scriptजोधपुर के ये गांव, जहां कागजों में हुए बिजली कनेक्शन! | Electricity connections in government data | Patrika News

जोधपुर के ये गांव, जहां कागजों में हुए बिजली कनेक्शन!

locationजोधपुरPublished: Mar 28, 2019 11:58:40 am

Submitted by:

pawan pareek

सरकारी आंकड़ों के अनुसार लगभग सभी घरों तक बिजली पहुंचा दी है। लेकिन धरातल पर हकीकत कुछ और ही दिखाई दे रही हैं।

Electricity connections in government data

जोधपुर के ये गांव, जहां कागजों में हुए बिजली कनेक्शन!

बापिणी (जोधपुर). केन्द्र सरकार के आखिरी गांव को विद्युतीकरण करने के दावे के बाद हर घर तक बिजली पहुंचाने के लिए नई योजना सौभाग्य लांच की गई। इससे पहले राज्य सरकार की पण्डित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम विद्युतीकरण योजना में हर दूर-दराज की ढाणी तक बिजली इंफ्रास्ट्रक्चर ले जाने की प्लानिंग हैं।
बिजली इंफ्रास्ट्रक्चर के हिसाब से पहले जो सर्वे हुआ उसमें कई ऐसे घर हैं जहां आज तक बिजली कनेक्शन नहीं हो पाया है। क्षेत्र के कई ग्रामीण आज भी विद्युत निगम के चक्कर लगा रहे है। जबकि सरकारी आंकड़ों के अनुसार लगभग सभी घरों तक बिजली पहुंचा दी है। लेकिन धरातल पर हकीकत कुछ और ही दिखाई दे रही हैं।

केस -1
बापिणी खुर्द के वार्ड पंच किशनाराम भील, सेवाराम व श्रवण ने बताया कि बापिणी खुर्द स्थित राजपूतों व भीलों की ढाणियों से चार दर्जन से भी अधिक घरों में बिजली कनेक्शनों को लेकर वर्षों से डिस्कॉम के चक्कर लगा रहे हैं।

केस -2

बेदू ग्राम पंचायत के राजस्व ग्राम भादा के पुखराज पंचारिया ने बताया कि भीलों के आठ घरों में डिस्कॉम ने घरेलू कनेक्शन देने के लिए घरों के आगे विद्युत पोल खड़े कर दिए। लेकिन, इन गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी में गिने जाने वाले क्षेत्रवासियों ने बताया कि बोर्ड परीक्षाएं भी शुरू हो गई है लेकिन बच्चों का बल्ब की रोशनी में पढ़ाई करने का सपना पूरा होता नहीं दिख रहा।

केस -3

कड़वा ग्राम पंचायत के नरपतसिंह ने बताया कि राजस्व ग्राम नाहरसिंह नगर के मतोड़ा सडक़ के पास आबाद दर्जनभर मकानों के वाशिंदों ने डिमाण्ड भी जमा करवा दिए लेकिन घरों में बिजली कनेक्शन नहीं हो पाए हैं

इन्होंने कहा

हमारी कोशिश है कि वंचित घरों में बिजली कनेक्शन 31 मार्च से पहले करवा देंगे।

-राधेश्याम टाक सहायक अभियन्ता डिस्कॉम बापिणी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो