-200
ईवीएम तैयारी कर्मचारी-200
सामन लाने-ले जाने वाले कर्मचारी-225
एसएसटी व ?लाइंग स्कॉट-250
बीएलओ- 1147
जिलेभर में रिर्जव कर्मचारी सहित-करीब 6000 कर्मचारी पूरी कमान संभालेंगे।
ईवीएम-1147
वीवीपेट- 1147
( रिर्जव मशीनें करीब 100)
- झालावाड़ जिले में कुल बूथ- 1147
- बारां जिले में कुल बूथ1040
- झालावाड़ जिले में 98 स्थानों पर संवेदनशील बूथ-110
- बारां जिले में संवदेनशील बूथ- 96
- लोकसभा क्षेत्र में आदर्श मतदान केन्द्र - 8
- लोकसभा क्षेत्र में महिला प्रबन्धित बूथ-8

ये रहेगा पुलिस जाप्ता-
- पुलिस कर्मी- करीब 3200
- अद्र्ध सैनिक बल- 6 कंपनियां
- प्रत्येक बूथ पर एक-एक पुलिस कर्मी तैनात रहेगा
- मोबाइल पार्टी- 116
-जिले में 70 क्रिटीकल बूथों पर- आधा सेक्सश अद्र्धसैनिक बल तैनात रहेगा
- एएसपी स्तर के अधिकारी- 4
- डीवाईएसपी स्तर के अधिकारी-12
-जिले में बंद नाके- 9 शाम छह बजे तक
-निगरानी दल -72
जिलास्तर पर - अतिरिक्त पुलिस फोर्स व आरएसी की टीमें रिजर्व रखी गईहै।
यह रहेगा मतदान का समय-
भीषण गर्मी को देखते हुए इसबार निवार्चन विभाग ने सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान का समय किया गया है। जो लोग मतदान समाप्ति समय तक सीमा के अंदर आ जाएंगे उनको सभी को मतदान करवाया जाएगा।
दो चरणों में रवाना किए मतदान दल-
जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों के मतदान दलों को दो चरणों में रवाना किया। प्रथम चरण में मनोहरथाना व डग के मतदान दलों को सुबह 7 से 10 बजे के बीच रवाना किया। वहीं दूसरे चरण में खानपुर व झालरापाटन के मतदान दलों को सुबह 11 बजे बुलाया गया था, जिन्हें 1 बजे रवाना किया। इस मौके पर जिला निवार्चन अधिकारी व जिला पुलिस अधीक्षक ने पूरी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। तो आब्र्जवर शेखर वर्मा व व्यय पर्यवेक्षक भी मौजूद रहे।

मतदान से पूर्व करना होगा मैसेज-
दलों को मतदान शुरू करने से पूर्व क्या-क्या सावधानियां रखनी है इसका पूरी तरह से प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर डॉ.हमीद अहमद, डॉ. प्रवण देव, डॉ. हेमन्त शर्मा,व प्रशिक्षण प्रभारी हरिशंकर शर्मा व सहप्र?ाारी सुशील कुमार तिवारी ने दिया। प्र्रशिक्षण में अशलेश शर्मा, सौरभ गौत्तम, एडीएम करतारसिंह पूनिया, गौतम प्रसाद गौतम का भी रहा।
प्रत्येक बूथ पर पर्याप्त सुविधाएं-
जिला निर्वाचन विभाग की ओर से प्रत्येक बूथ पर मतदाताओं के लिए छाया, पानी की सुविधा की गईहै। वहीं दिव्यांग मतदाताओं को लाने-ले जाने के लिए साधनों की सुविधा की गईहै।

पहले करें मतदान-
जिले में सभी मतदान कर्मियों को हर प्रकार का प्रशिक्षण देकर सभी बूथों के लिए मतदान दल रवाना कर दिए गए है। जिलेवासियों से अपील है कि पहले मतदान करें उसके बाद ही दूसरे काम के लिए निकलें। हम आश्वस्त है कि जिले में पूरी तरह से शांतिपूर्ण तरीके से मतदान होगा।
सिद्धार्थ सिहाग, जिला निवार्चन अधिकारी, झालावाड़

भयमुक्त होकर करें मतदान-
सभी पुलिस कर्मियों व एडीशन एसपी स्तर के अधिकारियों की निगरानी में मतदान दलों के साथ पुलिसकर्मी व अद्र्धसैनिक बल भेजे गए है। जिले के सभी मतदाता निडर व भयमुक्त होकर मतदान करें।
राममूर्ति जोशी, जिला पुलिस अधीक्षक, झालावाड़।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned