scriptBIDA: किसानों की किस्मत बदलने वाला ‘नया नोएडा’, जहां जमीन का दाम छू रहा है आसमान | Patrika News
झांसी

BIDA: किसानों की किस्मत बदलने वाला ‘नया नोएडा’, जहां जमीन का दाम छू रहा है आसमान

झांसी के 33 गांवों में फैले इस विशाल औद्योगिक शहर के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया जोरों पर है। और किसानों को मिल रहा है सर्किल रेट का चार गुना मुआवजा।

झांसीJun 07, 2024 / 10:11 am

Ramnaresh Yadav

BIDA: किसानों की किस्मत बदलने वाला 'नया नोएडा', जहां जमीन का दाम छू रहा है आसमान

झांसी के 33 गांवों में फैले इस विशाल औद्योगिक शहर के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया जोरों पर है। और किसानों को मिल रहा है सर्किल रेट का चार गुना मुआवजा।

बुंदेलखंड के युवाओं को रोजगार का सपना देने वाले बीडा ने परिवर्तन का शंखनाद कर दिया है। अभी सिर्फ 11 गांव में ही जमीन खरीदने की प्रक्रिया चल रही है और किसानों की तिजोरी भरने लगी है। अब तक 880 किसानों ने अपनी जमीन बीडा के नाम पर लिखी है, जिसके मुआवजे में मिली धनराशि से कई किसान करोड़पति बन गए हैं। इनमें सबसे अधिक लगभग 80 किसान अम्बाबाय के शामिल हैं। अभी यह आंकड़ा काफी अधिक होगा, क्योंकि इस परियोजना के लिए 33 गांव की जमीन का अधिग्रहण किया जाना है।

नोएडा की तर्ज पर झांसी में आ रहा बीडा

नोएडा (न्यू ओखला इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी) के 47 वर्ष बाद झांसी में आकार लेने जा रहे नए औद्योगिक शहर बीडा (बुन्देलखण्ड इण्डस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी) को जमीन पर उतारने की प्रक्रिया चल रही है। महानगर के आसपास वाले 33 गांवों में बीडा को आबाद किया जाना है। 11 गांव में प्रशासन की टीम उतर चुकी है और जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। योजना के तहत 33 गांव की 14,285 हेक्टेयर जमीन खरीदी जानी है। किसानों को सर्किल रेट का चार गुना मुआवजा दिया जा रहा है, जिसने किसानों की किस्मत भी बदल दी है। इससे किसानों के करोड़पति बनने का सिलसिला शुरू हो गया है। बताया गया है कि अब तक 880 किसानों से 1,250 एकड़ जमीन की खरीद की जा चुकी है।

किसानों की बोलती है खुशी

जानकारी देते हुए तहसीलदार सदर ललित कुमार पांडेय बताते हैं, “बीडा के लिए 33 गांव में जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। अब तक 11 गांव में जमीन खरीदने की प्रक्रिया चल रही है। अभी 880 किसानों की 1,250 एकड़ जमीन खरीदी जा चुकी है, जिसकी एवज में 400 करोड़ रुपए का मुआवजा दिया जा चुका है, जबकि 70 करोड़ रुपए जल्द किसानों के खाते में भेज दिए जाएंगे।”

400 करोड़ खाते में, 70 करोड़ जल्द आएगा

बीडा के लिए 11 गांव में जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। यहां के 880 किसानों से 1,250 एकड़ जमीन खरीदी जा चुकी है। इसके एवज में किसानों को 470 करोड़ रुपए का मुआवजा दिया जाना है। इसमें से 400 करोड़ रुपए का मुआवजा किसानों के खाते में पहुंच चुका है, जबकि शेष 70 करोड़ रुपया भेजने की प्रक्रिया भी चल रही है।

सरकारी जमीन भी हुई पुनर्ग्रहण

33 गांव में आकार लेने जा रहे नए औद्योगिक शहर के लिए अभी जमीनों का अधिग्रहण किया जा रहा है। प्रशासन द्वारा काश्तकारों की जमीन खरीदी जा रही है तो सरकारी जमीन को भी लिया जा रहा है। अब तक 3,100 एकड़ सरकारी जमीन का पुनर्ग्रहण किया जा चुका है।

बीडा परियोजना की मुख्य बातें:

  • 33 गांवों में होगा बीडा का विस्तार।
  • इन गांवों की कुल 14,285 हेक्टेयर जमीन खरीदी जाएगी।
  • 20 हजार से अधिक काश्तकारों से जमीन ली जाएगी।

Hindi News/ Jhansi / BIDA: किसानों की किस्मत बदलने वाला ‘नया नोएडा’, जहां जमीन का दाम छू रहा है आसमान

ट्रेंडिंग वीडियो