scriptजोधपुर में धुल रहे पाली व बालोतरा के कपड़े! | Jodhpur: Inspection at textile factory | Patrika News

जोधपुर में धुल रहे पाली व बालोतरा के कपड़े!

locationजोधपुरPublished: Oct 03, 2019 07:59:31 pm

jodhpur news
– राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने किया निरीक्षण, मौके पर 2500 कपड़े के थान मिले- कार्रवाई के लिए रिपोर्ट मुख्यालय भेजी

जोधपुर में धुल रहे पाली व बालोतरा के कपड़े!

जोधपुर में धुल रहे पाली व बालोतरा के कपड़े!

जोधपुर. राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से गुरुवार को हेवी इंडस्ट्रियल एरिया स्थित एक फैक्ट्री में जोधपुर प्रदूषण निवारण ट्रस्ट की सदस्यता प्राप्त टेक्सटाइल इकाई का निरीक्षण किया गया। फैक्ट्री में पाली व बालोतरा के क्षमता से अधिक कपड़े धुलाई करते हुए मिले। अधिकारियों को 2500 कपड़े के थान मिले। साथ ही फैक्ट्री संचालन को लेकर कई अनियमितताएं मिली। करीब 4 घंटे चले निरीक्षण के बाद विभाग ने कार्रवाई के लिए रिपोर्ट बनाकर बोर्ड मुख्यालय भेजी।

जोधपुर प्रदूषण निवारण ट्रस्ट की ट्रस्ट्रियों की शिकायत पर बोर्ड की ओर से हेवी इंडस्ट्रियल एरिया में अरुण दाल मिल नाम की फैक्टरी का निरीक्षण किया गया। यहां पाली बालोतरा से कपड़ा मंगाकर लंबे अर्से से धुलाई की शिकायतें आ रही थी। निरीक्षण के दौरान एनजीटी के आदेश पर गठित स्पेशल टास्क फोर्स प्रभारी सुनील के पवार मय जाब्ता मौजूद थे। यूनिट को जेपीएनटी की ओर से 98.5 किलो लीटर प्रतिदिन पानी डिस्चार्ज और करीब 20 हज़ार मीटर कपड़े धुलाई की अनुमति मिली थी, जबकि फैक्ट्री संचालक निर्धारित अनुमति से करीब 10 गुना ज्यादा कपड़ों की धुलाई कर रहा था। निरीक्षण के दौरान 2500 थान के अलावा, 9 जिगर मशीन, 3 पेडिंग मशीन, जिसमें एक स्किवीजिंग मशीन, 18 बड़े वाशिंग होद और 2 मिनी ट्रक मिली। इनकी रिपोर्ट मुख्यालय भिजवाई गई है।
निरीक्षण के दौरान ये अनियमितता मिली
– प्राइमरी ट्रीटमेंट प्लांट कार्य नही कर रहा था।
– प्राइमरी ट्रीटमेंट प्लांट से पानी निकासी के लिए फ्लेक्सिबल पाइप पाए गए।
– प्राइमरी ट्रीटमेंट प्लांट से पानी ट्रीट के बाद निकलने वाले स्लज की जगह कबाड़ मिला।
अनुमति से ज्यादा धुलाई
ट्रस्टियों की शिकायत पर हमनें फैक्ट्री का निरीक्षण किया था। निरीक्षण में कई अनियमितताएं मिली है, जिसकी रिपोर्ट बनाकर मुख्यालय भिजवाई गई है।

जगदीश सिंह, क्षेत्रीय अधिकारी, राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

ट्रेंडिंग वीडियो