scriptगहलोत ने दी जोधपुर को कई सौगातें, खोला पिटारा | Chief Minister Ashok Gehlot gave many gifts to Jodhpur in the budget | Patrika News

गहलोत ने दी जोधपुर को कई सौगातें, खोला पिटारा

locationजोधपुरPublished: Feb 10, 2023 11:22:19 pm

Submitted by:

Sandeep Purohit

बजट 2023-24

गहलोत ने दी जोधपुर को जादू की झप्पी, खोला पिटारा

गहलोत ने दी जोधपुर को जादू की झप्पी, खोला पिटारा

जोधपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने गृह जिले को एक के बाद एक के बाद एक कई तोहफे बजट में दिए। उन्होंने अपने तीसरे कार्यकाल के अंतिम बजट में पूरे मारवाड़ पर विशेष ध्यान दिया। जोधपुर में मेडिकल और दिव्यांग यूनिवर्सिटी, जैविक पार्क, बाड़मेर में 1100 मेगावाट का पावरप्लांट तथा जालोर में मेडिकल कॉलेज जैसी घोषणाएं प्रमुख है। संभाग के सिरोही, जैसलमेर और पाली को भी सौगातें मिली है। हालांकि, फलोदी और बालोतरा को जिला बनाने और जोधपुर में मेट्रो की मुराद पूरी नहीं हो पाई पर शेरगढ़ और बाप को नगरपालिका बनाया गया है । 75 करोड़ रुपए की लागत से शहीद मेजर शैतान सिंह स्मारक व म्यूजियम बनाने, पंद्रह करोड़ की लागत से डाक बंगला बनाने, 10 करोड़ में तारामंडल, शेरगढ़-बिलाड़ा में औद्योगिक क्षेत्र और कायलाना-सुरपुरा बांध में एडवेंचर टूरिज्म डवलपमेंट सहित कई घोषणाएं प्रमुख है।
6 यूनिवर्सिटी पहले से, दो और मिलीं

पश्चिमी राजस्थान में जोधपुर अब उच्च शिक्षा का हब बन गया है। यहां जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय, इंजीनियरिंग विश्वविद्यालय, कृषि विश्वविद्यालय, आयुर्वेद विश्वविद्यालय, पुलिस विश्वविद्यालय और विधि विश्वविद्यालय समेत कई अन्य उच्च शिक्षा संस्थान संचालित है। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को बजट घोषणा में जोधपुर को मेडिकल और दिव्यांग यूनिवर्सिटी का तोहफा दिया है। इससे जोधपुर उच्च शिक्षा का हब बन गया है। यहां आइआइटी, फैशन टेक्नोलॉजी और फिनटेक जैसे संस्थान भी महत्वपूर्ण है। मेडिकल यूनिवर्सिटी से जोधपुर संभाग के युवाओं को चिकित्सा के क्षेत्र में आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा।
पत्रिका की मुहिम रंग लाई, गुलाब सागर की होगा कायाकल्प

गुलाब सागर जलाशय के संरक्षण को लेकर राजस्थान पत्रिका की ओर से चलाई मुहिम आखिरकार रंग लाई है। पत्रिका ने समाचार अभियान के तहत जल संरक्षण का मुद्दा पुरजोर ढंग से उठाया था। पत्रिका ने गुलाब सागर की महत्ता और वर्तमान स्थिति पर समाचारों के जरिए जिला प्रशासन और सरकार तक आवाज पहुंचाई। पत्रिका के अभियान के समर्थन में शहर जुटा और गुलाबसागर पर दीपदान किया। पत्रिका की मुहिम का असर बजट में सामने आया। मुख्यमंत्री ने बजट घोषणा में गुलाब सागर समेत विभिन्न जलाशयों पर 5 करोड़ रुपए की घोषणा की।
दो नगर पालिकाएं

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शेरगढ़ और बाप को नगर पालिका बनाने का भी बजट में एलान किया। इसकी मांग लंबे समय से चल रही थी।

संभाग को ये सौगातें
जोधपुर – मारवाड़ मेडिकल यूनिवर्सिटी, इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर, तारामंडल, विवेकानंद यूथ हॉँस्टल, साइंस पार्क, साइकोलॉजिकल काउंसलिंग सेंटर, गोल्फ कोर्स, कायलाना-सुरपुरा बांध इको एडवेंचर, कोमल कोठारी सम्मान

पाली –संस्कृत महाविद्यालय, हेमावास बांध में इको टूरिज्म, रानी में कन्या महाविद्यालय
जालोर – मेडिकल कॉलेज, आहोर को नगरपालिका, भीनमाल में एडीएम कॉलेज, सांचौर शहरी जलदाय योजना, बोरला तालाब को विकसित किया जाएगा।

सिरोही-आबू रोड में कैंप कोर्ट, माउंट आबू में पर्यटन को बढ़ावा देने का प्रयास, संस्कृति महाविद्यालय
बाड़मेर- 1100 मेगावाट पावर प्लांट, वेद विद्यालय, बालोतरा में होम्योपेथी कॉलेज

जैसलमेर- वैदिक स्कूल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो