महिलाओं ने गाय-बछड़े को पूजा

महिलाओं ने गाय-बछड़े को पूजा

Jagdish Paraliya | Publish: Sep, 08 2018 05:18:33 PM (IST) Jhalawar, Rajasthan, India

बछबारस पर शुक्रवार को जिलेभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए। शहर में महिलाओं ने वृत रखकर पूजा की।


झालावाड़. बछबारस पर शुक्रवार को जिलेभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए। शहर में महिलाओं ने वृत रखकर पूजा की।

भवानीमंड़ी. महिलाओं ने बछबारस का त्योहार मनाया। गृहणी नम्रता जोशी, प्रियंका जाखेटीया, संगीता पोरवाल व ज्योति ने गाय व बछड़े की पूजा की। इधर सुनेल, चौमहला में भी गायों की पूजा की।

अ_ाई व्याख्यान में श्रावक के बताए ११ कर्तव्य

झालावाड़. पर्यूषण महापर्व के तहत शुक्रवार को परमात्मा का २७ जोड़ो से पाश्र्व पदमावती महापूजन किया गया वहीं सुबह शासन रत्न मनोज कुमार बाबूमल हरण ने द्वितीय अ_ाई व्याख्याण में श्रावकों को अपने ११ कर्तव्य पर विस्तार से जानकारी दी प्रात प्रवीण कुमार जैन व गौरव जैन की अगुवाई में स्नात्र पूजा व २७ जोड़ो से पाश्र्व महापूजन के लाभार्थी पारस कटारिया एवं परिवार लिया गया।

चौमहला. पर्यूषण पर्व पर शुक्रवार को दूसरे दिन जैन मंदिर में साध्वी वर्या कुसुम श्रीजी की शिष्या चंद्ररत्ना श्रीजी आदि ठाणा की निश्रा में कार्यक्रम हुए। नवपद पूजन का लाभ हंसराज दिलीप कुमार परिवार ने लिया।

सुनेल. चंद्राप्रभू जैन श्वेताम्बर मंदिर धार्मिक कार्यक्रम जारी हैं। चन्द्रप्रकाश चौपड़ा ने बताया कि प्रात: पक्षाल पूजा, केसर पूजा, अंगीरचना, हो रहा है।

वहीं संत निरंकारी मंडल द्वारा रामद्वारा के पास मेड़तवाल धर्मशाला में सत्संग हुआ। धमनदास ने कहा कि सुख सब चाहते हंै दु:ख कोई नहीं चाहता।

झाड़ोता के लिए पैदल यात्री रवाना

पनवाडञ्चपत्रिका. चलेट से देवनारायण सेवा समिति के तत्वावधान में पैदल यात्रा शुक्रवार को झाड़ौता के देव धणी के लिए रवाना हुई। नाथू लाल गुर्जर के सानिध्य में राधेश्याम गुर्जर, लोकेश, श्रीराम, बसंती बाई, कान्ति बाई रवाना हुए। पैदल यात्रा पनवाड़ पहुंचने पर पनवाड़ देव सेना नगर अध्यक्ष महावीर गुर्जर के तत्वावधान में राणा गुर्जर, गोलू गुर्जर सहित कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया।

सट्टे की पर्चियां काटते गिरफ्तार

झालरापाटनञ्चपत्रिका. पुलिस ने लालमंदिर के पास से ममता गली निवासी अब्दुल सलाम को सट्टे की पर्चियां काटते गिरफ्तार कर १२५० रुपए नकद बरामद किए। थाना प्रभारी जगदीश प्रसाद ने जानकारी दी।

कालीतलाई में किसानों को दिया प्रशिक्षण

रायपुर ञ्चपत्रिका. कालीतलाई अटल सेवा केंद्र पर किसानों का शिविर लगा। सहायक कृषि अधिकारी घनश्याम शर्मा ने कीट एवं बीमारियों की रोकथाम की जानकारी दी। कृषि पर्यवेक्षक अरविन्द पाटीदार ने तारबंदी एवं छायादार पौधे लगाने पर विभाग द्वारा अनुदान की जानकारी दी। पशु चिकित्सक डॉ. बीएल गौयल, कृषि पर्यवेक्षक अयूब अली और मोजूदाराम ने भी विचार व्यक्त किए।

कार्यकारिणी गठित

रीछवाञ्चपत्रिका. कस्बे के व्यापारियों व दुकानदारों की बैठक में अध्यक्ष राधेश्याम विजय, उपाध्यक्ष शाकिर मोहम्मद मंसूरी, कोषाध्यक्ष महेश गौतम व सचिव के पद पर मुश्ताक खान को नियुक्त किया। अध्यक्ष राधेश्याम विजय ने बताया कि उपसरपंच बहादुर सिंह, राजेश विजय, रफीक मोहम्मद, ईश्वर शृंगी, रजाक मंसूरी आदि दुकानदार उपस्थित रहे।

कार्यकर्ताओं के परिचय पत्र बनाए

रायपुरञ्चपत्रिका. कस्बे के बरड़ी के बालाजी परिसर में भाजपा कार्यकर्ताओं के परिचय पत्र बनाने के लिए शिविर लगा। मण्डल अध्यक्ष हुकुम पाटीदार ने बताया कि लगभग एक हजार कार्यकर्ताओं के परिचय-पत्र बनाने के लिए शिविर लगा। शिविर शनिवार को भी लगेगा। पूर्व विधायक अनिल जैन आदि मौजूद रहे।

डीएवी स्कूल के विजेता छात्रों का स्वागत

झालावाड़. खेल संकुल में संपन्न हुई 63वीें जिला स्तरीय 14 वर्षीय खेलकूद प्रतियोगिता में डीएवी कालीसिंध थर्मल पब्लिक स्कूल ने प्रथम स्थान कायम रखा। बैडमिंटन में छात्रों ने जिले में दूसरा स्थान प्राप्त किया। चयनित छात्र जोधपुर एवं अजमेर में प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। प्रधानाचार्य राजकुमार शर्मा ने विजेता एवं उपविजेता टीम का स्वागत किया। शारीरिक शिक्षक राहुल सिंह पंवार आदि उपस्थित थे।

उम्दा कलाम पर झूमे अकीदतमंद

झालावाड़ञ्चपत्रिका. हजरत रोशन अली उर्फ कालेशाह बाबा के उर्स में गुरुवार रात आयोजित महफिले समां में कव्वालों ने कई उम्दा कलाम पेश किए जिस पर अकीदतमंद झूम उठे। इस अवसर पर कव्वाल लोकेश जीवन साबरी ने 'मैरे नबी के जैसा कोई नही..Ó कलाम पेश किया वहीं कव्वाल शब्बीर सदाकत ने 'खुदा को मनाना है तो नबी को मना लो, और नबी का सदका अली का सदका हमारी झोली में डालो..Ó कलाम पेश किया। कव्वाल सरफराज अनवर साबरी ने भी कई उम्दा कलाम पेश कर महफिल में समां बांधा।


सूचना नहीं देने पर बैरंग लौटे छात्र

झालावाड़ञ्चपत्रिका. जिलास्तरीय प्रतियोगिता के बाद राज्य स्तर के लिए चयनित फुटबॉल खिलाडिय़ों को शुक्रवार को डीईओ ऑफिस से सूचना नहीं भेजने पर एक निजी स्कूल से बैरंग लौटना पड़ा। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रटलाई के छह छात्रों का चयन राज्य स्तरीय फुटबॉल टीम में हुआ है। वह ७ से १२ सितम्बर तक कोचिंग के लिए निजी स्कूल में पहुंचे थे, लेकिन डीईओ कार्यालय से सूचना नहीं आने पर उन्हें वापस लौटना पड़ा। जिलाशिक्षा अधिकारी सुरेन्द्रसिंह गौड़ ने बताया कि स्कूल वाले से बात हो गई, खिलाडिय़ों को कल से प्रशिक्षण दिया जाएगा।

पैनल अधिवक्ताओं की बैठक

झालावाड़ ञ्च पत्रिका. पैनल अधिवक्ताओ की बैठक शुक्रवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष डॉ. राजेन्द्र सिंह चौधरी की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में निर्देशित किया कि जिन मामलों में नि:शुल्क विधिक सहायता के तहत पैनल अधिवक्ता की नियुक्ति हुई उन्हें प्रतिदिन की सूचना समय पर देने के लिए निर्देश दिए।बैठक में पूर्णकालिक सचिव हनुमान सहाय जाट, बार एसोसिएशन अध्यक्ष श्री मुकेश जैन, वरिष्ठ अधिवक्ता ज्वाला प्रसाद शर्मा, दिनेश कुमार शर्मा, परवेज अहमद, रतनलाल शर्मा आदि मौजूद थे।

जुलूस निकाल कर किया स्वागत

झालावाड़ञ्चपत्रिका. राज्य स्तर पर सम्मानित प्रधानाचार्य बालचन्द कारपेन्टर का ग्राम पंचायत सलोतिया में जुलूस निकाल कर व समारोह आयोजित कर सम्मान व स्वागत किया गया। कार्यक्रम में सरपंच मंजू देवी की अगुवाई में ग्राम वासियों एवं शाला परिवार ने विद्यालय के शारीरिक शिक्षक यशवीर चौहान का भी सम्मान किया। इस दौरान ग्रामीणों ने 21 बन्दूकों की सलामी, बेण्ड बाजों के साथ जुलूस भी निकाला । इस अवसर पर शिक्षक पूनम पाटीदार, सुहास शर्मा, उमाकान्त शर्मा, प्रेम बहादुर, योगिता मिश्रा, मंजू सोनी, अनिता व्यास, सुनिता वर्मा, मुकेश श्रोत्रिय, तंवर सिंह, भगवान सिंह, शम्भू सिंह, गजराज सिंह ने विचार व्यक्त किए। संचालन वीरेन्द्र सिंह राजावत ने किया।

चिकित्सा शिक्षकों की दी जानकारी

झालावाड़ञ्चपत्रिका.शहर के एक निजी होटल में झालावाड़ मेडिकल कॉलेज व नेशनल मेडिकोज ऑर्गेनाइजेशन के संयुक्त तत्वावधान में शुक्रवार को सेमिनार हुई। सेमिनार में फोर्टिस हॉस्पीटल जयपुर के ह्दय रोग विशेषज्ञ डॉ.राकेश चितौड़ा ने हृदय में वाल्व प्रत्यारोपण करवा चुके ह्रदयरोगियों में ऑपरेशन के बाद दवाई आदि के बारे मेें व्याख्यान दिया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डीन डॉ.आरके आसेरी थे। इस मौके पर अध्यक्ष डॉ.रवीन्द्र शर्मा,जेएमसीटीए अध्यक्ष डॉ.अशोक शर्मा सहित कई मेडिकोज ने भाग लिया।

दुष्कर्म और छेड़छाड़ के दो मुकदमे दर्ज

मनोहरथाना ञ्चपत्रिका. दांगीपुरा थाना पुलिस द्वारा शुकवार को विवाहिता से दुष्कर्म व बालिका से छेड़छाड़ के दो अलग-अलग मुकदमे दर्ज किए। थानाप्रभारी पुरुषोत्तम मेहता ने बताया कि पति के साथ थाने में आई विवाहिता की ओर से क्षेत्र के मोतीपुरा निवासी दयाराम तंवर के विरुद्ध दुष्कर्म और पिता के साथ आई किशोरी की ओर से मोग्याबेह निवासी घमण्डी भील के विरुद्ध छेड़छाड़ का मुकदमा दर्ज किया। विवाहिता ने बताया कि 3 सितम्बर को पति रामदेवरा की यात्रा गया था। अकेला देख मोतीपुरा निवासी दयाराम तंवर ने दुष्कर्म किया। वहीं दूसरे मुकदमे में किशोरी ने बताया कि गुरुवार देर शाम को खेत पर पशु चारा काट रही थी, उसी समय मोग्याबेह निवासी घमण्डी भील वहां आया और अश्लील हरकतें करने लगा। चिल्लाने पर भाग गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned