scriptजब 1979 में टूट गए थे सभी रिकॉर्ड, पानी से लबालब हो गया था जोधपुर शहर, अब अच्छी बारिश का इंतजार | Weather Alert: Rainfall report in Jodhpur city in the month of July in the last 10 years | Patrika News
जोधपुर

जब 1979 में टूट गए थे सभी रिकॉर्ड, पानी से लबालब हो गया था जोधपुर शहर, अब अच्छी बारिश का इंतजार

Jodhpur Weather: जोधपुर शहर में जुलाई महीने में सर्वाधिक बारिश 11 जुलाई 1979 को हुई थी।

जोधपुरJul 05, 2024 / 05:32 pm

Rakesh Mishra

rain in jodhpur
Jodhpur Weather: मारवाड़ के अधिकांश हिस्सों में तापमान में उतार-चढ़ाव के साथ दिनभर उमस बनी रही। जोधपुर ग्रामीण के इक्का-दुक्का क्षेत्रों में दोपहर बाद हल्की बारिश हुई। हालांकि माना जाता है कि जोधपुर में जुलाई महीने में ही मानसून की तीन चार अच्छी बरसात होती है, लेकिन अभी जुलाई के 5 दिन बीत चुके हैं, लेकिन आम जनता को बारिश का इंतजार है। हालांकि जुलाई की शुरुआत से ही शहर उमस से परेशान है, लेकिन अभी तक ये उमस अच्छी बारिश में नहीं बदल सकी है।

11 जुलाई 1979 को बना था ऑल टाइम रिकॉर्ड

आपको बता दें कि जोधपुर शहर में जुलाई महीने में सर्वाधिक बारिश 11 जुलाई 1979 को हुई थी। एक दिन में ही शहर में 294 एमएम बारिश बरसा था, जो कि अभी तक ऑल टाइम रिकॉर्ड है। वहीं पिछले 10 साल की बात करें तो शहर में 2 जुलाई 2022 में एक दिन में सर्वाधिक 134.1 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई थी। वहीं जुलाई महीने की बात करें तो साल 2022 में ही पूरे महीने में सर्वाधिक 513.2 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई थी। वहीं जुलाई महीने में एक दिन में सबसे कम बारिश साल 30.9 एमएम 13 जुलाई 2014 को रिकॉर्ड की गई थी। वहीं जुलाई महीने में सबसे कम 129.8 एमएम बारिश 2021 में हुई थी।
rain in jodhpur

नए सिस्टम से बारिश की उम्मीद

मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में मानसून की ट्रफ लाइन बीकानेर से होते हुए पूर्वी हिस्से तक गुजर रही है। ट्रफ लाइन के नीचे दक्षिण में आने पर मारवाड़ में बारिश शुरू होगी। अगले तीन-चार दिन कोई खास बारिश का पूर्वानुमान नहीं है। इसके बाद एक नया सिस्टम बनेगा, जिससे मानसून की बारिश की उम्मीद हो सकती है।

वहीं वातावरण में 51 से लेकर 74 प्रतिशत तक आपेक्षिक आद्र्रता होने की वजह से तापमान कम होने के बावजूद उमस ने पसीने निकाल दिए। रात को भी उमस परेशान करती रही। उमस के चलते लोगों के कपड़े पसीने में भीगते रहे। केवल एसी से ही राहत मिल रही थी। जोधपुर शहर में एक सप्ताह पहले बारिश हुई थी। शहरवासियों को मानसून की अच्छी बारिश का अब तक इंतजार है।

Hindi News/ Jodhpur / जब 1979 में टूट गए थे सभी रिकॉर्ड, पानी से लबालब हो गया था जोधपुर शहर, अब अच्छी बारिश का इंतजार

ट्रेंडिंग वीडियो