scriptपानी की कमी से चरमराई लांगरा के अस्पताल में व्यवस्थाएं,हाथ-धोने तक को पानी नहीं, पीने को घरों से बोतल में लाते पानी | Due to the lack of water, arrangements in the Hospital of Lonargha lan | Patrika News

पानी की कमी से चरमराई लांगरा के अस्पताल में व्यवस्थाएं,हाथ-धोने तक को पानी नहीं, पीने को घरों से बोतल में लाते पानी

locationकरौलीPublished: Apr 28, 2019 06:46:54 pm

Submitted by:

vinod sharma

Due to the lack of water, arrangements in the Hospital of Lonargha langra, water to wash-up, drinking water in the bottle from homes

Due to the lack of water, arrangements in the Hospital of Lonargha lan

पानी की कमी से चरमराई लांगरा के अस्पताल में व्यवस्थाएं,हाथ-धोने तक को पानी नहीं, पीने को घरों से बोतल में लाते पानी


लांगरा (करौली). विद्युत पम्प में खराबी के चलते लांगरा के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भीषणगर्मी के मौसम में एक माह से पानी की आपूर्ति ठप पड़ी है। जिससे मरीज पेयजल के लिए भटकने को मजबूर हैं और प्रसूताओं को कूलर की ठण्ड़ी हवा भी नहीं मिल रही है। मरीजों को घर से बोतल में पानी लाना पड़ रहा है।
व्यवस्थाएं बाधित होने से मरीज स्वास्थ्य केन्द्र से दूरी बनाने लगे हैं। लागंरा के आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में पानी की आपूर्ति के लिए लगभग छह लाख रुपए की लागत से नलकूप स्थापित कर पाइप लाइन बिछाई गई। काफी मशक्कत के बाद योजना से पानी की आपूर्ति शुरू की गई, लेकिन एक माह पहले विद्युत पम्प खराब हो गया, तब से पानी स्वास्थ्य केन्द्र को नहीं मिल रहा है। स्वास्थ्य केन्द्र की प्रभारी चिकित्सक ने विभाग के उच्च अधिकारियों को अवगत कराने के साथ दर्जनों बार राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) के सहायक अभियंता को अवगत करा दिया है। लेकिन सुनवाई नहीं हुई है। इस कारण मरीजों के साथ चिकित्सक व कर्मचारियों को बेहद परेशानी हो रही है।
कूलर बंद, हाथ धोने को भी पानी नहीं
लांगरा के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में चार हजार लीटर पानी प्रतिदिन की जरूरत है, अभी तीन-चार दिन में एक टैंकर पानी के लिए मिलता है, यह काफी कम है। पानी की कमी से भीषण गर्मी के मौसम में एक भी कूलर चालू नहीं हुआ है, प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा तक को गर्मी में बेहद परेशानी हो रही है। आउटडोर व वाडों में कूलर बंद है। गर्मी से मरीज अकुला गए है। इसके बाद भी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी पानी के प्रबंध नहीं कर रहे हैं। हालात ये है कि सुविधाओं के लिए भी पानी नहीं मिलता है। चिकित्साकर्मी बताते है कि मरहम पट्टी करने के बाद हाथ धोने के लिए स्वास्थ्य केन्द्र से बाहर दुकानों पर जाना पड़ता है।
आठ लाख रुपए का आरओ प्लांट भी ठप
स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों को स्वच्छ व शुद्ध पानी उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने आठ लाख रुपए की लागत से आरओ प्लांट स्थापित किया था। कुछ दिन तो मरीजों को आरओ का पानी मिलने से राहत मिली। लेकिन अब नलकूप से पानी की आपूर्ति ठप होने से आरओ प्लांट बंद हो गया है। मरीजों को पानी खरीदकर या लांगरा कस्बे में जाकर हैण्डपम्पों से पानी की आपूर्ति करनी पड़ रही है।
जल्द ठीक करा देंगे
विद्युत पम्प में तकनीकी खराबी होने से पानी की आपूर्ति बंद है, जल्द ही विद्युत पम्प को ठीक करा दिया जाएगा।
नेमीचंद मित्तल सहायक अभियंता एनआरएचएम
व्यवस्था बाधित है
पानी के अभाव में अस्पताल की व्यवस्थाएं बाधित है, शिकायत दर्ज कराने के बाद भी अभियंता विद्युत पम्प को सही नही करा रहे हैं। इस पम्प से शुरुआत से पानी कभी-कभार ही मिलता है।
रौली मीना प्रभारी चिकित्सक आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लांगरा
वीडियो करौली। लांगरा में विद्युत पम्प खराब होने से ठप पड़ा नलकूप
वीडियो करौली। लांगरा के आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में पानी के अभाव में बेकार पड़ा आरओ सिस्टम।

वीडियो लंगरा के स्वास्थ्य केन्द्र में बोतल में पानी ले जाता मरीज का परिजन।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो