यात्रियों को तरस रही है हमसफर टे्रन, जोधपुर मंडल के स्टेशनों पर नहीं हो रहा ठहराव

ट्रेनों का मंडल के किसी स्टेशन पर ठहराव नहीं होने से मंडल के यात्रियों को लाभ नहीं मिल पाता है, साथ ही रेलवे को भी भारी राजस्व नुकसान हो रहा है।

By: Harshwardhan bhati

Published: 15 Nov 2018, 11:20 AM IST

अमित दवे/जोधपुर. जोधपुर मंडल से दो हमसफर ट्रेनों का संचालन होता है। एक अन्य हमसफर ट्रेन जोधपुर मंडल से होकर गुजरती है। वह सिर्फ जोधपुर स्टेशन पर ही ठहराव करती है। मंडल के अन्य किसी स्टेशनों पर इन तीनों हमसफर एक्सप्रेस टे्रनों का ठहराव नहीं होने से बड़े शहरों से सीधे सफ र का लाभ भी यात्रियों को नहीं मिल पाता है। यह क्षेत्र बहुत महत्वपूर्ण है। यहां दूरदराज के यात्रियों का हमेशा आवागमन बना रहता है। लेकिन अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित पूर्ण वातानुकूलित हमसफर ट्रेनों का मंडल के किसी स्टेशन पर ठहराव नहीं होने से मंडल के यात्रियों को लाभ नहीं मिल पाता है, साथ ही रेलवे को भी भारी राजस्व नुकसान हो रहा है।

भगत की कोठी-ताम्बरम बुधवार को चली 65 प्रतिशत खाली

करीब छह माह पहले 14 मई को रेल राज्यमंत्री राजेन गोहेन द्वारा भगत की कोठी स्टेशन से रवाना की गई जोधपुर मंडल की पहली हमसफर भगत की कोठी-ताम्बरम साप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस रेल सेवा अब लगातार खाली चल रही है। इस हाई-फाई ट्रेन को यात्री नहीं मिल रहे है। जबकि इसी रूट पर चैन्नई जाने वाली जाने वाली 3 ट्रेनें फ ुल चल रही हैं। बुधवार को भगत की कोठी से रवाना हुई 1068 यात्रियों की क्षमता वाली हमसफर ट्रेन में चार सौ यात्री भी नहीं थे। यह ट्रेन करीब 65 प्रतिशत से ज्यादा खाली रवाना हुई। बुधवार की स्थिति अनुसार, आगामी दिनों में भी इस ट्रेन की सीटें करीब 50 प्रतिशत से ज्यादा खाली पड़ी हैं।

जोधपुर-जयपुर के बीच नॉन स्टॉप

भगत की कोठी- ताम्बरम हमसफर एक्सप्रेस जोधपुर से रवाना होकर 313 किमी दूरी तय करने के बाद सीधे जयपुर स्टेशन पर ठहराव करती है। जोधपुर मंडल के किसी भी स्टेशन पर इस गाड़ी का ठहराव नहीं है। ऐसे में मंडल के अन्य स्टेशनों के यात्री इस ट्रेन का लाभ नहीं ले पाते।

श्रीगंगानगर- तिरूचिरापल्ली का भी यही हाल

श्रीगंगानगर से चलकर तिरूचिरापल्ली जाने वाली 22497/98 में बुधवार की स्थिति के अनुसार आगामी दिनों में करीब 40 प्रतिशत सीटें खाली हैं, इस हमसफर ट्रेन का भी 277 किमी में जोधपुर मंडल से गुजरते हुए एक भी स्टेशन पर ठहराव नहीं है। यह गाड़ी बीकानेर से 277 किमी का सफ र तय करते हुए सीधे जोधपुर ही ठहराव करती है। साथ ही, भगत की कोठी से चलकर बान्द्रा जाने वाली 19043/44 हमसफर का ही मंडल के एकमात्र अन्य स्टेशन पाली स्टेशन पर ठहराव होता है ।


आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण हमसफर एक्सप्रेस


हमसफर एक्सप्रेस 3-टायर एसी स्लीपर ट्रेन है, कुल 19 डिब्बे, 16 थर्ड एसी, 1 पेन्ट्री कार, 2 पॉवर कार। इसके डिब्बे सामान्य थर्ड एसी डिब्बों की तुलना में अधिक आरामदायक है। प्रत्येक कोच में सीसीटीवी कैमरे, ट्रेन की स्पीड और अन्य जानकारी के लिए इलेक्ट्रॉनिक डिस्पले लगा है। कोच में रेफ्रिजरेटर भी है, जिसमें यात्री अपने खाने का सामान रख सकता है। चाय, कॉफ ी और दूध के लिए वेंडिग मशीनें लगी हुई है।

Harshwardhan bhati
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned