script

जोधपुर छात्रसंघ अध्यक्ष को मंत्री के बराबर मिल रही ये सुविधाएं, जानकर हो जाएंगे हैरान

locationजोधपुरPublished: Jun 14, 2018 09:15:02 am

– विवि हर महीने खर्च कर रहा है एक लाख रुपए
– छह गार्ड सहित 14 कर्मचारी लगाए

Jodhpur,Jaipur,Jaipur News,jodhpur news,Jodhpur Hindi news,jodhpur latest news,JNVU election,jnvu,raj govt,jnvu admission news,JNVU student union election,jnvu student union,

जोधपुर छात्रसंघ अध्यक्ष को मंत्री के बराबर मिल रही ये सुविधाएं, जानकर हो जाएंगे हैरान

गजेंद्रसिंह दहिया

जोधपुर. अगर आप कहें कि जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय छात्रसंघ अध्यक्ष किसी मंत्री या किसी आयोग के मुखिया से कम नहीं है तो अतिशयोक्ति नहीं होगी। छात्रसंघ अध्यक्ष के लिए विवि ने छह गार्ड, सहित कुल 14 कर्मचारी लगा रखे हैं। इनके वेतन पर हर माह करीब एक लाख रुपए खर्च हो रहे हैं। प्रदेश के सरकारी व निजी महाविद्यालयों में छात्रसंघ अध्यक्ष पद के लिए पैसे लुटाने का संभवतया यह पहला मामला है। विवि में छात्रसंघ के लिए 28 अगस्त 2017 को हुए चुनाव में कांता ग्वाला अध्यक्ष चुनी गई थीं। विवि की संस्थापना शाखा ने 20 सितम्बर को आदेश जारी कर कुशल व अकुशल कार्मिकों की ठेका फर्म को छात्रसंघ अध्यक्ष व उनके कार्यालय के लिए 14 संविदा कार्मिक उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। कम्पनी ने विवि के आदेशानुसार 14 कार्मिक उपलब्ध करवा दिए। अक्टूबर 2017 से लेकर मई 2018 तक इन 14 कार्मिकों के वेतन के रूप में विवि करीब 8 लाख रुपए का खर्चा कर चुकी है।

कुलपति व रजिस्ट्रार भी बौने साबित हुए

छात्रसंघ अध्यक्ष कार्यालय के लिए जितने कर्मचारी हैं, उतने तो कुलपति व रजिस्ट्रार कार्यालय में भी नहीं हैं। कुलपति कार्यालय में कुल नौ कर्मचारी हैं। कुलपति के पास एक सिक्योरिटी गार्ड है, जबकि छात्रसंघ अध्यक्ष को छह गार्ड दिए गए हैं। रजिस्ट्रार कार्यालय में भी कुल आठ कर्मचारी हैं।
विवि का महंगा छात्रसंघ अध्यक्ष

विवि सूत्रों के मुताबिक अधिकांश कर्मचारी केवल कागजों में हैं। विवि में छात्रसंघ फण्ड के लिए 16 लाख रुपए अलग से हैं। कर्मचारियों के आठ लाख रुपए मिला दें तो छात्रसंघ अध्यक्ष पर अब तक 24 लाख रुपए खर्च हो चुके हैं।
सरकारी आयोग की तरह छात्रसंघ अध्यक्ष के कर्मचारी

– 2 उच्च कुशल

– 2 कुशल

– 2 अकुशल

– 2 स्वीपर

– 3 सुरक्षाकर्मी छात्रसंघ कार्यालय

– 3 सुरक्षाकर्मी छात्रसंघ अध्यक्ष
पहले भी मिले हैं कर्मचारी
मुझसे से पहले वाले अध्यक्ष को भी विवि से इतने कर्मचारी मिले हैं। इसमें हर्ज क्या है। विवि ने नियमानुसार ही कार्मिक उपलब्ध करवाए हैं।

कांता ग्वाला, छात्रसंघ अध्यक्ष, जेएनवीयू, जोधपुर
मेरे विवि में तो एक भी कर्मचारी नहीं दिया है

मैंने आयुर्वेद विवि छात्रसंघ अध्यक्ष को तो एक भी कर्मचारी नहीं दिया है। जेएनवीयू का मुझे आज ही पता चला है। देखता हूं माजरा क्या है।
डॉ. राधेश्याम शर्मा, कार्यवाहक कुलपति, जेएनवीयू जोधपुर
(शर्मा डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन् आयुर्वेद विवि जोधपुर के कुलपति हैं।)

ट्रेंडिंग वीडियो