script48 घंटे पहले जन्मी नवजात बच्ची आई कोरोना पॉजिटिव, जोधपुर में अब तक नहीं हुआ कोई इतनी छोटी उम्र में पॉजिटिव | Newborn baby corona positive in jodhpur | Patrika News

48 घंटे पहले जन्मी नवजात बच्ची आई कोरोना पॉजिटिव, जोधपुर में अब तक नहीं हुआ कोई इतनी छोटी उम्र में पॉजिटिव

locationजोधपुरPublished: May 25, 2020 03:41:07 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

जोधपुर के एमडीएम अस्पताल में 48 घंटे पहले जन्मी एक नवजात बच्ची का कोरोना पॉजिटिव आया है। इस बच्ची की मां को एक बार कोरोना पॉजिटिव आने के बाद लगातार दो बार रिपोर्ट नेगेटिव आ गई है।

Newborn baby corona positive in jodhpur

जोधपुर के एमडीएम अस्पताल में 48 घंटे पहले जन्मी एक नवजात बच्ची का कोरोना पॉजिटिव आया है। इस बच्ची की मां को एक बार कोरोना पॉजिटिव आने के बाद लगातार दो बार रिपोर्ट नेगेटिव आ गई है।

जोधपुर। जोधपुर के एमडीएम अस्पताल में 48 घंटे पहले जन्मी एक नवजात बच्ची का कोरोना पॉजिटिव आया है। इस बच्ची की मां को एक बार कोरोना पॉजिटिव आने के बाद लगातार दो बार रिपोर्ट नेगेटिव आ गई है। लेकिन बच्ची को मां के गर्भ में ही कोरोना संक्रमण हो गया था।
चिकित्सकों ने बच्ची को फिलहाल मां के दूध पीने की ही सलाह दी है। नागौरी गेट विजय चौक निवासी वैशाली का प्रसव शुक्रवार को हुआ था। पीडियाट्रिक विभाग के एचओडी डॉ. अनुरागसिंह ने कहा कि इसे पैरेंट टू चाइल्ड ट्रांसमिशन कहा जाता है। ये एचआईवी व कोरोना में होता है। साथ ही इसमें मां का वायरल लोड व इंफेक्शन आदि को ध्यान में रखा जाता है।
प्रसूता प्रसवकाल के 7-10 दिन पूर्व पॉजिटिव है तो इसमें कोरोना ट्रांसमिशन के सर्वाधिक अवसर रहते है। इस वक्त में मां में एंटीबॉडी बनने का समय नहीं मिलता। अब मां में एंटीबॉडी बनी है तो वह रिपोर्ट में नेगेटिव आ रही है।
उपचार के लिहाज से फिलहाल नवजात बच्ची मां के पास रहेगी। बच्चे से मां को कोई खतरा नहीं है, क्योंकि मां की एंटीबॉडी बन चुकी है। स्तनपान से प्री फॉम एंटीबॉडी मिलने से बच्चा जल्द स्वस्थ होगा। इसी दिन कोरोना से जोधपुर में एक साल का बच्चा भी पॉजिटिव आया है।

ट्रेंडिंग वीडियो