scriptबोले कलक्टर-जल संरक्षण से संवरेगा कल | Bole Collector will save water from tomorrow | Patrika News

बोले कलक्टर-जल संरक्षण से संवरेगा कल

locationकरौलीPublished: Oct 04, 2018 04:33:43 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

www.patrika.com

karauli hindi news

बोले कलक्टर-जल संरक्षण से संवरेगा कल

करौली. मुख्यमंत्री जल स्वाबलम्बन अभियान के चतुर्थ चरण के जिला स्तरीय कार्यक्रम का बुधवार को मासलपुर के भावली पंचायत के अन्तर्गत चकई तालाब के समीप झौंरा वाला तालाब पर जिला कलक्टर अभिमन्यु ने दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किय।
इस दौरान जिला कलक्टर ने कहा कि प्रकृति के असीमित तरीके से किए गए दोहन के कारण भू जलस्तर मेें काफी गिरावट आई है। हमने जलदोहन तो खूब किया मगर ये किसी ने ध्यान नहीं दिया कि जो पानी हम जमीन से निकाल रहे हैं वह जमीन में अंदर कैसे पहुंचेगा।
मुख्यमंत्री ने इस समस्या को समझा और जल स्वाबलम्बन अभियान के तहत प्रदेश में जलसंचय के कार्य कराए गए हैं। इस योजना में वर्षा जल संचय के उत्साहजनक परिणाम सामने आने पर अब केन्द्र सरकार भी इस योजना को देश भर में लागू करने का मानस बना रही है।
उन्होंने जलसंचय के कार्यों में जनता के सहयोग की आवश्यकता जताई। शास्त्रों में भी जल के महत्व के बारे में बताया गया है। जिला कलक्टर ने ग्रामीणों का आश्वासन दिया कि जल संचय के लिए जहां भी आवश्यकता होगी, सर्वे कराकर कार्य कराए जाऐंगे।
इस दौरान उन्होंने चकई तालाब की पाल की सुरक्षा दीवार बनाने के लिए अधिकारियों को तीन दिन में एस्टीमेट बनाकर प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। अधीक्षण अभियंता रामकिशोर मीणा ने चतुर्थ चरण के अंतर्गत जिले में कराए जा रहे कार्यो की जानकारी दी।
कार्यक्रम को प्रधान इंदु देवी जाटव, ने भी संबोधित किया। इस दौरान वाटर शैड के सहायक अभियंता केजी शर्मा, अरविन्द शर्मा, विकास अधिकारी नरेश कुमार शर्मा, क्षेत्रीय वन अधिकारी विजयपाल मीणा मौजूद थे।

धवान में भी हुई शुरूआत
बालघाट. क्षेत्र धवान गांव के ठाकुर वाला तालाब में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन की शुरूआत की गई। मौके पर विकास अधिकारी संजीव शर्मा कहा है कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना के कामों से प्रदेश में भूजल की स्थिति में काफी सुधार हुआ है।
बारिश के पानी की बूंद-बूंद का संरक्षण होने से किसानों के लिए सिंचाई के लिएपानी सुलभ होने लगा है। विकास अधिकारी ने यह विचार बुधवार को ठाकुर बाले तालाब में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के चतुर्थ चरण के तहत निर्मित 10 लाख रुपए की लागत वाले एनीकट निर्माण के लोकार्पण मौके पर व्यक्त किए।
उन्होंने कहा कि तहसील के लिए गांवों को पाइप लाइन से जोडकऱ पेयजल सप्लाई की योजना पूरी होने पर लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सकेगा। योजना के शुरू होने के बाद गांवों में जलसंकट की स्थिति नहीं रहेगी।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत अब सभी परिवारों को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इस दौरान ग्राम पंचायत सरपंच मीना देवी, ग्रामीण सतीश मीना जगदीश मीना हरेती पटेल मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो