scriptIMD Rain Alert: Rain in Rajasthan, Rajasthan Monsoon, Rajasthan Rain Alert, Rain Latest Alert | IMD Rain Alert: फिर बदलेगा मौसम, होगी झमाझम बारिश, बड़ा अलर्ट जारी | Patrika News

IMD Rain Alert: फिर बदलेगा मौसम, होगी झमाझम बारिश, बड़ा अलर्ट जारी

locationजोधपुरPublished: Oct 11, 2023 08:51:35 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

मारवाड़ में अगले सप्ताह की शुरुआत से बादल-बादल से होगी।

weather_alert_03.jpg
जोधपुर। मारवाड़ में अगले सप्ताह की शुरुआत से बादल-बादल से होगी। प्रदेश के पश्चिमी भागों में 15 अक्टूबर को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है। इससे सीमावर्ती क्षेत्रों में बादल आएंगे। विक्षोभ का सर्वाधिक असर 16 व 17 अक्टूबर को रहेगा। इससे जोधपुर, बीकानेर, अजमेर और जयपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। मानसून के रुखस्त होने के बाद यह पहला मजबूत विक्षोभ है।
यह भी पढ़ें

चुनावी किस्साः जब अखबार में छप गया, प्रिय महबूब जहां कहीं हो चले आओ...कोई कुछ नहीं कहेगा

गौरतलब है कि भूमध्य सागर से आने वाली हवा को ही पश्चिमी विक्षोभ कहते हैं। देश के उत्तरी पश्चिमी हिस्से में सर्दियों में बारिश पश्चिमी विक्षोभों से ही होती है जो गेहूं की फसल के लिए अमृत के समान होती है। विक्षोभों के कारण ही उत्तर भारत में तेज सर्दी पड़ती है। पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी के बाद आने वाली बर्फीली हवाओं से कड़ाके की सर्दी पड़ती है।
यह भी पढ़ें

भाजपा आठ और सीटों पर कर सकती है चौंकाने वाले फैसले, पहली सूची में जिले की दो सीटों पर उठे बगावत के स्वर

दिन-रात में 10 डिग्री का अंतर
फिलहाल मारवाड़ में दिन व रात के तापमान में करीब दस डिग्री का अंतर बना हुआ है। रात का पारा 25 डिग्री के पास और दिन का 35 डिग्री के आसपास है जिससे सामान्य मौसम बना हुआ है। दिन में तीखी धूप निकली रहती है। जोधपुर में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 25.3 डिग्री रहा जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक था। दिन का पारा 35.8 डिग्री पर पहुंचा जो सामान्य से एक डिग्री कम था। अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में सर्दी शुरू होने की संभावना है।

ट्रेंडिंग वीडियो