scriptकानपुर हिंसा में पुलिस ने 35 उपद्रवियों को किया गिरफ्तार, लगेगी रासुका, चलेगा बुलडोजर, सीएम ने कहा… | Kanpur Violence Police Arrested 35 miscreant CM Yogi New Order | Patrika News

कानपुर हिंसा में पुलिस ने 35 उपद्रवियों को किया गिरफ्तार, लगेगी रासुका, चलेगा बुलडोजर, सीएम ने कहा…

locationकानपुरPublished: Jun 04, 2022 02:34:08 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

Kanpur Violence News: कानपुर में हुई हिंसा के पीछे आखिर किसकी चूक है। यह प्रश्न अब सबके दिमाग में आ रहा है। फिलहाल सीएम योगी ने उपद्रवियों के लिए नया निर्देश दिया है।

नई सड़क पर हुए बवाल में पुलिस की चूक और सूचना पर ठीक से काम न करना सबसे बड़ी लापरवाही रही। तीन दिन पहले से नई सड़क, पेंचबाग, चमनगंज, बेकनगंज और उससे सटे इलाकों में बाजार बंदी को लेकर लोगों को भड़काने का काम किया जा रहा था। खुलेआम पर्चे बांटे जा रहे थे। बाजार बंदी की आड़ में हजारों लोग जुटाए गए। साजिश रचकर बवाल कराया गया। जबरन दुकानें बंद कराई गईं। इस साजिश की भनक पुलिस और प्रशासन को नहीं लग सकी। एलआईयू भी इनपुट जुटाने में फेल हो गई। बाजार बंदी का ऐलान करने के बाद एक पक्ष ने बहुसंख्यक वाले इलाकों में पर्चे बांटने शुरू कर दिए थे। तीन दिनों से पर्चे बांटने के बाद शुक्रवार सुबह से ही दुकानों को बंद कराना शुरू कर दिया गया। इसी दौरान बवाल शुरू हुआ।
40 नामजद सहित 1000 अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज

कानपुर हिंसा मामले में वायरल वीडियो से उपद्रवियों को खोजा जा रहा है। सीएम योगी के सख्त निर्देशों के बाद एसआईटी का गठन हुआ। मामले में अब तक 35 लोगों को हिरासत में लिया गया है। इसके साथ ही 40 नामजद सहित एक हजार अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया। सीएम के निर्देश है कि सभी अपराधियों पर रासुका लगाने के साथ बुलडोजर कार्यवाही भी होगी।
यह भी पढ़े – कानपुर हिंसाः पीएफआई का हाथ होने की आशंका पर भी जांच, मुख्यमंत्री का बड़ा आदेश

ऐसे बढ़ गए उपद्रवी

घटना को लेकर इंटेलीजेंस इनपुट पूरी तरह से फेल हो गया। एलआईयू के पास भी घटना से जुड़े इनपुट मौजूद नहीं थे। जब बवाल की शुरुआत हुई तो सद्भावना चौकी पर महज 8-10 सिपाही तीन दरोगा और एक एसीपी मौजूद थे। उपद्रवियों का हुजूम आने के बाद पथराव शुरू हुआ तो कई पुलिस कर्मी भी भाग खड़े हुए। दोपहर 2:30 बजे पर्याप्त संख्या में फोर्स पहुंचने लगी जिसके बाद पुलिस ने जवाब देना शुरू किया।
सांसद साक्षी महाराज ने किया एकजुट होने का पोस्ट

कानपुर घटना को लेकर सांसद साक्षी महाराज ने अपनी फेसबुक वॉल पर बड़ा बयान दिया है। इसमे उन्होंने हिंदुओं को संबोधित करते हुए अपनी रक्षा के लिए आत्मरक्षा उपकरण रखने की सलाह दी है। सांसद ने कहा कि अभी हाल में ही मैंने अपनी फेसबुक वॉल पर लिखा था कि हिंदुओं सावधान हो जाओ। अपनी सुरक्षा के लिए तीर कमान रखें। जरूरी चीजें रखें। जिस पर कई लोगों ने मेरी बात का विरोध किया था। कहा कि आपने कल देख लिया ना, कानपुर में क्या हुआ और कौन लोग हैं, जो जुम्मे की नमाज के बाद पत्थर बरसाना शुरू कर दिए। यहां तक पुलिस भी अपने आप को उनके पत्थरों से नहीं बचा पाई। पुलिस के कई लोग चोटिल हुए हैं। शास्त्र और शस्त्र दोनों का प्रयोग करना सीख लीजिए और अपनी रक्षा के लिए आत्म रक्षा उपयोगी उपकरण जरूर रखिए। हिंदुओं को एक साथ होने के लिए बोला।
यह हुए घायल

इंस्पेक्टर सीसामऊ कैलाश दुबे, सिपाही विवेक कुमार, सिविल डिफेंस डिप्टी डिवीजनल वार्डन नरेश कुमार भगतानी के अलावा मुकेश, मंजीत यादव, राहुल त्रिवेदी, अमर बाथम, संजय शुक्ला, आशीष, अनिल गौड़, मुकेश देवगौड़ा, सौरभ गुप्ता, शिवम, आदर्श, पुत्तल, कैलाश आदि।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो