scriptमॉल और थ्री स्टार होटल वाला 710 करोड़ से बनेगा कानपुर सेंट्रल, यूपी के पहले स्टेशन में होंगी ये बड़ी सुविधाएं | Kanpur Railway Station Renovated by 710 crores Hotel and Mall added | Patrika News

मॉल और थ्री स्टार होटल वाला 710 करोड़ से बनेगा कानपुर सेंट्रल, यूपी के पहले स्टेशन में होंगी ये बड़ी सुविधाएं

locationकानपुरPublished: Jun 20, 2022 10:12:30 am

Submitted by:

Snigdha Singh

Indian Railways: उत्तर प्रदेश का पहले ऐसा रेलवे स्टेशन बनने जा रहा हैं, जिसमें थ्री होचल समेत मॉल जैसी सभी सुविधाएं होंगी। विदेशों की तरह यह स्टेशन…

Kanpur Railway Station Renovated by 710 crores Hotel and Mall added

Kanpur Railway Station Renovated by 710 crores Hotel and Mall added

कानपुर सेंट्रल स्टेशन के रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट पर आखिरकार मुहर लग गई। सेंट्रल को दिल्ली एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित करने का खाका तैयार करने के बाद टेंडर भी जारी कर दिया है। तीन साल में स्टेशन के रीडेवलपमेंट पर 710 करोड़ रुपये की राशि प्रस्तावित की गई है। पोर्टिको के साथ रिजर्व पार्किंग दोनों तरफ होगी। कांट्रैक्टर को जुलाई-2025 में काम पूरा करने का लक्ष्य दिया गया है। वर्ष 2050 के यात्री लोड का आकलन करके रीडेवलपमेंट योजना में कार्य प्रस्तावित किए गए हैं।
सिटी साइड थ्री स्टार होटल, अंडरग्राउंड पार्किंग

सेंट्रल स्टेशन के रीडेवलपमेंट के तहत सिटी साइड अंडरग्राउंड पार्किंग प्रस्तावित थ्री स्टार होटल के नीचे होगी। स्टेशन आने वाले यात्री इसमें पार्किंग कर सकेंगे। माल कम थ्री स्टार होटल में यात्रियों के ठहरने के लिए भी पूरी व्यवस्था रहेगी। इसका रेट रेलवे अपने हिसाब से यात्री हित में तय करेगा।
यह भी पढ़े – 3.5 घंटे गोलियों की तड़तड़ाहट से एक बार फिर थर्राया कानपुर, कहा विकास दुबे से बड़ा वाला हूं…

तीन प्लेटफार्म भी बढ़ेंगे, अलग-अलग प्रवेश व निकास गेट

सेंट्रल स्टेशन के प्लेटफार्मों में भी विस्तार प्रस्तावित है। अभी दस प्लेटफार्म हैं पर बाद में 13 प्लेटफार्म होंगे। इसके बाद हर रूट की ट्रेनों के आने और जाने के लिए रिजर्वे प्लेटफार्मों का निर्धारण हो जाएगा। अभी प्लेटफार्म खाली न होने पर हावड़ा औऱ लखनऊ से आने वाली ट्रेनों को आउटरों पर पांच से दस मिनट तक रूकना पड़ता है। इसके अलावा सिटी और कैंट साइड़ एक गेट प्रवेश का होगा तो दूसरा बाहर आने का। सुरक्षा के लिहाज से दो ही गेट होंगे। घंटाघर से आने वाले वाहन सीधे पोर्टिको में जाकर सवारियों को उतारेंगे औऱ आगे चलकर हैरिसगंज पुल के सामने के गेट से बाहर निकलेंगे।
एक छत के नीचे रिजर्वेशन,जनरल काउंटर

सिटी साइड एक ही छत के नीचे आरक्षण केंद्र और जनरल टिकट घर प्रस्तावित किए गए हैं। अभी जनरल टिकट हाल में तो रिजर्वेशन काउंटर की अलग बिल्डिंग है। इससे यात्रियों को भ्रम होता है। लंबे समय से एक छत के नीचे दोनों काउंटरों को शिफ्ट करने की तैयारी चल रही थी।
सिटी साइड एयरपोर्ट तर्ज पर फूड प्लाजा

थ्री स्टार होटल के बगल में ओपन फूडप्लाजा होगा। ओपन का मतलब खानपान का काउंटर तो कमरे में होगा। सेल्फ सर्विस होगी। आर्डर बुक करने पर काउंटर से सामान लेकर सामने हाल में कुर्सियों पर जाकर बैठना होगा। वहीं पर खानपान कर सकेंगे।
विश्वस्तरीय सुविधाएं होंगी सेंट्रल पर

सीपीआरओ एनसीआर डा.शिवम शर्मा अभी तक विश्वस्तरीय स्टेशन बनाने की बातें होती थीं पर अब रीडेवलपमेंट की योजना मूर्त रूप लेने लगी है। विभाग ने टेंडर जारी कर दिया है। जोन का पहला ऐसा स्टेशन कानपुर बनेगा, जहां पर यात्रियों को हर सुविधा मिलेगी। काम भी तय समय में पूरा होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो