scriptपाक विस्थापितों को अब घर बैठे मिलेगी भारतीय नागरिकता | Pak migrants will be able to sit home now, Indian citizenship | Patrika News

पाक विस्थापितों को अब घर बैठे मिलेगी भारतीय नागरिकता

locationजोधपुरPublished: Feb 20, 2019 10:40:24 pm

Submitted by:

Ranveer

-नागरिकता की पूरी प्रक्रिया हुई ऑनलाइन
– अधिकारियों के हस्ताक्षर से नागरिकता के प्रमाण बनाने तक का काम ऑनलाइन हुआ
– ऑफलाइन प्रक्रिया में कई लोगों को 6 साल बाद मिली थी नागरिकता

Pak migrants will be able to sit home now, Indian citizenship

पाक विस्थापितों को अब घर बैठे मिलेगी भारतीय नागरिकता

जोधपुर.
प्रदेश में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान विस्थापितों को अब घर बैठे भारतीय नागरिकता मिलेगी। भारतीय नागरिकता के लिए सालों तक इंतजार करने वाले विस्थापितों को सभी दस्तावेज सही होने पर अब कुछ ही महीनों में नागरिकता मिल जाएगी। इसके लिए गत वर्ष अक्टूबर माह में आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन करने के बाद अब नागरिकता की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया। इससे अब पाक विस्थापितों को विभिन्न विभागों के चक्कर नहीं काटने पडेंगे। अधिकारियों के हस्ताक्षर से लेकर विभिन्न विभागों में दस्तावेज व वेरीफिकेशन का काम भी ऑनलाइन होगा। इसके साथ पाक विस्थापित फाइल स्टेटस के साथ सभी जानकारी एसएमएस से मिलेगी। पूरी प्रक्रिया के बाद नागरिकता के प्रमाण पत्र भी उनके घर भिजवा दिए जाएंगे।
अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान के अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों को भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन की प्रक्रिया गत वर्ष अक्टूबर माह में ऑनलाइन कर दी गई थी। आवेदन के बाद नागरिकता के लिए दस्तावेज व विभिन्न विभागों से वेरीफिकेशन के काम में महिनों लग जाते थे। आवेदन की फाइल कौन से विभाग में है और कौनसे दस्तावेज अधूरे इसका पता लगाने के लिए आवेदनकर्ता को विभागों के चक्कर काटने पड़ते थे। प्रक्रिया को सरल करने के लिए प्रशासन की ओर से गत दो वर्षो में कई बार शिविर भी आयोजित किए गए। शिविर में कई लोगों को नागरिकता दी गई, लेकिन फाइलों के डिस्पोजल में महीनों का समय लगने के कारण पेंडेंसी कम नहीं हो रही थी। इस पर जिला प्रशासन ने आवेदन के बाद फाइल के डिस्पोजल तक की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया। आवेदन के बाद अब विभिन्न विभागों में वेरीफिकेशन, अधिकारियों के हस्ताक्षर व अन्य सभी काम ऑनलाइन होंगे।
एसएमएस से मिलेगी जानकारी
जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि शेष रहे ऑफलाइन आवेदनों के निस्तारण के बाद नागरिकता की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया जाएगा। आवेदन के बाद पेंडिंग दस्तावेज के लिए आवेदनकर्ता को एसएमएस से जानकारी दी जाएगी। इस दौरान आवेदनकर्ता गृह विभाग की वेबसाइट पर फाइल का स्टेटस देख सकेंगे। जहां फाइल किस विभाग में है, फाइल में लगे दस्तावेज व फाइल के निस्तारण का समय देख सकेंगे।
पाक विस्थापित एक नजर में
जोधपुर में प्रतापनगर, काली बेरी, डाली बाइ का मंदिर, अलकोशर नगर, कुड़ी भगतासनी, श्रीराम कॉलोनी, न्यू बकरा मंडी के पास व कबीर नगर में करीब 20 हजार पाक विस्थापित रह रहे हैं।

-वर्ष 2015 से राज्य में ऑफलाइन आवेदन 3090
-जिला प्रशासन के पास 1796 आवेदन आए
-31 दिसम्बर 2018 तक 443 को नागरिकता मिली

-30 जनवरी 2019 तक 416 को नागरिकता मिली
-20 फरवरी तक 80 से कम आवेदन शेष रह

ट्रेंडिंग वीडियो