scriptआज से चलेंगी पांच ट्रेन , डेढ़ घंटे पहले आना होगा रेलवे स्टेशन | Five trains will run from today, railway station will have to come one | Patrika News

आज से चलेंगी पांच ट्रेन , डेढ़ घंटे पहले आना होगा रेलवे स्टेशन

locationकरौलीPublished: Jun 01, 2020 06:50:12 am

Submitted by:

Anil dattatrey

Five trains will run from today, railway station will have to come one and a half hours beforeपहले दिन सुबह आएगी जनशताब्दी, रात में मेवाड एक्सप्रेस यात्रा से पहले होगी मेडिकल जांच
 

आज से चलेंगी पांच ट्रेन , डेढ़ घंटे पहले आना होगा रेलवे स्टेशन

आज से चलेंगी पांच ट्रेन , डेढ़ घंटे पहले आना होगा रेलवे स्टेशन

हिण्डौनसिटी. अनलॉक1.0 के पहले दिन यानी एक जून से यात्री ट्रेनें 68 दिन बाद फिर से पटरी आ रही हैं। हिण्डौन रेलवे स्टेशन पर सोमवार को दिल्ली व आगरा की ओर जाने वाली पांच ट्रेनों का ठहराव होगा। एसी व शयनयान की भांति सामान्य श्रेणी में भी ऑनलाइन व टिकटघर से आरक्षण करवा कर ही सफर कर सकेंगे।
मेडिकल जांच व यात्रा विवरण प्रपत्र भरने के लिए यात्रा के लिए सीट आरक्षित करा चुके यात्रियों के ट्रेन आगमन के समय से डेढ़ घंटा पहले स्टेशन आना होगा।

स्टेशन अधीक्षक गजानंद गुप्ता ने बताया कि कोरानाकाल में लम्बे विराम के बाद शुरू हो रही रेल सेवाओं में हिण्डौनसिटी में पहली ट्रेन कोटा-हजरत निजामुद्दीन जन शताब्दी एक्सप्रेस का सुबह 8.30 बजे आएगी। शाम करीब 4.30 बजे जनशताब्दी हजरत निजामुद्दीन से कोटा जाते समय हिण्डौनसिटी ठहरेगी। पहले दिन उदयपुर से शाम 6.15 बजे रवाना हो रात मेवाड़ एक्सप्रेस करीब 2.18 बजे हिण्डौन ठहरेगी।
गुुप्ता ने बताया कि एक जून से मुम्बई से रवाना होने वाली पश्चिम एक्सप्रेस, अवध एक्सप्रेस व स्वर्ण मंदिर मेल ट्रेन मंगलवार को हिण्डौन आएंगी। इसी प्रकार गोरखपुर व अमृतसर से रवाना होने वाली अवध, पश्चिम व स्वर्ण मंदिर मेल मुम्बई की तरफ जाने के लिए 2 जून को हिण्डौन आएगी। इसके अलावा साप्ताहिक ट्रेन गाजीपुर-बांद्रा भी सप्ताह में दो दिन सोमवार -शनिवार व सोमवार-बुधवार को आएगी।
पहली ट्रेन से यात्रियों को रवानगी देने के लिए स्थानीय रेलवे प्रशासन द्वारा तैयारियां कर ली गई हैं। राजकीय चिकित्सालय की मेडिकल टीम द्वार स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग व अन्य जांच करने के बाद स्टेशन में प्रवेश दिया जाएगा। साथ ही वाणिज्यक विभाग के कर्मचारियों के साथ आरपीएफ व जीआरपी के जवान यात्रियों से पत्रक भरवाएंगे तथा ट्रेन से हिण्डौन उतरे यात्रियों से जमा करेंगे।
सफर से पहले भरना होगा यात्रा पत्रक-

ट्रेन में सफर करने के लिए ट्रेन में बैठने से पहले स्टेशन पर यात्रा का कारण बताते हुए एक पत्रक में ठहराव और वापसी तक का विवरण भरना होगा। सीबीएस विनोद गोयल व मुख्य आरक्षण सुपरवाइजर एनके बैरवा ने बताया कि रेलवे द्वारा जारी पत्रक में यात्री को पत्रक में आवास पता, मोबाइल नम्बर, स्वास्थ्य व ठहराव अवधि के विवरण के अलावा 20 बिन्दुओं की जानकारी देनी होगी। पत्रक की एक प्रति स्टेशन पर जमा कर लिया जाएगा। साथ ही दूसरी प्रति को यात्री यात्रा समाप्ति के स्टेशन पर जमा कराएगी। ताकि बाद में संक्रमित पाए जाने पर उसकी ट्रेवल और कांटेक्ट हिस्ट्री पर निगरानी रखी जा सके।
आधार और आरोग्य सेतु होने पर ही ट्रेन में प्रवेश-

यात्रा का टिकट आरक्षण करा चुके यात्रियों को आधार कार्ड और मोबाइल में आरोग्य सेतु एप होने पर ही ट्रेन में बैठने की अनुमति दी जाएगी। स्टेशन मास्टर फतेहसिंह मीणा व सीसीएस विनोद गोयल ने बताया कि ट्रेन में सफर करनेे लिए प्रत्येक यात्री के मोबाइल में आयोग्य सेतु एप डाउन लोड होने के साथ ग्रीन सिग्नल होना अनिवार्य है। इसके अलावा मास्क लगाए लगए रखने सहित सोशल डिस्टेंसिंग की अनिवार्यताएं पूरी करना जरूरी है।
विदाई और अगवानी पर पाबंदी-

कोरोना संक्रमण से बचाव की सतर्कता में स्टेशन पर जांच व अन्य पूर्तियों के बाद केवल टिकट शुदा यात्री को ही प्रवेश दिया जाएगा। स्टेशन अधीक्षक गजानंद गुप्ता ने बताया कि यात्रा की गाइड लाइन के अनुसार स्टेशन यात्री विदाई (सी-ऑफ) देने व बाहर से आने वाले की अगुवानी(रिसीव) के लिए परिजन नहीं आ सकेंगे। पार्किंग जोन से आगे स्टेशन परिसर में अकेले यात्री को ही प्रवेश दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो