scriptCyber Fraud Gang : Cyber fraud gang caught from Naxalite area | Cyber Fraud Gang caught : नक्सली क्षेत्र से साइबर ठग गैंग पकड़ी | Patrika News

Cyber Fraud Gang caught : नक्सली क्षेत्र से साइबर ठग गैंग पकड़ी

- 8.20 लाख रुपए की ठगी का खुलासा, सात दिन तक जंगल में कैम्प के बाद दो ठग गिरफ्तार

जोधपुर

Updated: July 01, 2022 01:38:13 pm

जोधपुर।
रातानाडा थाना पुलिस (Police station Ratanda) ने साइबर सैल *Cyber cell) की मदद से पेन नम्बर अपडेशन करने के नाम पर 8.20 लाख रुपए (8.20 lakh Rs fraud on behalf of PAN number updation) की ठगी करने वाले झारखण्ड के अंतरराज्यीय गिरोह के दो युवकों को गिरफ्तार (Inter state Cyber fraud gang caught from Jharkhand) किया। जिन्हें ट्रांजिट रिमाण्ड लेकर जोधपुर लाया गया। ठगी के रुपए व गिरोह में शामिल अन्य लोगों के बारे में पूछताछ की जा रही है।
थानाधिकारी भारत रावत ने बताया कि रातानाडा निवासी रवि बिकोदिया पुत्र भंवरलाल से गत 25 मई को 8.20 लाख रुपए की ठगी कर ली गई थी। उसके मोबाइल पर एसबीआइ का खाता पेन नम्बर अपडेट करने के संबंध में एक एसएमएस आया था। जिसमें एक लिंक भी था। रवि ने लिंक पर क्लिक किया तो एसबीआइ ऑनलाइन की नेट बेंकिंग की साइट खुल गई थी। उसमें लॉगइन किया। ऐसा करते ही तीन लाख रुपए खाते से निकल गए थे। फिर लगातार खाते से रुपए ट्रांसफर होते रहे। ऐसे खाते से कुल 8.20 लाख रुपए (8.20 lakh Rs online fraud casesolved) निकाल लिए गए थे।
पीडि़त ने रातानाडा थाने में धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया था। एसआइ कन्हैयालाल, साइबर सैल के एएसआइ राकेशसिंह, हेड कांस्टेबल ओमाराम, देवाराम व कांस्टेबल पूनाराम ने तकनीकी विश्लेषण के बाद ठगों की पहचान की। जो झारखझ (Jharkhand) जिले में गिरडिही जिले के लोधरातरी गांव के निकले।
इनको पकड़ने के लिए पुलिस गिरडिही भेजी गई। सात दिन तक तलाश व संदिग्धों से पूछताछ के बाद पुलिस ने गिरडिही जिले में बेंगाबाद थानान्तर्गत लोधरातरी निवासी मंटु (22) पुत्र रामदेव यादव व पप्पू (24) पुत्र बाबूलाल यादव को गिरफ्तार किया। ट्रांजिट रिमाण्ड लेकर दोनों को शुक्रवार को जोधपुर लाया गया। (Cybr gang's two accused arrested from Jharkhand)
ऐसे जाल में फांस कर करते हैं ठगी
जांच व पूछताछ में सामने आया कि ठग गिरोह वेब हास्टिग के माध्यम से लिंक बनाकर लोगों को एसएमएस से शेयर करते हैं। चूंकि यह लिंक फिसिंग कोट से बनाए जाते हैं इसलिए आमजन किसी बैंक या वित्तीय संस्थान से एसएमएस आने का मान लेते हैं। फिर उस पर क्लिक कर देते हैं। पीडि़त रिडाइरेक्ट होकर संबंधित बैंक के वेब पेज पर जाता है। उसी दौरान ठग भी बैंक के समकालीन ही एक वेब पेज अपने लेपटॉप पर एक्सेस कर रहा होता है। जैसे ही पीडि़त व्यक्ति यूजर आइडी व पासवर्ड फिल करता है। ठीक उसी समय ठग यह पूरी प्रक्रिया देख रहा होता है। इस दौरान एक अन्य ठग पीडि़त को फोन कर उसे बातों में उलझा देता है। जैसे ही ठग के बातों में आकर पीडि़त उनकी बताए अनुसार करने लग जाता है। उसी समय ठग लेपटॉप पर लिंक एक्सेस कर लेता है। फिर नेट बैंकिंग के उपयोग से पीडि़त के बेंक खाते से रुपए ट्रांसफर करने शुरू कर देता है।
नक्सल प्रभावित क्षेत्र में सात दिन कैम्प कर पकड़ा
साइबर ठग गिरोह की पहचान होने के बाद पुलिस को गिरडिही जिले में भेजा गया। लोधरातरी गांव झारखण्ड व बिहार का सीमा पर है। नक्सल प्रभावित गांव है। नदी का तट भी है। संकीर्ण मार्ग होने से चार पहिया वाहन का पहुंचना मुश्किल होता है। पूरा गांव जंगल के बीच है। मुख्य रोड से 15 किमी दूर होने से गांव में आने वाले हर बाहरी व्यक्ति का पता लग जाता है। ऐसे में पुलिस ने सात दिन तक जिले में कैम्प किया। लगातार ठग गिरोह से जुड़े लोगों से पूछताछ के बाद दोनों को पकड़ा जा सका।
Cyber Fraud Gang caught : नक्सली क्षेत्र से साइबर ठग गैंग पकड़ी
Cyber Fraud Gang caught : नक्सली क्षेत्र से साइबर ठग गैंग पकड़ी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

पश्चिम बंगाल में STF को मिली बड़ी सफलता, अल-कायदा से जुड़े दो आतंकवादियों को किया गिरफ्तारBJP में शामिल होंगे JDU के पूर्व अध्यक्ष RCP सिंह, नीतीश के बारे में कहा- 7 जन्म में नहीं बन सकेंगे प्रधानमंत्रीराजू श्रीवास्तव की हालत नाजुक, ब्रेन हुआ डेड, दिल नहीं कर रहा काम, शुरू कराया गया महामृत्युंजय जापअशोक गहलोत ने गुजरात सरकार पर साधा निशाना, प्रदेश के विकास मॉडल को बताया खोखलाJammu Kashmir: बाहरी लोगों को वोट के अधिकार देने पर भड़के कश्मीरी नेता, मुफ्ती और उमर ने केंद्र पर साधा निशानाGujarat Assembly Elections: AAP ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट?शुभेंदु अधिकारी का दावा, दिसंबर तक टूट जाएगी TMC, बंगाल में दोहराया जाएगा महाराष्ट्र!Karnataka: BJP में दरार, MLA बसनगौड़ा यतनाल ने कहा- मैं सीएम बना तो पार्टी जीतेगी 150 सीटें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.