script‘पालिका प्रशासन मिली भगत से औने-पौने दामों पर बेचना चाहता है जमीनÓ पार्षदों का विरोध | 'The municipality administration wants to sell the land at the cost of | Patrika News

‘पालिका प्रशासन मिली भगत से औने-पौने दामों पर बेचना चाहता है जमीनÓ पार्षदों का विरोध

locationझालावाड़Published: Mar 06, 2019 03:30:57 pm

Submitted by:

arun tripathi

नगरपालिका बोर्ड की साधारण सभा : यूजर्स चार्ज का भी विरोध

JHALRAPATAN

नगरपालिका बोर्ड की साधारण सभा : यूजर्स चार्ज का भी विरोध

झालरापाटन. नगरपालिका बोर्ड की साधारण सभा मंगलवार को नगरपालिका अध्यक्ष अनिल पोरवाल की अध्यक्षता में हुई। इस दौरान कांग्रेस के 14 और भाजपा के 9 पार्षद मौजूद थे।
पार्षदों ने खसरा नंबर 441 से 456 की 1.19 बीघा की योजना व खसरा नंबर 454 पहुंच मार्ग की भूमि बेचने के प्रस्ताव का विरोध करते हुए आरोप लगाया कि पालिका प्रशासन भूमि को मिली भगत कर औने-पौने दामों पर बेचना चाहता है, इससे नगरपालिका को राजस्व की हानि होगी। भाजपा पार्षद बबीता सेठी ने कहा कि स्वच्छता रैकिंग में राज्य में प्रथम स्थान आने के साथ ही नगरपालिका में सफाई कर्मियों की दो गुनी संख्या होने के बावजूद स्वच्छता का ढांचा बिगड़ रहा है। भाजपा पार्षद यशोवर्धन बाकलीवाल ने कहा कि मुख्य बाजार सहित कई गली मोहल्लों की सड़कें खस्ता हाल हैं। कर्मचारी कल्याण कार्यक्रम के तहत चिकित्सा पुर्नभरण राशि जमा कराने के प्रस्ताव पर 1 लाख रुपए तक की सहमति व्यक्त की।
घर घर कचरा संग्रहण कार्य के लिए निविदा जारी करने का प्रस्ताव लिया। ठोस कचरा प्रबंधन के तहत व्यवसायिक प्रतिष्ठान व संस्थाओं से यूजर्स चार्जेज लेने के प्रस्ताव का भाजपा पार्षद यशोवर्धन बाकलीवाल, बबीता सेठी, राधेश्याम चौरासिया, साधना गौड़, सुनील सौगानी, निर्मल दुआ, ललित कागला, कपिल भील, ऋतु व्यास ने विरोध किया। इस पर मुद्दा खारिज कर दिया।
विवाह स्थलों पर लगेगा सफाई शुल्क
विवाह स्थलों से प्रति कार्यक्रम 1 हजार रुपए सफाई शुल्क व 5 हजार रुपए फायर अनापत्ति जारी करने पर लिए जाने का प्रस्ताव पारित किया। नगरपालिका अध्यक्ष ने कहा कि विकास कार्यों में पार्षद रोड़े अटका रहे हैं, भूमि के बेचान से पालिका को होने वाली आय से कस्बे का विकास कराया जाता, लेकिन कुछ पार्षद योजनाओं के विकास में रोड़े अटकाकर कस्बे का अहित कर रहे हैं।
सड़ी खाद्य सामग्री व डिस्पोटल खाने से हो रही गायों की मौत
खानपुर ञ्च पत्रिका. कस्बे में शादी और अन्य समारोह में बची झूठन और खराब हुई खाद्य सामग्री को सड़क और हाइवे किनारे डालने से आसपास के लोगों को दुर्गन्ध का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही इस खाने को गायों द्वारा खाने से आए दिन मौते हो रही है।
गत सप्ताह भी पीलिया खाळ और पेट्रोल पम्प के पास झूठन खाने के बाद 3 गायों की मौत हो गई थी। कस्बे के बारां रोड, झालावाड़ रोड व मेगा हाइवे पर बने होटल व मेरिज हॉल में आए दिन विवाह व अन्य समारोह हो रहे हैं, लेकिन आयोजनकर्ता झूठन व समारोह के बाद बचे हुए भोजन व डिस्पेाजल सामग्री को सड़क व हाइवे किनारे डालकर छोड़ जाते हंै। बाद में गायें व अन्य आवारा जानवरों द्वारा खराब व बासी खाने को खाने से मौत हो रही है, लेकिन होटल संचालकों द्वारा आयोजनकर्ताओं को पाबन्द नहीं किया जाता।
ग्राम विकास अधिकारी मोहरसिंह मीणा ने बताया कि सभी होटल संचालकों को नोटिस देकर बची सामग्री व झूठन को जमीन में गड्ढा खोदकर निस्तारित करने के लिए पाबंद किया जाएगा।
बोर्ड परीक्षा की तैयारियां पूरी, थाने में रखाए पेपर
भवानीमंडी. कस्बे के थाने में 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा के पेपर रखवा दिए हैं। इनकी सुरक्षा के लिए गार्ड की ड्यूटी भी लगा दी है। जिला समान परीक्षा संयोजक बलराम पाटीदार ने बताया कि जिला मुख्यालय से लाकर पेपर पुलिस थाने में रखा दिए। 12 वीं की सात मार्च और 10 वीं की 14 मार्च से परीक्षा शुरु होगी। पुलिस थाने में गरनावद, आंवलीकलां, भवानीमंडी के तीन केन्द्रों व पचपहाड़ में एक केन्द्र पर होने वाली परिक्षाओं के पेपर हैं। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सैकडंरी व सीनियर सैकडंरी की परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली है। इसमें जिले में 112 केन्द्रों पर 36 हजार 332 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। कक्षा 12 वीं के 15 हजार 125 व 10 वीं के 21हजार 209 परीक्षार्थी भाग लेंगे, जो सुबह 8.30 से 11.45 तक होगी। कक्षा 12वीं की परीक्षा 7मार्च से शुरू होगी। इसका पहला पर्चा अंगेेे्रजी अनिवार्य का होगा। विद्यार्थियों के प्रवेश पत्र बोर्ड की वेबसाइट पर डाउनलोड कर दिए है। संस्था प्रधान विद्यालय की आई पासवर्ड से डाउनलोड़ कर इसे वितरित कर रहे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो