scriptWater Crisis: नोट कर लें ये तारीख, राजस्थान के इस शहर में दिन भर नहीं होगी पानी की सप्लाई | Rajasthan News: Tomorrow there will be no water supply in the entire Jodhpur city | Patrika News
जोधपुर

Water Crisis: नोट कर लें ये तारीख, राजस्थान के इस शहर में दिन भर नहीं होगी पानी की सप्लाई

Water Crisis: सोमवार रात से पम्प हाउस का क्लोजर शुरू होगा। मंगलवार को पूरे शहर में पानी की सप्लाई नहीं होगी।

जोधपुरJun 10, 2024 / 02:35 pm

Rakesh Mishra

Water supply
Water Crisis: भीषण गर्मी में पानी की डिमांड को पूरी करने में राजीव गांधी लिफ्ट केनाल का पानी भी कम पड़ने लगा है। इसी कारण जो पानी कायलाना-तख्तसागर के साथ सुरपुरा रिजर वायर में बचाया गया था, उसे काम में लिया जा रहा है। हालात यह है कि पिछले तीन महीने में यहां भी 130 एमसीएफटी से ज्यादा पानी कम हो चुका है। एक दिन में दो से तीन एमसीएफटी तक पानी कायलाना से प्रतिदिन उठाना पड़ रहा है। पिछले डेढ़ महीने में यह खपत ज्यादा बढ़ी है। इसी कारण अब तीन महीने बाद फिर से शहर में पानी का शटडाउान किया जा रहा है। पानी की चोरी रोकने के लिए भी विभाग सख्त है।

इस प्रकार रहेगा शटडाउन

सोमवार रात से पम्प हाउस का क्लोजर शुरू होगा। मंगलवार को पूरे शहर में पानी की सप्लाई नहीं होगी। यहां 11 को होने वाली सप्लाई 12 को और 12 को होने वाली सप्लाई 13 तारीख को होगी। हालांकि अभी औपचारिक घोषणा नहीं है, लेकिन यह माना जा रहा है कि आगामी मानसून सीजन तक यह कटौती जारी रहेगी।

महावीर नगर में राहत

महावीर नगर से बार-बार मिल रही पानी संबंधी शिकायतों पर पीएचईडी ने स्थायी प्रयास किए। अधीक्षण अभियंता जगदीश चंद्र व्यास ने बताया कि रामेश्वर नगर उच्च जलाशय जोन के अंतिम छोर पर होने के कारण महावीर नगर में कम दबाव एवं कम मात्रा में पेयजल मिल रहा है। सुधार के लिए कुड़ी सेक्टर 6 स्थित उच्च जलाशय जोन से जोड़ने पर इसमें सुधार हुआ है।

अवैध बूस्टर पर कार्रवाई

जोधपुर शहर में अवैध जल कनेक्शन तथा जलापूर्ति के दौरान पाइप लाइन से अवैध रूप से बूस्टर लगाने वालों पर कार्रवाई की गई।

क्या है क्षमता

चुनाव से पहले तक हर 15 दिन में होने वाला शटडाउन बंद किया गया था, तो कायलाना-तख्तसागर में करीब 330 एमसीएफटी से ज्यादा पानी था। अब यहां 208 एमसीएफटी ही रह गया है। केनाल से जितना पानी प्रतिदिन मिल रहा है, उसके अतिरिक्त 3 एमसीएफटी पानी जलाशय से लेना पड़ रहा है।

Hindi News/ Jodhpur / Water Crisis: नोट कर लें ये तारीख, राजस्थान के इस शहर में दिन भर नहीं होगी पानी की सप्लाई

ट्रेंडिंग वीडियो