scriptसाफ है पुलिस रिकार्ड तो अगले दिन मिल जाएगा पासपोर्ट | Concession granted in passport rules | Patrika News
कानपुर

साफ है पुलिस रिकार्ड तो अगले दिन मिल जाएगा पासपोर्ट

नागरिकता और क्राइम रिपोर्ट तक सीमित हुई पासपोर्ट प्रक्रिया
नहीं लगाने होंगे थाने के चक्कर, अगले दिन घर पहुंचेगा पासपोर्ट

कानपुरAug 20, 2019 / 10:30 am

आलोक पाण्डेय

passport

साफ है पुलिस रिकार्ड तो अगले दिन मिल जाएगा पासपोर्ट

कानपुर। अगर आपका कोई आपराधिक रिकार्ड नहीं है तो आपको आसानी से पासपोर्ट मिल जाएगा और वह भी आपके घर पर। इसके लिए आपको सत्यापन कराने के लिए थाने के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह रियायत केवल सामान्य लोगों के लिए है, पर आपराधिक रिकार्ड मिलने पर समय लगेगा और पुलिस पूरी जांच करेगी। सभी आवेदकों को किसी भी पासपोर्ट सेवा केन्द्र में आवेदन करने की सुविधा को लागू कर दिया है।
नियमों में दी जा रही ढील
पासपोर्ट बनवाने के लिए नियमों में लगातार ढील दी जा रही है। अगर आप भारतीय हैं और आपका आपराधिक रिकार्ड नहीं है तो तुरंत आपका पासपोर्ट जारी हो जाएगा। पुलिस सत्यापन में नया प्रोफार्मा जारी कर दिया गया है। पासपोर्ट के आवेदक को पुलिस थाने में बुलाकर हस्ताक्षर और फोटो का सत्यापन नहीं कराएगी।
नहीं करनी पड़ेगी भागदौड़
नए प्रोफार्मा में पुलिस को आवेदक के भारतीय होने या नहीं होने और आपराधिक मामलों पर रिपोर्ट लगाने तक सीमित कर दिया है। इन बिन्दुओं पर आवेदक साफ है तो उसका पासपोर्ट जारी हो जाएगा लेकिन अगर अपराध होगा तो आवेदक की गहन छानबीन होगी। पासपोर्ट आवेदकों को पासपोर्ट सेवा केन्द्रों में सत्यापन के बाद पुलिस रिपोर्ट के लिए दौड़भाग नहीं करनी पड़ेगी। नए प्रोफार्मा में पुलिस आवेदक की इन जांचों के बाद अपनी रिपोर्ट लगाएगी।
तुरंत होगा ऑनलाइन सत्यापन
पुलिस को सामान्य जांचों में पांच बिन्दुओं पर पड़ताल करनी होगी। इसके लिए पुलिस को आवेदक के भारतीय होने या नहीं होने, आपराधिक रिकार्ड थाना और कोर्ट में, कोर्ट ने विदेश जाने पर कोई रोक तो नहीं लगाई है और आवेदक की देश विरोधी गतिविधियों में संलिप्तता तो नहीं है। इन बिन्दुओं पर कुछ नहीं है तो पुलिस ऑनलाइन ही अपना सत्यापन रिपोर्ट लगा देगी। उसके अगले दिन आवदेक का पासपोर्ट घर के पते पर जारी कर दिया जाएगा।

Hindi News/ Kanpur / साफ है पुलिस रिकार्ड तो अगले दिन मिल जाएगा पासपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो