scriptआसियान छात्रों को पीएचडी करवाएगी आइआइटी | IIT opens for ASEAN nations students | Patrika News

आसियान छात्रों को पीएचडी करवाएगी आइआइटी

locationजोधपुरPublished: Oct 07, 2019 08:34:22 pm

jodhpur news
iit news- आइआइटी दिल्ली को बनाया समन्वयक- केंद्र सरकार की आसियान देशों से जुडऩे की कवायद

आसियान छात्रों को पीएचडी करवाएगी आइआइटी

आसियान छात्रों को पीएचडी करवाएगी आइआइटी

जोधपुर. दक्षिण पूर्वी एशिया के दस देशों के संगठन आसियान (एसोसिएशन ऑफ साउथ-ईस्ट एशियन नेशंस) के छात्र- छात्राओं को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान एमटेक व पीएचडी करवाएंगे। छात्रों की फीस केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय भरेगा। साथ ही प्रत्येक छात्र को रिसर्च वर्क के लिए 1.70 रुपए मिलेंगे। आइआइटी जोधपुर में सुपर कम्प्यूटर, सौर ऊर्जा और शुष्क क्षेत्रों की तकनीकी में आसियान देशों के छात्रों के शोध करने की उम्मीद है।
केंद्र सरकार ने आसियान देशों के साथ अपने संबंध मजबूत करने की दिशा में यह कदम उठाया है। देश में 23 आइआइटी है।आइआइटी दिल्ली को इस प्रोजेक्ट का समन्वयक बनाया है। छात्रों के प्रवेश के लिए नया पोर्टल हाल ही में लॉन्च किया गया है। केंद्र सरकार का लक्ष्य अगले तीन साल में आसियान देशों 1000 छात्रों को आइआइटी में प्रवेश देना है। आसियान में सिंगापुर, ब्रुनेई, वियतनाम, मलेशिया, इण्डोनेशिया, लाओस, थाइलैण्ड, म्यांमार, कम्बोडिया और फिलीपिन्स शामिल हैं।

16 विषय में पीएचडी, 11 में ड्यूल प्रोग्राम
आइआइटी जोधपुर ने भी आसियान देशों के छात्रों के लिए पीएचडी और एमटेक-पीएचडी ड्यूल डिग्री प्रोग्राम ऑफर किए हैं। यहां 11 विषय में एमटेक-पीएचडी ड्यूल डिग्री प्रोग्राम है। इसमें बायोसाइंस, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, साइबर फिजिकल सिस्टम्स, सेंसर एण्ड इंटरनेट ऑफ थिंग्स, थर्मोफ्लुएड्स इंजीनियरिंग, डिजाइन इंजीनियरिंग शामिल है। इसके अलावा आसियान छात्र 16 विषयों में पीएचडी कर सकेंगे। कोर साइंस, इंजीनियरिंग साइंस के अलावा आइआइटी जोधपुर में इंटर डिसिप्लेनेरी विषयों में भी पीएचडी होगी। इसमें एयूवी टेक्नोलॉजी, कोग्नेटिव साइंस, डिजिटल ह्यूमेनेटिज, आईओटी, क्वांटम इन्फोर्मेशन, स्मार्ट हेल्थकेयर, स्पेस टेक्नोलॉजी और ह्यूमेनिटिज एण्ड सोशियल साइंस शामिल है।
छात्र सीधा करवा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

‘आसियान छात्र सीधा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करेंगे। इसके बाद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए छात्रों का इंटरव्यू लिया जाएगा। चयनित छात्रों की सूची आइआइटी दिल्ली भेजी जाएगी, जहां से अंतिम तौर पर छात्र का प्रवेश कन्फर्म होगा।
अमरदीप शर्मा, पीआरओ, आइआइटी जोधपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो